Move to Jagran APP

Kabul gurudwara blast में लुधियाना के दो लोगों की मौत, यहां कारोबार नहीं चला तो गए थे काबुल

Kabul gurudwara blast में लुधियाना के दो लोगों की भी मौत हो गई है जबकि एक घायल हो गया। यह लोग वहां कारोबार करने गए थे।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Thu, 26 Mar 2020 07:15 AM (IST)Updated: Thu, 26 Mar 2020 07:15 AM (IST)
Kabul gurudwara blast में लुधियाना के दो लोगों की मौत, यहां कारोबार नहीं चला तो गए थे काबुल
Kabul gurudwara blast में लुधियाना के दो लोगों की मौत, यहां कारोबार नहीं चला तो गए थे काबुल

लुधियाना [राजन कैंथ]। अफगानिस्तान के काबुल स्थित गुरुद्वारा साहिब में गत दिवस हुए बम विस्फोट में मारे गए लोगों में लुधियाना के भी हैं। एक अन्य शख्स गोलियां लगने से जख्मी हुआ है। मृतकों में छावनी मोहल्ला के 42 वर्षीय शंकर सिंह व काराबारा के 48 वर्षीय जीवन सिंह शामिल हैं। घायल शख्स मान सिंह न्यू कुंदन पुरी का रहने वाला है। मृतक शंकर सिंह के रिश्तेदार मंजीत सिंह ने बताया कि तीनों लोग गरीब परिवारों से हैं। उनका जन्म भी काबुल में हुआ था।

loksabha election banner

अफगानिस्तान में तालिबानी हमलों के बाद उनके परिवार लुधियाना में आकर बस गया था, लेकिन काम-काज नहीं चला, इसलिए कुछ साल पहले 12 लोग काबुल चले गए। वे वहां कपड़े का काम करते थे। साल में एक बार लुधियाना आते थे और दो महीने रुकने के बाद लौट जाते थे। वे काबुल में गुरुद्वारा साहिब की सराय में ही रह रहे थे।

जल्द लौटने की बात कह माथा टेकने गया था शंकर

शंकर सिंह वहां अपनी पत्नी कीमती कौर के साथ रह रहा था। उसकी तीन बेटियां व तीन बेटे यहां अपनी नानी नगीन कौर के पास रह रहे हैं। शंकर डेढ़ साल पहले वहां गया था। कीमती कौर एक महीना पहले ही बच्चों से मिल कर गई है। धमाके के समय कीमती कौर खाना बना रही थी। शंकर जल्द लौटने की बात कह कर गुरुद्वारा साहिब में माथा टेकने गया था। इसी दौरान गुरुद्वारा साहिब के अंदर घुसे आतंकियों ने विस्फोट कर दिया। शंकर की मौके पर ही मौत हो गई।

बेटी की शादी की तैयारी कर रहा था जीवन सिंह

काराबारा निवासी जीवन सिंह के परिवार में पत्नी, दो बेटियां व एक बेटा है। लुधियाना में वो ऑटो रिक्शा चलाने का काम करता था। मगर काम नहीं जमा तो काबुल चला गया। उसका परिवार यहीं किराए के मकान में रह रहा है। एक महीना पहले ही वो अपनी बड़ी बेटी की सगाई करके गया। उसका इरादा अगले दौरे में उसकी शादी करने का था, लेकिन बुधवार सुबह ब्लास्ट के समय वह गुरुद्वारा साहिब में था। उसकी भी मौके पर मौत हो गई।

मान सिंह को लगीं दो गोलियां

हादसे में आतंकियों की गोलियों का शिकार हुए मान सिंह का ऑपरेशन चल रहा था। उसे दो गोलियां लगी हैं। उसका परिवार न्यू कुंदन पुरी में कहीं रहता है।

घटना मानवता के खिलाफ

उधर, अमृतसर में शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एसजीपीसी) अध्यक्ष गोबिंद सिंह लोंगोवाल ने अफगानिस्तान के काबुल शहर के गुरुद्वारे में किए गए आतंकी हमने की निंदा की है। उन्होंने इस घटना को मानवता के खिलाफ बताया। भारत सरकार से एसजीपीसी अध्यक्ष ने मांग की है कि अफगानिस्तान सरकार के साथ बातचीत करके वहां के सिखों की जान-माल की सुरक्षा को यकीनी बनाया जाए।

लोंगोवाल ने कहा कि सिख पंथ सारी मानवता का भला मांगने वाला पंथ है। किसी भी धर्म के धार्मिक स्थानों में आतंकवादी हमला मानवता के खिलाफ है। उन्होंने कहा कि सिख भाईचारा के नेताओं की हत्या किया जाना ङ्क्षनदनीय है। सिख असुरक्षित होने के कारण अफगानिस्तान से पलायन कर रहे है। अफगान सरकार को चाहिए कि वह सिखों की सुरक्षा को यकीनी बनाए।

गुरुद्वारा पर किया हमला मानवता पर हमला: ज्ञानी हरप्रीत सिंह

श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह ने कहा कि अफगानिस्तान के गुरुद्वारा पर हुआ हमला मानवता पर हमला है। उन्होंने कहा कि गुरुद्वारा पर हमला करके वहां के सिख नेताओं की हत्या किया जाना सिखों के मानवीय अधिकारों का उल्लंघन है। अफगानिस्तान सरकार को चाहिए कि वह आतंकियों पर कड़ी कार्रवाई करे। भारत सरकार को चाहिए कि वहां के सिखों की सुरक्षा को लेकर अफगानिस्तान सरकार के साथ बातचीत की जाए।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.