Move to Jagran APP

मैंनू मेरे पापा लिया देओ की पुकार के बीच गुरु प्रकाश ने दी मुखाग्नि

शहीद जैमल ¨सह को उसके पैतृक गांव गलौटी में शनिवार दोपहर नम आंखों से हजारों लोगों ने राजकीय सम्मान के साथ अंतिम विदाई दी। पांच साल के इकलौते बेटे गुरदर्शन ¨सह ने अपने पिता को मुखाग्नि दी तो वहां मौजूद हजारों लोगों की आंखें छलछला

By JagranEdited By: Published: Sat, 16 Feb 2019 06:12 PM (IST)Updated: Sat, 16 Feb 2019 06:12 PM (IST)
मैंनू मेरे पापा लिया देओ की पुकार के बीच गुरु प्रकाश ने दी मुखाग्नि
मैंनू मेरे पापा लिया देओ की पुकार के बीच गुरु प्रकाश ने दी मुखाग्नि

सत्येन ओझा, मोगा

loksabha election banner

पुलवामा में शहीद हुए सीआरपीएफ के ड्राइवर जैमल ¨सह को उसके पैतृक गांव गलौटी में शनिवार दोपहर नम आंखों से हजारों लोगों ने राजकीय सम्मान के साथ अंतिम विदाई दी। इस दौरान पांच साल के इकलौते बेटे गुरु प्रकाश ¨सह ने अपने पिता को मुखाग्नि दी। उसे पता भी नहीं था कि वह क्या कर रहा है।

इससे पहले श्मशानघाट में पिता शहीद जैमल की पार्थिक देह के समक्ष चाचा नसीब ¨सह की गोद में गुरु प्रकाश बार-बार बोल रहा था, मैंनू मेरे पापा लिया देओ। उसकी इस मासूम भरी पुकार के बीच ही चाचा ने उसे गोद से उतारा और मुखाग्नि के लिए आगे बढ़ा दिया। पिता की पार्थिक देह के समक्ष मासूम बेटे की इस पुकार ने हर आंख को नम कर दिया।

इससे पहले कोटइसे खां स्थित जैमल ¨सह के घर से शुरू हुई अंतिम यात्रा में लगभग डेढ़ किलोमीटर लंबा काफिला शामिल हो गया। गांव गलौटी के श्मशानघाट पहुंचने पर सबसे पहले सीआरपीएफ की 76 बटालियन की टुकड़ी ने 11 हवाई फायर कर शहीद जैमल ¨सह को गार्ड ऑफ ऑनर दिया। बाद में आइजी गौरव चीमा, सीआरपीएफ के डीआइजी आकाश प्रसाद, डिप्टी कमिश्नर संदीप हंस सहित बड़ी संख्या में अधिकारियों व गणमान्यों ने शहीद को श्रद्धांजलि दी।

शहीद की अंतिम यात्रा शुरू होने से लेकर मुखाग्नि तक का हर पल बड़ा भावुक कर देने वाला था। जैमल ¨सह की पत्नी सुखजीत कौर व मां सुख¨बदर कौर का रोते-रोते बुरा हाल था। वहीं जैमल ¨सह की इकलौती संतान बेटे गुरु प्रकाश ¨सह के लिए यह सब असमंसज में डाल देने वाला था। कभी उसे उसके चाचा नसीब ¨सह गोद में उठाते तो कभी कोई अन्य रिश्तेदार। कल तक बदले माहौल में सभी को टुकुर-टुकुर देखने वाले गुरु प्रकाश की आंखों से अंतिम यात्रा से लेकर मुखाग्नि देने तक कई बार आंसू गिरे।

इससे पूर्व केंद्रीय मंत्री हरसिमरनजीत कौर, पूर्व उपमुख्यमंत्री सुखबीर ¨सह बादल, पूर्व मंत्री जत्थेदार तोता ¨सह, कांग्रेस विधायक सुखजीत ¨सह काका लोहगढ़, बाघापुराना के विधायक दर्शन ¨सह बराड़, मोगा के विधायक डॉ. हरजोत कमल ने जैमल ¨सह के घर पहुंचकर उनके परिवार को सांत्वना दी। इस दौरान विधायकों ने सरकार की ओर से हरसंभव सहायता दिलाने का वादा किया। अंतिम संस्कार के बाद आप नेता भगवंत मान भी जैमल ¨सह के परिजनों को सांत्वना देने पहुंचे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.