Move to Jagran APP

तीन सप्ताह में डगरू फाटक पर शिफ्ट होगा लोडिग अनलोडिंग काम काम

मोगा आखिरकार दैनिक जागरण की मुहिम रंग लाई। मोगा स्टेशन से लोडिग-अनलोडिग के लिए प्लैंथ डगरू रेलवे स्टेशन पर बन जाने की जानकारी प्रशासन को तीन साल से नहीं थी लेकिन गांधी रोड जाम होते ही कुछ घंटों में हो गई। एसडीएम सतवंत सिंह ने आश्वासन दिया कि तीन सप्ताह के अंदर लोडिग-अनलोडिग का काम डगरू स्टेशन पर शिफ्ट हो जाएगा तब तक लोडिग-अनलोडिग रात के समय ही होगी दिन में नहीं होगी। डगरू स्टेशन पर काम शिफ्ट होने के बाद गांधी रोड ही नहीं बल्कि एफसीआइ रोड पर भी हैवी ट्रैफिक पूरी तरह बंद कर दिया जाएगा। इस आश्वासन के बाद जाम खत्म कर दिया गया।

By JagranEdited By: Published: Mon, 30 Nov 2020 06:44 PM (IST)Updated: Tue, 01 Dec 2020 07:29 AM (IST)
तीन सप्ताह में डगरू फाटक पर शिफ्ट होगा लोडिग अनलोडिंग काम काम
तीन सप्ताह में डगरू फाटक पर शिफ्ट होगा लोडिग अनलोडिंग काम काम

राज कुमार राजू, मोगा

loksabha election banner

आखिरकार दैनिक जागरण की मुहिम रंग लाई। मोगा स्टेशन से लोडिग-अनलोडिग के लिए प्लैंथ डगरू रेलवे स्टेशन पर बन जाने की जानकारी प्रशासन को तीन साल से नहीं थी, लेकिन गांधी रोड जाम होते ही कुछ घंटों में हो गई। एसडीएम सतवंत सिंह ने आश्वासन दिया कि तीन सप्ताह के अंदर लोडिग-अनलोडिग का काम डगरू स्टेशन पर शिफ्ट हो जाएगा, तब तक लोडिग-अनलोडिग रात के समय ही होगी, दिन में नहीं होगी। डगरू स्टेशन पर काम शिफ्ट होने के बाद गांधी रोड ही नहीं बल्कि एफसीआइ रोड पर भी हैवी ट्रैफिक पूरी तरह बंद कर दिया जाएगा। इस आश्वासन के बाद जाम खत्म कर दिया गया।

दरअसल लोडिग-अनलोडिग के लिए प्लैंथ डगरू स्टेशन पर तीन साल पहले बन चुकी है। पिछले तीन दिन से दैनिक जागरण इस मामले को लेकर लगातार मुहिम चला रहा था।

इससे पहले जिला भाजपा महिला मोर्चा की जिलाध्यक्ष लीना गोयल के नेतृत्व में मोर्चा की महिलाएं डीसी संदीप हंस से इस समस्या के समाधान की मांग को लेकर ज्ञापन देने पहुंची थी। डीसी के साथ बातचीत में लीना गोयल ने डीसी को कहा था कि वे सड़कों पर आंदोलन करने में विश्वास नहीं करती हैं, लेकिन लोगों की जिदगी को जाते हुए नहीं देख सकती हैं। डीसी संदीप हंस ने इस मामले को गंभीरता से लेते हुए बातचीत के दौरान ही डीएसपी ट्रैफिक को फोन करके निर्देश दिए कि जब तक डगरू फाटक पर काम शिफ्ट नहीं होता है, तब तक गांधी रोड पर ट्रैफिक व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस तैनात की जाए। इसके साथ ही उन्होंने इस समस्या के समाधान से संबंधित सभी अधिकारियों की बैठक बुला ली।

इसके बाद दोपहर 12 बजे क्षेत्रीय लोगों ने प्लैंथी हटाओ संघर्ष कमेटी के बैनर तले गांधी रोड पर जीएसटी भवन के सामने धरना शुरू कर दिया। उसके बाद शाम चार बजते-बजते धरनास्थल पर अकाली दल के हलका इंचार्ज बरजिदर सिंह बराड़ मक्खन, पूर्व मेयर अक्षित जैन, जिला भाजपा उपाध्यक्ष सुनील गर्ग एडवोकेट, इंटक के जिलाध्यक्ष विजय धीर एडवोकेट, भाजपा महिला मोर्चा की जिलाध्यक्ष लीना गोयल भी समर्थन देने पहुंची। सियासी दलों का जमावड़ा होते ही प्रदर्शनकारियों ने शाम को चार बजे गांधी रोड जाम कर दिया।

यह सूचना मिलते ही मौके पर एसडीएम सतवंत सिंह पहुंचे, उन्होंने स्वीकार किया कि उन्हें पता चला है कि लोडिग-अनलोडिग के लिए प्लैंथ बनाने का काम डगरू फाटक पर पूरा हो चुका है। सिर्फ कागजों में उसे शिफ्ट किया जाना है, इसे सभी औपचारिकता पूरी तक शिफ्ट करा दिया जाएगा।

एसडीएम के इस आश्वासन के दौरान ही प्रदर्शनकारियों में शामिल एडवोकेट अजय गुलाटी, रजनीश लक्की, देव प्रिय त्यागी, हरप्रीत सिंह मिक्की, वरुण भल्ला, संजीव अरोड़ा, कुणाल शर्मा, प्रवीण गर्ग, भूषण गर्ग, राहुल गर्ग,सीए रविदर गोयल, पंकज सूद, रिशू अग्रवाल, भरत गुप्ता आदि शामिल थे।

-------------

यह है स्टेशन का इतिहास

मोगा रेलवे स्टेशन साल 1906 में बना था। उस समय शहर की आबादी 20-25 हजार थी। आज आबादी दो लाख हो चुकी है। गांधी रोड घनी आबादी में आ चुका है। फाटक शहर के लिए गंभीर समस्या बन चुका है। एडवोकेट अजय गुलाटी ने रेलवे के अधिकारी, डीसी मोगा व निगम कमिश्नर को इस समस्या के समाधान के लिए धारा-80 के तहत 11 सितंबर को सीआरपीसी के तहत नोटिस दिया था, लेकिन किसी अधिकारी ने नोटिस का जबाव तक नहीं दिया था।

-------------

पहले कर रहे हैं पैरवी

कांग्रेस विधायक डा. हरजोत कमल का कहना है कि वह इस समस्या के समाधान के लिए काफी समय से प्रयास कर रहे हैं। डीसी के साथ कई दौर की बातचीत हो चुकी है। समाधान के लिए लगभग सभी औपचारिकताएं पूरी कर ली गई हैं। पहले जोगिदर पाल जैन भी इसकी पैरवी करते रहे हैं, भाजपा के नेता तो निगम चुनावों का लाभ लेने के लिए आकर बैठ गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.