जागरण संवाददाता, लुधियाना। Weather Forecast Ludhiana: शहर में अब ठंड का प्रकाेप लगातार बढ़ना शुरू हाे गया है। शुक्रवार सुबह पांच बजे से सात बजे के दौरान शहर के कई इलाकों में कोहरा देखने को मिला। खासकर ग्रामीण क्षेत्रों में ताे सड़काें पर वाहन ही नजर नहीं आ रहे थे। शुक्रवार सुबह 8 बजे तापमान 14 डिग्री सेल्सियस रहा। जबकि शहर में एक्यूआइ 260 दर्ज किया गया। मौसम विभाग की मानें तो अगले सप्ताह से दिन व रात के तापमान में काफी कमी आ जाएगी।

यह भी पढ़ें-Stubble Burning In Punjab: 7 दिन में दोगुनी रफ्तार से बढ़े पराली जलाने के मामले, एक्यूआइ पर भी असर

पंजाब में धान की कटाई लगभग पूरी

विभाग के पूर्वानुमान की मानें तो अगले सप्ताह से अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस और 8 से 10 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। इस दौरान 2 से 5 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी। इससे ठंड और बढ़ जाएगी। बता दें कि पंजाब में धान की कटाई लगभग पूरी हो चुकी है और अब गेहूं की बिजाई चल रही है। नवंबर के तीसरे सप्ताह तक पंजाब में 60 प्रतिशत एरिया में बिजाई भी पूरी हो जाएगी।

यह भी पढ़ें-शहीद सुखदेव के पैतृक घर को संवारने के लिए 50 लाख जारी, लुधियाना नगर निगम के खाते में फंड ट्रांसफर

धान की पराली जलाने से बढ़ा प्रदूषण

दूसरी तरफ किसानों द्वारा धान की पराली जलाए जाने की वजह से पंजाब में प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ता जा रहा है। उसकी वजह से पंजाब में स्माग बन गई है। स्माग के चलते लोगों को कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं हो रही हैं। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार बारिश ही स्माग से राहत दिला सकती है। पंजाब में इस बार जमकर बारिश हुई है। इसके चलते जल्द ही माैसम में ठंडक घुल जाएगी।

यह भी पढ़ें-लुधियाना के MLA सिमरजीत बैंस की मुश्किलें बढ़ी, दुष्कर्म केस में अदालत में चार्जशीट दायर; 18 नवंबर को होगी सुनवाई

Edited By: Vipin Kumar