Move to Jagran APP

सिविल अस्पताल में पनपा लारवा, नर्सिग छात्राएं डेंगू की चपेट में

मोगा के सिविल अस्पताल में बने नर्सिंग विभाग की आठ छात्राओं समेत एक स्टाफ को डेंगू होना सेहत विभाग की कार्रशैली पर प्रश्न चिन्ह लगा रहा है। जिससे शायद दूसरों को नसीहत खुद मियां फजीह

By JagranEdited By: Published: Sat, 03 Nov 2018 06:04 PM (IST)Updated: Sat, 03 Nov 2018 06:04 PM (IST)
सिविल अस्पताल में पनपा लारवा, नर्सिग छात्राएं डेंगू की चपेट में
सिविल अस्पताल में पनपा लारवा, नर्सिग छात्राएं डेंगू की चपेट में

संवाद सहयोगी, मोगा : सिविल अस्पताल में बने नर्सिंग विभाग की आठ छात्राओं समेत एक स्टाफ सदस्य को डेंगू होने से सेहत विभाग की कार्यशैली पर प्रश्न चिन्ह लग रहा है।

loksabha election banner

गौर रहे कि एक ओर जहां पंजाब सरकार की ओर से तंदुरुस्त मिशन अभियान के अधीन लोगों को डेंगू की बीमारी से बचाने के लिए जागरूक किया जा रहा है। वहीं सेहत विभाग नगर निगम के सहयोग से जागरुकता मुहिम स्प्रे व फॉ¨गग करवाई जा रही है, लेकिन दूसरी ओर यह मुहिम ज्यादा कारगर सिद्ध नहीं हो पाई है। जिले में विभाग से मिले आंकड़ों के अनुसार 120 लोग ही डेंगू की चपेट में आए हैं, जबकि निजी अस्पतालों में भर्ती मरीजों का अगर आंकड़ा जोड़ा जाए तो पूरे जिले में लगभग एक हजार के आसपास डेंगू के मरीज हो सकते हैं, जिसके बारे में सेहत विभाग के पास कोई ब्योरा ही नहीं है । लेकिन हद तो तब हो गई जब सरकारी अस्पताल में बने नर्सिंग स्कूल की करीब 8 छात्राओं को डेंगू का डंक लगने के साथ साथ एक स्टाफ नर्स को भी डेंगू की चपेट में आ गई।

बताया जा रहा है कि जिस प्रकार सेहत विभाग द्वारा लोगों को डेंगू की बीमारी से बचने के लिए जागरूक किया जा रहा है । वहीं सिविल अस्पताल के अधिकारियों द्वारा अपने परिसर के अंदर बनी नर्सिंग स्कूल की इमारत में होने वाली पानी की लीकेज को अनदेखा किया जा रहा है । जिसके कारण वहां डेंगू का डंक पैदा होने की संभावाना से इंकार नही किया जा सकता है।

कई बार पानी की लीकेज के बारे में करवा गया है अवगत, नहीं हुआ समाधान

इस संबंध मे नर्सिंग स्कूल के ¨प्रसिपल मंगला रानी समेत अन्य स्टाफ ने कहा कि उनके द्वारा नर्सिंग स्कूल में होने वाली पानी की लीकेज के बारे में कई बार संबंधित अधिकारियों व सेहत विभाग के उच्चाधिकारियों को अवगत करवाया जा चुका है। लेकिन उनकी समस्या को कोई समाधान नही हो पाया है।

नर्सिंग स्कूल में तैनात एक सेहत कर्मी ने बताया कि उनके द्वारा परिसर के अंदर होने वाली पानी की लीकेज के बारे में संबंधित अधिकारियों को बताया गया था । लेकिन उनकी समस्या का कोई समाधान नहीं किया गया है। जिसके कारण पानी लगातार बहता रहता है।

करवाई जा रही फॉगिंग : लूंबा

सेहत कर्मचारी महेंद्र पाल लूंबा ने बताया कि नगर निगम की टीम के सहयोग से शहर के विभिन्न हिस्सों सरकारी गैर सरकारी संस्थानों में फॉगिंग करवाई जा रही है। इसी कड़ी के तहत अगर किसी संस्थान के अंदर डेंगू का लारवा मिलता है तो उसे तुरंत नष्ट कर दिया जाता है।

कोट्स

उक्त मामला ध्यान में अभी आया है, जिसको लेकर वह नर्सिग स्कूल का दौरा करके आगामी कार्रवाई करेंगे।

सहायक सिविल सर्जन, अरविंदर पाल सिंह गिल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.