लुधियाना [मुनीश शर्मा]। इस साल कड़ाके की सर्दी जहां लोगों के लिए मुसीबत बनी है, वहीं Hosiery industry (हौजरी इंडस्ट्री) के लिए यह 'संजीवनी' साबित होगी। सर्दी अधिक पडऩे के कारण बाजार में गर्म कपड़ों का Stock लगभग क्लीयर हो गया है। इससे अब अगले वर्ष Hosiery industry के लिए बंपर Production का रास्ता खुल गया है। पिछले साल का Stock न होने और इस बार सर्दी की सही आमद से Hosiery industry ने जमकर Order बटोरे और Retail में भी अच्छा Response मिला है।

हौजरी उद्यमी कैश फ्लो बढ़ने पर उत्साहित हैं। अगले साल अधिक Production करना पड़ेगा। इससे कारखानों में एक्सपेंशन से लेकर नई मशीनरी तक लानी होगी। इस बार के अच्छे सीजन ने लुधियाना में हौजरी उद्योग की चाल को तेज कर दिया है। पिछले चार-पांच सालों से बिक्री कम होने से Industry कम Production करती थी, लेकिन इस बार Strategy में बदलाव करना होगा। तेजी से Production के मद्देनजर हौजरी, डाइंग, धागा सहित विभिन्न सेक्टर के साथ अधिक रोजगार के साधन मिलेंगे।

निटवियर क्लब के चेयरमैन विनोद थापर ने बताया कि नोटबंदी के बाद से हर साल होने वाली 5 से 10 प्रतिशत की ग्रोथ रुकी हुई थी। इस साल कुल 14 हजार करोड़ रुपये का माल बना। उद्योग पटरी पर आया और 13 हजार करोड़ रुपये का माल बिक गया। Hosiery Industry को मिले Response से इस बार बेहतर ग्रोथ होने की संभावना काफी है।

अधिक Production के लिए बनाई जा रही Strategy : कोमल जैन

ड्यूक फैशन इंडिया के सीएमडी कोमल कुमार जैन के मुताबिक इस बार का सीजन बेहतर रहा और इसका लाभ अगले साल की Production में देखने को मिलेगा। इस बार Stock क्लीयरेंस के साथ साथ Retail में भी अच्छी बिक्री देखने को मिली है। इसके चलते अगले साल मार्केट में डिमांड बढ़ेगी और इसको लेकर कंपनियां इसी मुताबिक अधिक Production के लिए Strategy अपना रही हैं।

कई सालों की धीमी गति हुई तेज : दर्शन डावर

नियवियर क्लब के प्रधान दर्शन डावर के मुताबिक इस बार के सीजन ने कई सालों की धीमी गति को तेज करने का काम किया है। Production के लिए इस बार पिछले साल के मुकाबले अलग Strategy अपनानी होगी। इस बार मांग को देखकर ही मैटीरियल तैयार किया गया। इसी कारण Stock क्लीयर हो गया। अब मार्केट का फीडबैक लेकर अगले साल की तैयारी की जाएगी।

अब अगली तैयारी में जुटेंगी Industry : विपिन मित्तल

कुद्दू निट प्रोसेस के एमडी विपिन मित्तल के मुताबिक यह दौर हौजरी के लिए अच्छा है। इसके लिए सारी Industry अगले साल की तैयारी में जुटेगी। अगले साल भी इसी तरह का सीजन लगता है, तो Industry कई सालों के बैकलॉग को अच्छे Order's से पूरा कर पाएगी।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Kamlesh Bhatt

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!