Move to Jagran APP

अगले हफ्ते से चीमा चौक पर ट्रैफिक जाम करेगा परेशान, अपनाएं ये रास्ते Ludhiana News

ऐलेवेटेड रोड प्रोजेक्ट का काम जैसे-जैसे चीमा चौक की तरफ बढ़ रहा है वैसे-वैसे ही वहां पर ट्रैफिक जाम की समस्या बढ़ती जा रही है।

By Edited By: Published: Fri, 11 Oct 2019 08:01 AM (IST)Updated: Fri, 11 Oct 2019 12:33 PM (IST)
अगले हफ्ते से चीमा चौक पर ट्रैफिक जाम करेगा परेशान, अपनाएं ये रास्ते Ludhiana News
अगले हफ्ते से चीमा चौक पर ट्रैफिक जाम करेगा परेशान, अपनाएं ये रास्ते Ludhiana News

लुधियाना, [राजेश भट्ट]। एलेवेटेड रोड प्रोजेक्ट के चलते शहर के चीमा चौक में ट्रैफिक जाम से पहले ही शहरवासी जूझ रहे हैं। वहीं अब यह समस्या अगले हफ्ते से और भी विकराल होने वाली है। यह ट्रैफिक जाम की समस्या चीमा चौक से ढोलेवाल तक होगी। इसके साथ ही चीमा चौक और ढोलेवाल पुल तक जाने वाली सड़कों पर भी इसका असर होगा। लेकिन राहत की बात यह है कि ट्रैफिक पुलिस दावा कर रही है कि विभाग के ट्रैफिक मैनेजमेंट प्लान से वाहन चालकों को राहत देने की कोशिश की जाएगी, लेकिन यह ट्रैफिक मैनेजमेंट प्लान कितना कारगर होगा यह समय ही बताएगा।

loksabha election banner

ऐलेवेटेड रोड प्रोजेक्ट का काम जैसे-जैसे चीमा चौक की तरफ बढ़ रहा है, वैसे-वैसे ही वहां पर ट्रैफिक जाम की समस्या बढ़ती जा रही है। क्योंकि काम के चलते ढोलेवाल फोरलेन पुल पहले ही सिकुड़ कर डबल लेन रह चुका है। अब चीमा चौक से ढोलेवाल की तरफ फ्लाइओवर का काम अगले हफ्ते से शुरू होने वाला है। इसके लिए ढोलेवाल पुल की मेन लेन को पूरी तरह ही बंद कर दिया जाएगा और वाहनों को रैंप पर चलाया जाएगा। रैंप बनकर तैयार हो चुके हैं और अब बस लुक डाली जानी है। रविवार तक रैंप पर लुक डाल दी जाएगी और सोमवार या मंगलवार से ढोलेवाल पुल की मेन लेन पूरी बंद हो जाएगी। जिसके बाद सारा ट्रैफिक रैंप पर आ जाने से जाम की स्थिति बनेगी। जो चीमा चौक और ढोलेवाल पुल को जोड़ने का काम पूरा होने तक लोगों को सताती रहेगी। पुलिस के लिए ट्रैफिक मैनेज करना गले की फांस बन जाएगा।

यह है पुलिस का ट्रैफिक मैनेजमेंट प्लान

चीमा चौक को ट्रैफिक जाम से बचाने के लिए पुलिस ने ट्रैफिक मैनेजमेंट प्लान बना लिया है। अगर आप घर से ढोलेवाल या चीमा चौक की तरफ जा रहे हैं तो इस ट्रैफिक रूट प्लान को समझना आपके लिए बहुत जरूरी है। ढोलेवाल पुल की तरफ काम शुरू होते ही पुल की मेन लेन पर वाहनों की आवाजाही रोक दी जाएगी और सारा ट्रैफिक रैंपों पर डायवर्ट कर दिया जाएगा। रैंप पर ट्रैफिक आते ही चीमा चौक व ढोलेवाल पुल पर लोगों को ट्रैफिक जाम की समस्या से जूझना पड़ेगा। यही नहीं सूफियां चौक की तरफ से आरके रोड की तरफ जाने वाला कट भी बंद कर दिया जाएगा। जिसके बाद यहां पर समस्या और भी विकराल हो जाएगी। इसके साथ ही आरके रोड से सूफिया चौक की तरफ या समराला चौक की तरफ जाने वाले ट्रैफिक को ढोलेवाल पुल के नीचे से घुमाकर निकाला जाएगा। वहीं, सूफिया चौक से आरके रोड की तरफ जाने वाले कट को भी बंद कर दिया जाएगा और उस ट्रैफिक को जनकपुरी के सामने वाले मंदिर से डायवर्ट किया जाएगा। इस पूरी कवायद के बाद भी अंदेशा जताया जा रहा है कि ढोलेवाल पुल पर, जनकपुरी के सामने बनाए जा रहे कट व आरके रोड पर जाम लग सकता है।

जाम से बचना है तो अपनाएं यह रास्ते

वैसे तो ट्रैफिक पुलिस ने प्लान बना लिया है। लेकिन पुलिस के प्लान का ट्रायल असफल रहने के बाद पूरी तरह से इसी प्लान पर निर्भर रहना भी मुश्किल है। ऐसे में जरूरी है कि अगर आप चीमा चौक की तरफ जा रहे हैं तो अपना खुद का प्लान भी साथ रखें। इसके लिए आप यह रूट अपना सकते हैं।

जीटी रोड: समराला चौक की ट्रैफिक के लिए यह है अल्टरनेटिव समराला चौक से बस स्टैंड की तरफ जाना है तो लिंक रोड के बजाये जीटी रोड से शेरपुर चौक होते हुए पुरानी जीटी रोड के जरिए ढोलेवाल चौक पहुंचा जा सकता है। यह रास्ता दो से ढाई किलोमीटर लंबा जरूर पड़ेगा लेकिन ट्रैफिक जाम से राहत जरूर मिल जाएगी।  

शेरपुर चौक: समराला चौक से आने वाले वाहन चालकों की तरह ही आरके रोड की ट्रैफिक के लिए भी शेरपुर चौक बेहतर अल्टरनेटिव है। आरके रोड की ट्रैफिक शेरपुर चौक से होते हुए चीमा चौक से बच सकती है।

जनकपुरी: इसके अलावा सूफिया चौक से समराला चौक जाने वाली ट्रैफिक भी चीमा चौक के जाम से बच सकती है। इसके लिए सूफिया चौक की ट्रैफिक को जनकपुर का अल्टरनेटिव अपनाना होगा।

जाम से बचने के लिए बनाया है प्लान

एसीपी ट्रैफिक गुरदेव सिंह का कहना है कि कंपनी ने कहा है कि वह एक दो दिन में रैंप तैयार कर देंगे। उसके बाद ट्रैफिक को रैंप पर शिफ्ट करके पुल पर काम शुरू किया जाएगा। संभवत: मंगलवार तक दोनों रैंपों पर ट्रैफिक शिफ्ट किया जाएगा। बाकी पूरा ट्रैफिक प्लान तैयार किया गया है, ताकि जाम न लगे।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.