संस, लुधियाना : पुरुष के बराबर आज महिलाएं भी कदम से कदम बढ़ाकर आगे बढ़ रही हैं। चाहे शिक्षा हो, बैंकिग, वैज्ञानिक या खेल, सभी में महिलाएं पुरुष को बराबर टक्कर देने में जुटी हुई हैं। वूमेन क्रिकेट लीग के साथ ही अब फुटबाल लीग शुरू हो चुकी है, इसको चाहे खिलाड़ी के लिए मौका समझें या मेहतनामा। फायदा आगामी दिनों में महिला खिलाड़ियों को ही होगा। मसलन लीग से महिला खिलाड़ी को एक अच्छा प्लेटफार्म के साथ उचित राशि भी मिलने लगेगी। ऐसा ही दिखा रहा ऑल इंडिया फुटबाल फेडरेशन द्वारा शुरू की गई हीरो इंडियन वूमेन लीग में। इंटरनेशनल खिलाड़ियों से हुई बातचीत में यहीं कहना है कि यह प्लेट युवा वर्ग के नाम फेम के साथ मनी भी है।

------

तीसरी बार हो रही है वूमेन फुटबाल लीग, धीरे-धीरे और महिला खिलाड़ी आगे आएंगे, सभी को मौके मिलेंगे, इससे इंडियन वूमेन फुटबाल टीम का स्तर बेहतर होगा।

मिशेल कस्ताना, इंडियन फुटबाल महिला टीम सदस्य

--------- अच्छा प्लेटफार्म है महिला खिलाड़ियों के लिए, इससे युवा लड़कियां आगे आएंगी, इस लीग में ही युवा महिला फुटबालर बेहतर लेवल पर खेलना शुरू कर चुके हैं।

रंजना चानू, नेशनल टीम सदस्य।

-------- इंडियन फुटबाल लीग शुरुआत है, अभी थोड़ा समय लगेगा, इस लीग को बढ़ावा देने के लिए स्पांसरों को आगे आना होगा। तभी खेल व खिलाड़ी चमकेंगे और देश का नाम होगा।

डालमिया छिब्बर, कप्तान, इंडियन फुटबाल टीम

----------

महिलाओं के खेल स्तर अभी काफी सुस्त है, धीरे-धीरे बढ़ावा मिलेगा, जो महिलाएं भी पुरुषों के बराबर अच्छा खेल दिखा अपनी पहचान बनाएंगी। यह लीग एक महिला फुटबाल खिलाड़ी के लिए अच्छा प्लेटफार्म बन चुकी है।

लिनथोई, गोलकीपर, इंडियन फुटबाल टीम

------- ऑल इंडिया फुटबाल फेडरेशन व हीरो के संयुक्त प्रयास से महिला खिलाड़ियों को बढ़ावा मिला, उम्मीद है इस लीग के द्वारा महिला खिलाड़ियों का खेल के प्रति बढ़ावा मिलेगा और देश के लिए वरदान साबित होगा।

मनीषा, स्ट्राइकर, इंडियन फुटबाल टीम

------------ फुटबाल का क्रेज पूरे व‌र्ल्ड में है, अगर महिला खिलाड़ियों को लीग के जरिए पहचान मिल रही है तो इसमें फेडरेशन का अहम रोल है। ऐसी लीग होंगी, तो हमारी अलग पहचान बनेगी, हमें भी दूसरों के मुकाबले बराबर का दर्ज मिलेगा अंजू तमंग, अटैकर, इंडियन फुटबाल टीम खिलाड़ी

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!