Move to Jagran APP

फ्लैग: दो सप्ताह बाद आ सकती है सर्वे टीम, गलियों में भरा सीवरेज का पानी

संवाद सहयोगी, मोगा : सीवरेज की सफाई के लिए कर्मचारी रखने को टैंडर पारित न होने के कारण अभी तक निगम क

By JagranEdited By: Published: Mon, 15 Jan 2018 01:14 AM (IST)Updated: Mon, 15 Jan 2018 01:14 AM (IST)
फ्लैग: दो सप्ताह बाद आ सकती है सर्वे टीम, गलियों में भरा सीवरेज का पानी
फ्लैग: दो सप्ताह बाद आ सकती है सर्वे टीम, गलियों में भरा सीवरेज का पानी

संवाद सहयोगी, मोगा : सीवरेज की सफाई के लिए कर्मचारी रखने को टैंडर पारित न होने के कारण अभी तक निगम की ओर से शहर में सीवरेज की मैनुअल सफाई नहीं करवाई जा रही है, जिसके चलते शहर के विभिन्न इलाकों में सीवरेज व्यवस्था पूरी तरह से चरमरा चुकी है। वहीं आगामी दो सप्ताह तक स्वच्छता सर्वेक्षण के लिए भी टीम मोगा पहुंचने की संभावना है, जिससे सीवरेज जाम रहने के कारण जिले की स्वच्छता रैंकिंग गिरेगी।

loksabha election banner

शहर के वार्ड नंबर 19 और 9 में रविवार को वार्ड नंबर 19 में इलाका निवासियों समेत राहगीरों ने एकत्रित होकर निगम अधिकारियों के खिलाफ नारेबाजी भी की। क्योंकि बीते तीन दिन से इस इलाके में सीवरेज का पानी सड़कों पर उतर चुका है और किसी भी निगम अधिकारी ने इस ओर ध्यान तक नहीं दिया। शहर का सबसे पुराना इलाका होने के बावजूद जहां पहाड़ा ¨सह चौक की सड़क खस्ताहाल है, वहीं अब यहां सीवरेज ब्लाकेज की समस्या लोगों के लिए आफत बन चुकी है। दूसरी ओर वार्ड नंबर 9 में शिवा डेयरी वाली गली तथा पंजाब स्कूल वाली गली में भी सीवरेज व्यवस्था चरमराई हुई है।

फोटो-7

समाधान न हुआ तो करेंगे संघर्ष : नवदीप

वार्ड नंबर 19 में दुकानदार नवदीप शर्मा का कहना है कि इलाके में सीवरेज ब्लॉकेज की समस्या सप्ताह में तीन दिन रहती ही है। निगम द्वारा समस्या का कोई ठोस समाधान नहीं करवाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि अगर निगम अधिकारियों ने इलाका वासियों की इस समस्या का जल्द हल न करवाया तो वह लोगों के साथ मिलकर संघर्ष करने को मजबूर हो जाएंगे।

फोटो-8

.अब खुद सीवरेज की सफाई कैसे करें : धीर

राहगीर सवी धीर का कहना है कि वह पहाड़ा ¨सह चौक वाली ¨लक रोड से रोजाना गुजरते हैं। इस सड़क की हालत जहां बीते काफी समय से खस्ताहाल है, वहीं तीन दिनों से सीवरेज ब्लॉकेज ने लोगों के नाक में दम कर रखा है। उन्होंने कहा कि बात अगर कूड़े कर्कट की हो तो वह खुद भी सफाई कर दें, लेकिन अब वह खुद सीवरेज कैसे साफ कर सकते हैं।

फोटो-9

बदबू ने जीना किया मुहाल : पवन

राहगीर रवन कुमार का कहना है कि सीवरेज का गंदा पानी सड़क पर आने के कारण उक्त सड़क से बदबू इस कदर फैल चुकी है कि यहां से गुजरना भी राहगीरों के लिए दूभर हो चुका है। अगर उक्त समस्या ऐसी ही बरकरार रही तो एक आध दिन में सीवरेज का गंदा पानी लोगों के घरों में भी जाना शुरू हो जाएगा। इस समस्या को निगम जल्दी हल करवाए इसी में बेहतरी होगी अन्यथा स्वच्छता की बड़ी बड़ी बातें करने वाला निगम स्वच्छता सर्वेक्षण में मुंह के बल गिरेगा यह तय है।

फोटो-10

विकास तो दूर समस्याओं का समाधान नही : मिठू

वार्ड नंबर 19 में रहने वाले मिट्ठू ¨सह का कहना है कि इस ¨लक रोड से रोजाना की तर्ज पर लगभग तीन हजार वाहन गुजरते हैं, लेकिन काफी समय से इस सड़क का नवीनीकरण तक नहीं हो पाया है। उपर से पिछले दिनों से ब्लाक पड़े सीवरेज को दुरुस्त न करके निगम ने इलाके के लोगों में निराशा पैदा कर दी है। उन कहा कि नगर निगम विकास तो दूर समस्याओं का समधान करवाने में फेल साबित हो रहा है।

फोटो-29

टैंडर मंजूर होने पर शुरू होगी मैनुअल सफाई : जेई

नगर निगम के सीवरेज एंड वार्टर सप्लाई शाखा के जेई द¨वदर ¨सह का कहना है कि शहर में सीवरेज की सफाई के लिए कर्मचारी रखने के लिए टैंडर तो लग चुका है लेकिन अभी तक उस टैंडर को मंजूरी नहीं मिली है, जिस कारण सीवरेज व्यवस्था की समस्या पेश आ रही है। उन कहा कि शायद सोमवार को टैंडर को मंजूरी मिल जाएगी और उसके बाद तुरंत ही कर्मचारी रखकर सीवरेज की सफाई शुरू करवा दी जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.