Move to Jagran APP

विदेशी कंपनी का ऑफर लैटर देकर ठगने वाले बेनकाब

मोगा : कनाडा की एक अकादमी का जाली लेटरपैड और मोहर तैयार कर भोले भाले

By JagranEdited By: Published: Sun, 20 May 2018 10:47 PM (IST)Updated: Sun, 20 May 2018 10:47 PM (IST)
विदेशी कंपनी का ऑफर लैटर देकर ठगने वाले बेनकाब
विदेशी कंपनी का ऑफर लैटर देकर ठगने वाले बेनकाब

संवाद सहयोगी, मोगा : कनाडा की एक अकादमी का जाली लेटरपैड और मोहर तैयार कर भोले भाले लोगों को विदेश भेजने के नाम पर लाखों की ठगी करते आ रहे चार लोगों के खिलाफ पुलिस ने केस दर्ज किया है। आरोपितों में मोगा निवासी एक ट्रैवल एजेंट और अमृतसर निवासी तीन ट्रैवल कंपनी के मुलाजिम शामिल हैं।

loksabha election banner

मामले की जांच कर रहे थाना सिटी वन के सहायक थानेदार गुरनेक ¨सह के अनुसार कनाडा में कैनेडियन हायर लर्निंग अकादमी के नाम से शिक्षा संस्था है, जिसकी ¨प्रसिपल इंदी शाही ने आइजी एनआरआइ पंजाब को शिकायत भेज आरोप लगाए हैं कि चरनजीत ¨सह गिल वासी शांति नगर मोगा भोले भाले लोगों को उनकी संस्था का जाली ऑफर लैटर देकर उनसे लाखों रुपये ठग रहा है। अधिकारिक जानकारी के अनुसार शिकायतकर्ता ने 15 सितंबर 2017 को भी आरोपित के खिलाफ शिकायत की थी, लेकिन लुधियाना के डीएसपी एनआरआइ धर्मपाल द्वारा की गई जांच के बाद शिकायत 22 अक्टूबर 2017 को रद कर दी गई थी। इसके बाद शिकायतकर्ता इंदी शाही ने 15 मई को आइजी एनआरआई पंजाब को दोबारा से लिखित शिकायत भेजी। मामले की जांच आला अधिकारियों द्वारा की गई तो पता चला कि आरोपित चरनजीत ¨सह गिल जेबीएलडी नामक ट्रैवल कंपनी के साथ काम करता है और उस कंपनी का मालिक रमन कुमार है। आरोपित के रंजीत ¨सह एवेन्यू अमृतसर इमीग्रेशन कंपनी के साथ संबंध है। उक्त कंपनी के मुलाजिमों के साथ मिलकर आरोपित भोले भाले लोगों को कनाडा भेजने के लिए कैनेडियन हायर लर्निंग अकादमी का जाली ऑफर लैटर बनाकर देता है और बदले में उनसे लाखों रुपये ऐंठ लेता है।

आरोप सही पाए जाने पर आइजी पंजाब के आदेशों पर मोगा पुलिस ने आरोपित ट्रैवल एजेंट चरनजीत ¨सह गिल वासी शांति नगर मोगा समेत, सिमरन कौर, रेशम ¨सह और अमरजीत ¨सह वासी रंजीत ¨सह एवेन्यू अमृतसर के खिलाफ साजिश के तहत धोखाधड़ी करने के आरोप में केस दर्ज कर आगामी कार्रवाई शुरू कर दी।

ठगी के बाद थोड़े पैसे वापस देकर कर लेते थे समझौता

जांच दौरान यह भी सामने आया कि आरोपित चरनजीत ¨सह ने मोगा जिले के तीन युवाओं के कनाडा भेजने के लिए उनसे 50 हजार प्रति युवक लेकर उन्हें उक्त अकादमी के ऑफर लैटर जारी किए थे और बाद में पकड़े जाने पर आरोपित ने 20 हजार प्रति युवक पैसे वापिस करके समझौता कर लिया था। इसी प्रकार आरोपित और रंजीत एवेन्यू अमृतसर इंमीग्रेशन कंपनी की मुलाजिम सिमरन कौर, रेशम ¨सह और अमरजीत ¨सह लोगों की कैनेडियन हायर लर्निंग अकादमी की जाली आफर लैटर देकर लोगों को ठगते हैं और बाद में पकड़े जाने पर ठगी का शिकार हुए लोगों को थोड़े पैसे वापिस देकर समझौता कर लेते हैं। आरोपित के पास नहीं है लाइसेंस

आधिकारिक जानकारी के अनुसार आरोपित इमीग्रेशन एजेंट चरनजीत ¨सह गिल के पास जिला प्रशासन द्वारा जारी किया हुआ लाइसेंस भी नहीं है। जिसके चलते पुलिस ने फर्जी इमीग्रेशन एजेंट के खिलाफ मानव तस्करी की धारा अधीन भी केस दर्ज किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.