जासं, लुधियाना। Weather Forecast Punjab: पंजाब में मानसून कमजाेर पड़ने से लाेगाें काे अब भीषण गर्मी का सामना करना पड़ सकता है। पिछले दो सप्ताह से मानसून के एक्टिव रहने से लोगों को राहत मिली थी। लोग रोज बारिश से भीग रहे थे। लेकिन ये राहत फिलहाल खत्म हो गई है और अब लोग पसीने से भीगने को मजबूर होंगे। मौसम विभाग के पूर्वानुमान की मानें तो शुक्रवार से पंजाब में मानसून थोड़ा कमजोर हो जाएगा।

इसके प्रभाव के चलते बादल अब नहीं छाएंगे। इसके साथ ही तेज धूप निकलेगी और तापमान बढ़ेगा। लोगों को चिपचिपी गर्मी का सामना करने के लिए तैयार रहना हाेगा। पंजाब में इस बार ज्यादा बारिश हाेने से गर्मी से लाेगाें काे सुकून मिला है।

यह भी पढ़ें-Coronavirus Vaccination : लुधियाना में आज 141 जगह लगेगी कोविशील्ड वैक्सीन, सेहत विभाग को मिली 30 हजार डोज

अगस्त और सितंबर में सामान्य से अधिक बारिश की संभावना

पीएयू मौसम विभाग की वैज्ञानिक डॉ. केके गिल के अनुसार मानसून अब कुछ दिनों की ब्रेक लेगा। लेकिन जैसे ही तापमान बढ़ेगा तो मानसून फिर से मजबूती से एक्टिव होगा। उन्होंने कहा कि इस साल अगस्त और सितंबर में सामान्य से अधिक बारिश की संभावना जताई गई है। जून, जुलाई में तो पंजाब के कई जिलों में सामान्य से अधिक बारिश हुई है, जिससे लोगों को राहत मिली। 

यह भी पढ़ें-लुधियाना में सनसनीखेज घटना, पहले पत्‍नी व सास को गोली मारी, फिर जालंधर में किया युवक का मर्डर

 

भूजल के स्तर काे बढ़ाने में भी मिलेगी मदद

किसानों को भी फायदा हुआ, वहीं इससे भूजल के स्तर में बढ़ने में भी मदद मिलेगी। पंजाब के कई जिलाें में भूजलस्तर काफी नीचे चला गया है। बारिश इस बार किसानाें के लिए किसी संजीवनी से कम नहीं रही। फसलाें की बंपर पैदावार हाेने से किसानाें काे जबरदस्त मुनाफा हाेने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें-Punjab: नेशनल हाईवे पर जल जमाव के अस्थायी समाधान से स्थानीय प्रशासन ने भी हाथ पीछे खींचे, जानें कारण

 

Edited By: Vipin Kumar