Move to Jagran APP

इन गांवों के किसानों की सरकार को सीधी चुनौती, 20 एकड़ की पराली जलाई

जगराओं ब्लॉक के अधीन पड़ते गावों में धान की कटाई के बाद लगभग दो सौ किसानों ने मिलकर 20 एकड़ की पराली को आग की भेंट कर दिया।

By JagranEdited By: Published: Sat, 20 Oct 2018 04:15 PM (IST)Updated: Sat, 20 Oct 2018 04:34 PM (IST)
इन गांवों के किसानों की सरकार को सीधी चुनौती, 20 एकड़ की पराली जलाई
इन गांवों के किसानों की सरकार को सीधी चुनौती, 20 एकड़ की पराली जलाई

जागरण संवाददाता, जगराओं: जगराओं ब्लॉक के अधीन पड़ते गावों में धान की कटाई के बाद लगभग दो सौ किसानों ने मिलकर 20 एकड़ की पराली को आग की भेंट कर दिया। इस दौरान सरकार व कृषि विभाग के आदेशों की सरेआम धज्जियां उड़ाई गई।

loksabha election banner

इससे पहले गाव डल्ला के किसानों ने शिरोमणि अकाली दल विंग के प्रधान बूटा सिंह चक्र की अगुवाई में एक प्रस्ताव भी पास किया गया कि पराली को जलाए जाने के अलावा इसका कोई दूसरा समाधान नहीं है।

उधर, मानूके गांव में भी साधु सिंह की अगुवार्इं में गुरुद्वारा सिंह में पराली जलाओ, अगली फसल बीजो का प्रस्ताव पास कर पराली जलाने का फैसला किया गया। इसके बाद गाव के किसानों ने मिलकर खेतों में जाकर पराली को आग लगानी शुरू कर दी। इस मौके पर बलदेव सिंह संधू, चमकौर सिंह संधू, अमरजीत सिंह, साधु सिंह, अमरीक सिंह, अमरजीत सिंह, जसवंत सिंह, दिलबाग सिंह, बलजीत सिंह, बूटा सिंह चक्र, बूटा सिंह, बलबीर सिंह संधू, जोगिंदर सिंह, लक्ष्मण सिंह, राम सिंह, जरनैल सिंह रवाल ने मिलकर खेतों में पराली को आग लगाई। इस उन्होंने कहा कि पंजाब और केंद्र सरकार किसानों को प्रदूषण का बहाना देकर पराली को जलाने से रोक रही है और पराली जलाने पर सख्त कार्रवाई की बात कही जा रही है।

उन्होंने कहा कि सूबे के किसानो को पराली न जलाने के आदेश तो दिए जा रहे हैं, लेकिन सरकार पराली के लिए पुख्ता प्रबंध भी नहीं कर रही है। किसानों ने माग की थी कि हमें सरकार पराली पर बोनस दें, लेकिन सरकार बोनस देने में कोई फैसला नहीं कर रही है। उन्होंने कहा कि हम जानते हैं कि पराली से पया्रवरण प्रदूषित होता है। लेकिन हमारी भी मजबूरी है। धान की पराली लगभग आठ प्रतिशत प्रदूषण पैदा करती है। जबकि मंडी गोबिंदगढ़ की फैक्टरिया 55 प्रतिशत प्रदूषण पैदा करती हैं। सरकार फैक्टरियों के खिलाफ कोई कारवाई नहीं करती है। क्योंकि फैक्टरी मालिक सरकार को करोड़ों रुपये की रिश्वत भेंट करते हैं। उन्होंने कहा कि पराली जलाने पर अगर सरकार का कर्मचारी किसानों पर कोई करेगा, तो यूनियन की ओर से कड़ा विरोध किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.