Move to Jagran APP

कोरोना वायरस के कारण ट्रैवल एजेंसियों का कारोबार ठप, कई देशों की जून तक की बुकिंग रद

एजेंसियों के संचालकों का कहना है कि चीन ताईवान दक्षिण कोरिया की जून तक की बुकिंग रद हो गई है और यहां के लिए अभी नई बुकिंग नहीं ली जा रही है।

By Vikas KumarEdited By: Published: Wed, 19 Feb 2020 08:27 AM (IST)Updated: Thu, 20 Feb 2020 09:09 AM (IST)
कोरोना वायरस के कारण ट्रैवल एजेंसियों का कारोबार ठप, कई देशों की जून तक की बुकिंग रद
कोरोना वायरस के कारण ट्रैवल एजेंसियों का कारोबार ठप, कई देशों की जून तक की बुकिंग रद

लुधियाना [राजीव शर्मा]। चीन में सक्रिय कोरोना वायरस ने ट्रैवल एजेंसियों के कारोबार को आइसीयू में पहुंचा दिया है। हालत यह है कि लोग चीन, ताईवान, दक्षिण कोरिया की यात्रा से तौबा कर रहे हैं। कई औद्योगिक टूर भी रद हो गए हैं। इसके अलावा वायरस के डर से लोग अन्य देशों की यात्रा पर जाने से भी कतरा रहे हैं। चीन का एयर रूट बंद होने के कारण अब कनाडा जाने के लिए वैकल्पिक रूट पकडऩा पड़ रहा है। दूसरा चीन की सभी एयरलाइंस बंद होने से लोगों को कनाडा के लिए अधिक किराया खर्च करना पड़ रहा है।

loksabha election banner

ट्रैवल एजेंसियों के संचालकों का कहना है कि चीन, ताईवान, दक्षिण कोरिया की जून तक की बुकिंग रद हो गई है और यहां के लिए अभी नई बुकिंग नहीं ली जा रही है। इससे भारी आर्थिक नुकसान हो रहा है। सभी को हालात के सामान्य होने का इंतजार कर रहे हैं। एजेंसियों के संचालकों का कहना है कि साल की पहली छमाही में चीन, ताईवान, कोरिया इत्यादि में करीब 20 अंतरराष्ट्रीय ट्रेड फेयर लगते हैं। बड़ी संख्या में विश्व से लोग इन फेयर में पहुंचते हैं। वायरस के चलते औद्योगिक टूर भी रद हो गए हैं।

उद्यमियों के सारे टूर रद, भारी नुक्सान हुआ: शिव बच्चन

फेयरा टूर एंड ट्रेड फेयर प्राइवेट लिमिटेड के संचालक शिव बच्चन का कहना है कि चीन, ताईवान एवं कोरिया में विभिन्न अंतरराष्ट्रीय ट्रेड फेयर में हिस्सा लेने के लिए यहां से करीब दो सौ उद्यमियों के अलग-अलग प्रतिनिधिमंडलों ने जाना था, लेकिन मई-जून तक के सारे टूर रद हो गए हैं। तमाम बुङ्क्षकग रद कर दी गई है। इससे भारी आर्थिक नुकसान हुआ है। इसकी भरपाई लंबे अर्से तक नहीं हो सकती। शिव बच्चन ने कहा कि साल की पहली छमाही में शहर से करीब पांच से दस हजार लोग फेयर्स एवं घूमने के लिए विदेशों का रुख करते हैं। अब अधिकतर लोग विदेश यात्रा से मुंह मोड़ रहे हैं। जून के बाद की बुङ्क्षकग भी नहीं ली जा रही है।

कई देशों ने जारी की एडवाइजरी, लोग यात्रा से बच रहे: हरि ओम

कोलंबियन टूर एंड ट्रैवल ट्रिप एडवाइजर के संचालक हरि ओम वर्मा का कहना है कि वायरस के चलते लोग अब हांगकांग, गंजाऊ, चीन, कोरिया, ताईवान इत्यादि देशों की यात्रा नहीं कर रहे हैं। ङ्क्षसगापुर, मलेशिया, इंडोनेशिया इत्यादि देशों की सरकारों ने भी एडवाइजरी जारी कर यात्रियों की संदिग्ध स्थिति में मेडिकल जांच करने को कहा है। ऐसे में लोग यात्रा करने से बच रहे हैं। इससे कारोबार 25 फीसद रह गया है। हां, दुबई की यात्रा लोग कर रहे हैं, लेकिन नए यात्री वहां नहीं जा रहे हैं।

कनाडा जाने के लिए टिकट अब 60 की बजाय एक लाख में: सोनी

पाली ट्रैवल्स के संचालक जरनैल सिंह सोनी ने कहा कि एयर चाइना, चाइना एयर, चाइना साउदर्न, चाइना इस्ट्रर्न एवं चाइना इंटरनेशनल की तमाम फ्लाइट्स रद हैं। पंजाब से ज्यादा लोग कनाडा, न्यूजीलैंड एवं ऑस्ट्रेलिया जा रहे हैं। नतीजतन अब कनाडा जाने के लिए एयर कनाडा की ही सर्विस बची है। ऐसे में अब टिकट भी काफी महंगी हो गई है। यदि पहले वेनकुवर आने जाने की टिकट साठ हजार की थी, अब वह एक लाख में मिल रही है। 35-40 हजार का फर्क यात्रियों को चुभ रहा है। सोनी ने कहा कि वायरस के कारण कारोबार पर जबरदस्त विपरीत असर हुआ है। 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.