Move to Jagran APP

पंजाब में सरकारी स्कूलों में अपने बच्चों को पढ़ाने वाले टीचरों को ट्रांसफर में मिलेगा वेटेज

पंजाब सरकार ने सरकारी स्कूलों में अपने बच्चों को पढ़ाने वाले टीचरों को ट्रांसफर में वेटेज देने का फैसला किया है।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Mon, 16 Apr 2018 12:55 PM (IST)Updated: Mon, 16 Apr 2018 08:56 PM (IST)
पंजाब में सरकारी स्कूलों में अपने बच्चों को पढ़ाने वाले टीचरों को ट्रांसफर में मिलेगा वेटेज
पंजाब में सरकारी स्कूलों में अपने बच्चों को पढ़ाने वाले टीचरों को ट्रांसफर में मिलेगा वेटेज

लुधियाना [राजेश भट्ट]। सरकारी स्कूलों के प्रति लोगों में विश्वास पैदा करने के लिए शिक्षा विभाग ने नई पहल की है। विभाग ने अब टीचर्स को अपने बच्चे सरकारी स्कूलों में पढ़ाने के लिए प्रेरित कर रहा है। विभाग ने नई ट्रांसफर पॉलिसी में सरकारी स्कूलों के टीचर्स को एक ऑफर दिया है कि वे अपने बच्चों को सरकारी स्कूलों में पढ़ाएं तो ट्रांसफर के वक्त उन्हें वेटेज मिलेगा।

loksabha election banner

शिक्षा विभाग ने नई ट्रांसफर पॉलिसी में ट्रांसफर के लिए 200 अंक निर्धारित किए गए हैं। ये अंक टीचर्स की पोस्टिंग के साथ-साथ उनकी परफॉर्मेंस पर आधारित होंगे। सरकारी टीचर अगर अपने बच्चों को सरकारी स्कूलों में दाखिल करते हैं तो उन्हें इसके बदले 15 अंक मिलेंगे। इसमें भी अगर एक बच्चा पढ़ता है तो 7.5 अंक और दो बच्चे पढ़ते हैं तो पूरे 15 अंक मिलेंगे। विभाग को उम्मीद है कि इस ऑफर से सरकारी टीचर्स अपने बच्चों को सरकारी स्कूलों में पढ़ाने के लिए आगे आएंगे।

बोर्ड रिजल्ट में बेहतर प्रदर्शन के मिलेंगे अंक

ट्रांसफर पॉलिसी में ट्रांसफर के लिए 20 अंक टीचर्स की परफॉर्मेंस के भी होंगे। इसमें उनका बोर्ड रिजल्ट देखा जाएगा। यदि टीचर का रिजल्ट बोर्ड के रिजल्ट से पांच फीसद ज्यादा हुआ तो टीचर को चार अंक, 5-10 फीसद ज्यादा हुआ तो 10 अंक, 11-15 फीसद ज्यादा हुआ तो 16 अंक मिलेंगे। जबकि 16-20 फीसद रिजल्ट ज्यादा होने पर पूरे 20 अंक मिलेंगे। शिक्षा विभाग के अफसरों का मानना है कि सभी टीचर्स अपने सुविधाजनक स्टेशन पर जाना चाहते हैं। ऐसे में अगर इस बात के अंक दिए गए तो वह निश्चित तौर पर बेहतर रिजल्ट के लिए भी काम करेंगे।

एसीआर के भी मिलेंगे 20 अंक

ट्रांसफर के लिए टीचर्स के 20 अंक सीधे सीधे प्रिंसिपल के हाथ पर होंगे। प्रिंसिपल ही टीचर्स की एसीआर लिखता है और उसकी टिप्पणी के आधार पर ही टीचर्स को यह अंक हासिल हो सकेंगे। प्रिंसिपल भी यह अंक टीचर्स की परफॉर्मेंस व विशेष गतिविधियों में हिस्सा लेने के आधार पर ही देंगे।

ज्यादा अंक लाओ, मनचाहा स्टेशन पाओ

ट्रांसफर के लिए जो मापदंड तय किए गए हैं उसके हिसाब से सबसे ज्यादा अंक हासिल करने वालों को उनके मनमाफिक स्टेशन मिल जाएंगे। जोन ए में उसी टीचर को स्टेशन मिलेगा जो 200 में से सबसे ज्यादा अंक हासिल करेगा।

ट्रांसफर पॉलिसी टीचर्स की बेहतरी के लिए

डीपीआई सेकेंडरी पंजाब परमजीत सिंह का कहना है कि ट्रांसफर पॉलिसी को इस तरह से तैयार किया गया है कि टीचर्स इससे प्रेरित हों और बेहतरी के लिए काम करें। टीचर्स अगर अच्छा रिजल्ट देते हैं तो उन्हें उसके बदले विभाग की तरफ रिवार्ड मिलेगा।

यह भी पढ़ेंः कैबिनेट विस्तार पर कैप्‍टल की राहुल संग बैठक इसी हफ्ते, सिद्धू पर भी होगी चर्चा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.