जागरण संवाददाता, लुधियाना। Weather Forecast Punjab: पंजाब में पिछले 10 दिनों से मौसम ड्राई चल रहा है, जोकि किसानों के लिए अच्छा है, जबकि लोगों के लिए यह परेशानी का सबब बना हुआ है। पीएयू के वैज्ञानिकों की मानें तो दशहरे के बाद मौसम बदलेगा। विभाग की प्रमुख डा. प्रभजोत कौर के अनुसार जब लगातार कई दिनों तक मौसम ड्राई रहे तो लो प्रेशर एरिया बनने से वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की स्थिति बनती है, जिससे बारिश की संभावना होती है।

यह भी पढ़ें-कैबिनेट मंत्री आशु बोले-इंडस्ट्री अपनी जिम्मेदारी निभाए, लुधियाना में बड़ी कंपनियां CSR फंड नहीं करती खर्च

12 से 20 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी हवाएं

पंजाब में भी 16 अक्टूबर से वैस्टर्न डिस्टर्बेंस की वजह से मौसम बदलेगा, जिसकी वजह से 17 अक्टूबर से करीब 12 से 20 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं और पंजाब के कई जिलों में हल्की से दरमियानी बारिश हो सकती है। 18 अक्टूबर को भी बारिश होने की संभावना है और बादल छाएँ रह सकते हैं। उन्होंने कहा कि बारिश हो जाए तो अच्छा है। इससे स्मॉग की स्थिति नही बनेगी।क्योंकि सूबे में कई जिलों में खेतो में पराली जलाई जा रही है।

यह भी पढ़ें-Festival Season: लुधियाना के हाेजरी बाजारों में सर्दी और त्योहारी सीजन ने बढ़ाई गर्माहट, इस साल अच्छे आर्डरों की उम्मीद

गर्मी से राहत के साथ ही सर्दी की हाेगी दस्तक

बारिश और तेज हवाओं से पराली का जो अभी एक जगह पर स्थिर है, वो इधर उधर हो जाएगा और जमीन पर आ जायेगा। ऐसे में किसानों को यही अपील है कि वो धान की कटाई जल्द से जल्द निपटा लें। डा. प्रभजोत ने कहा कि बारिश के बाद मौसम में बहुत बदलाव आ जाएगा और अब गर्मी से राहत मिल जाएगी।

यह भी पढ़ें-Punjab Power Crisis: कोयला संकट बरकरार, पावरकाम ने खरीदी 1800 मेगावाट बिजली; थर्मल प्लांटाें में बचा 2 दिन का स्टाक

Edited By: Vipin Kumar