जागरण संवाददाता, लुधियाना। UGC NET Exam: उम्मीदवारों की बेसब्री नेशनल टेस्टिंग एजेंसी(एनटीए) ने खत्म कर दी है। यूजीसी नेट परीक्षा का शेड्यूल जारी किया जा चुका है। पिछला साल कोविड-19 के चलते दिसंबर 2021 की परीक्षा नहीं हो सकी थी और इस साल दिसंबर 2021 और जून 2022 परीक्षा को मर्ज कर लिया जा रहा है। पिछले काफी समय से उम्मीदवार इस इंतजार में थे कि एनटीए यूजीसी नेट परीक्षा का शेड्यूल कब जारी करेगा।

फिलहाल एनटीए ने एग्जाम की तिथियां घोषित कर दी है जिसमें जुलाई माह में परीक्षा, 8, 9, 11 और 12 जुलाई को जारी रहेंगी जबकि अगस्त माह की परीक्षा 12, 13 और 14 अगस्त को होंगी। विषय अनुसार शेड्यूल भी शीघ्र ही जारी किया जा सकता है। वहीं एनटीए अब जल्दी ही परीक्षा को लेकर एडमिट कार्ड भी रिलीज कर देगा। उम्मीदवारों को एनटीए नेअपील की है कि परीक्षा संबंधी कोई भी जानकारी आधिकारिक वेबसाइट www.nta.ac.in या फिर ugcnet.nta.in पर चेक कर सकते हैं। एनटीए ने परीक्षा को लेकर हेल्प डेस्क भी जारी किया है। परीक्षा संबंधी कोई भी जानकारी 011-40759000 पर ली जा सकती है।

मई में बंद हुआ था रजिस्ट्रेशन प्रोसेस

यूजीसी नेट परीक्षा साल में दो बार होती है। इस बार मर्जड साइकिल में होने वाली परीक्षा को लेकर रजिस्ट्रेशन प्रोसेस जहां अप्रैल में शुरू हुआ था, वहीं 30 मई को रजिस्ट्रेशन प्रोसेस विंडो बंद की गई थी। वहीं आवेदन सुधार के लिए भी उम्मीदवारों को दो दिन का समय दिया गया था जोकि 31 मई से 1 जून रात 9 बजे तक खुला था। इस बार परीक्षा में एक विषय बढ़ाया गया है और अब कुल 82 विषयों के लिए आनलाइन मोड में ही परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।

नहीं होती नेगेटिव मार्किंग

यूजीसी नेट परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग नहीं होती है। सही जवाब के लिए उम्मीदवारों को दो नंबर मिलेंगे जबकि गलत उत्तर के लिए कोई नंबर नही कटेगा। यूजीसी नेट परीक्षा के जरिए यूनिवर्सिटी, कालेजों के असिसटेंट प्रोफेसर, जूनियर रिसर्च फेलोशिप के लिए आवेदन किया जा सकता है।

इस तरह से एडमिट कार्ड हो सकेंगे डाउनलोड

एनटीए ने फिलहाल एडमिट कार्ड रिलीज नहीं किए हैं जोकि आने वाले दिनों में रिलीज होंगे। उम्मीदवार ugcnet.nta.nic.in पर जाकर एडमिट कार्ड 2022 के लिंक पर जा सकेंगे। लिंक ओपन होने पर मांगी डिटेल्स का ब्यौरा देमा होगा। ब्यौरा सब्मिट करने पर एडमिट कार्ड का प्रिंट आउट लिया जा सकेगा।

Edited By: Vipin Kumar