Move to Jagran APP

नगर कौंसिल की मीटिंग में 456 लाख का बजट पास, जानें कहां खर्च होंगे इतने रुपये

नगर कौंसिल माछीवाड़ा की meeting नगर कौंसिल प्रधान सुरिंदर कुंदरा की अध्यक्ष्यता में हुई जिस में सर्वसम्मति से 456 लाख रुपए का सालाना बजट पास कर दिया गया।

By Edited By: Published: Fri, 31 May 2019 10:43 PM (IST)Updated: Mon, 03 Jun 2019 03:31 PM (IST)
नगर कौंसिल की मीटिंग में 456 लाख का बजट पास, जानें कहां खर्च होंगे इतने रुपये
नगर कौंसिल की मीटिंग में 456 लाख का बजट पास, जानें कहां खर्च होंगे इतने रुपये

जेएनएन, श्री माछीवाड़ा साहिब। नगर कौंसिल की बैठक अध्यक्ष सुरिंदर कुंदरा की अध्यक्षता में हुई। इसमें सर्वसम्मति से 2019-20 का 456 लाख रुपए का सालाना बजट पास कर दिया गया। कौंसिल अध्यक्ष सुरिंदर कुंदरा ने बताया कि नगर कौंसिल को विभिन्न साधनों से वर्ष 2019-20 में 456 लाख रुपए आमदनी होने की संभावना है। जबकि 230 लाख रुपए कर्मचारियों के वेतन के लिए खर्च होंगे। 1.12 करोड़ के कमिटेड और एक करोड़ रुपए के नॉन-कमिटेड विकास कार्यो के लिए खर्च किए जाएंगे। अचानक खर्चो के लिए 14 लाख रुपए आरक्षित रखे जाएंगे।

loksabha election banner

दस गुना बढ़ा डेवलपमेंट प्रभार

इसके अलावा नगर कौंसिल की बैठक में यह भी सर्वसम्मति से पास हुआ कि कौंसिल की कमजोर वित्तीय हालत को देखते हुए इस की आमदन बढ़ाने के लिए शहर में निर्माण हो रहे मकानों व दुकानों पर डेवलपमेंट प्रभार में पिछले कई वर्ष से विस्तार नहीं किया गया जिस के अंतर्गत यह फीस 10 गुणा बढ़ा दी गई है।

इन मदों में भी बढ़ी फीस

इस के अलावा नो ड्यूज सर्टिफिकेट, नो ऑबजेक्शन सर्टिफिकेट और टीएस वन की फीस पहले 500 रुपए रिहायशी और 700 रुपए कामर्शियल था। जो अब क्रमश: एक हजार रुपये देने होंगे। इसी तरह ठेकेदारों की जो टेंडर फीस पहले 500 रुपए वसूली जाती थी, वह अब प्रति टेंडर बढ़ा कर 1000 रुपए करने को मंजूरी दे दी गई है।

बैठक में यह रहे मौजूद

मीटिंग में उपप्रधान परमजीत पंमी, एडवोकेट कपिल आनंद, मनजीत कुमारी, अमरजीत काला, गुरनाम सिंह खालसा, सुरिंदर जोशी, बिमला देवी, सतीेंद्र कौर, परमजीत कौर, हरजीत कौर काहलों, सूरज कुमार, कार्यकारी अधिकारी पुष्पिंदर कुमार, महिंद्र सिंह उपस्थित रहे।

कुत्तों की नसबंदी करेगी कौंसिल

पंजाब सरकार के निकाय विभाग ने नगर कौंसिल को पत्र लिख कर हिदायत की गई है कि वह शहर में बढ़ते आवारा कुत्तों की संख्या को नकेल डालने के लिए उन की नसबंदी करे जिस संबंधी टेंडर लगा कर इस को जल्द शुरू किया जाए। नगर कौंसिल द्वारा नसबंदी करने संबंधी टेंडर लगाने को प्रवानगी दे दी है। इस के अलावा शहर में जो लावारिस पशु घूमते हैं, उन पर काबू डालने के लिए नगर कौंसिल को प्रबंध करने की हिदायतें सरकार द्वारा जारी की हैं।

आय जुटाने के लिए कोहाड़ा रोड की जमीन बेचेगी कौंसिल

कौंसिल की बैठक में यह भी प्रस्ताव पास किया गया कि कोहाड़ा रोड पर स्थित नेशनल कॉलेज आगे जो नगर कौंसिल की कार्मशियल खाली जगह पड़ी है उस पर अवैध कब्जे होने का डर है इस लिए खुली बोली के द्वारा इस जगह को बेच कर कौंसिल की वित्तीय हालत को सुधारा जाए। इस प्रस्ताव को भी सभी पार्षदों ने ध्वनि मत से मंजूरी दे दी। अब निकाय विभाग द्वारा प्रस्ताव पास होने के बाद इस जगह की कीमत निर्धारित कर इस को बेचा जाएगा।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.