संवाद सहयोगी, मोगा : शहर में जगह-जगह लगे गंदगी के ढेर जहां स्वच्छ भारत अभियान की हवा निकाल रहे हैं, वहीं निगम की कार्यप्रणाली पर सवाल उठा रहे हैं

गौर रहे कि नगर निगम की ओर से कचरा सड़कों के किनारों पर फेंकने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का ऐलान किया हुआ है, लेकिन इसके बावजूद पूरा शहर कूड़े के डंप में बदलने लगा है। शहर के अकालसर रोड, लाल सिंह रोड, बहोना चौक, प्रीत नगर, निगाहा रोड, चड़िक चौक, बस्ती मोहन सिंह, गांधी रोड, रेलवे लाइनों के साथ बस्ती साधा वाली समेत शहर के अन्य कई क्षेत्र में भी जगह-जगह कचरे के ढेर लगे हुए हैं। इन कूड़े के ढेरों पर बेसहारा पशु भी पूरा दिन घूमते रहते हैं जो लोगों के लिए परेशानी का सबब बनते हैं जबकि इनके कारण हादसे भी घटित हो रहे हैं।

शिवसेना हिदुस्तान के रेंज प्रमुख राम बचन राय ने कहा कि गर्मी के मौसम में जगह-जगह लगे कूड़े के ढेर बीमारियों के शिकार बन रहे हैं । लेकिन नगर निगम या जिला प्रशासन इस ओर कोई ध्यान नहीं दे रहा। खाली पड़े प्लाटों में ही लोगों ने कूड़े के डंप बना दिए हैं। इसके अलावा घरों से कचरा उठाने वाली मुलाजिम भी अपनी मनमर्जी से कहीं भी कूड़ा फेंकना शुरू कर देते हैं, जिसे कई-कई दिनों तक उठाया नहीं जाता। उन्होंने कहा कि अगर लोगों को कूड़े के ढेरों से निजात न दिलवाई गई तो शिवसेना हिन्दुस्तान आंदोलन शुरू करेगी।

रात को फेंकते है लोग कूड़ा

समाजसेवी सुरेंद्र भुल्लर ने कहा कि वैसे तो लोग दिन में अपने घरों के कूडे़ को घरों में लगे डस्टबीन में जमा कर लेते हैं। लेकिन सायं ढलते ही उक्त कूड़े को सड़कों या फिर खाली प्लाटों में फेंक देत हैं। लोगों को किया जाएगा जागरूक : सुमन कुमार

नगर निगम के सेनेटरी इंस्पेक्टर सुमन कुमार ने कहा कि नगर निगम की ओर से स्वच्छता बनाने में पूरा योगदान दिया जा रहा है। लेकन लोग नगर निगम के डंप पर कूड़ा नहीं फेंकते और न ही गलियों में आए रेहड़ी वाले लोगों की रेहड़ी में कूडा डालते है। उन्होंने कहा कि जल्द ही समाज सेवी संस्थाओं के सहयोग से लोगों को जागरूक करने का प्रयास किया जाएगा।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!