Move to Jagran APP

समस्याओं को लेकर केंद्रीय मंत्री हरसिमरत से मिलेंगे व्यापारी

पंजाब प्रदेश व्यापार मंडल की बैठक माता रानी चौक में मंगलवार को हुई।

By JagranEdited By: Published: Wed, 01 Jul 2020 01:31 AM (IST)Updated: Wed, 01 Jul 2020 02:35 AM (IST)
समस्याओं को लेकर केंद्रीय मंत्री हरसिमरत से मिलेंगे व्यापारी
समस्याओं को लेकर केंद्रीय मंत्री हरसिमरत से मिलेंगे व्यापारी

जासं, लुधियाना : पंजाब प्रदेश व्यापार मंडल की बैठक माता रानी चौक में मंगलवार को हुई। इसमें प्रदेश महासचिव सुनील मेहरा, सचिव महेंद्र अग्रवाल, जिला प्रधान अरविदर सिंह मक्कड़ विशेष रूप से पहुंचे। बैठक में शिरोमणि अकाली दल के ट्रेड एंड इंडस्ट्री विग के प्रधान नरेश कुमार शर्मा, अकाली नेता गुरमीत सिंह कुलार, पूर्व मंत्री हीरा सिंह गाबड़िया, उपकार सिंह लोटे, अमरदीप सिंह पुरेवाल, अमरीश त्यागी ने शामिल होकर व्यापारियों की समस्याएं सुनी। साथ ही वह समस्याओं के हल को लेकर केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल से मिलेंगे।

loksabha election banner

सुनील मेहरा ने कहा कि केंद्र और वित्त मंत्रालय नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट एक्ट की धारा-138 को कमजोर करने पर विचार कर रही है। इसके अंतर्गत नए कानून के अनुसार अब चेक बाउंस के मामलों को आपराधिक से निकालकर सिविल में तबदील करने का प्रस्ताव है। इससे कारोबारियों में भय है कि यदि यह प्रस्ताव लागू हुआ तो क्रेडिट या पोस्ट-डेटेड चेक आधार पर काम करने वाली व्यावसायिक संस्थाओं के काम पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा। इससे भविष्य में व्यापार करना मुश्किल हो जाएगा। क्योंकि सिविल में चेक बाउंस के फैसला आने में 10 से 15 वर्ष का समय लग सकता है।

बैंकिग सेक्टर भी चेक बाउंस मामले में आपराधिकरण से प्रभावित हो जाएगा। यह बैंकों का एनपीए और बढ़ा देगा। इससे आर्थिक अपराधों के आपराधिकरण के कदम से देश भर में वित्तीय और आर्थिक अस्थिरता पैदा होगी और धोखाधड़ी बढ़ेगी। यही नहीं मुकदमों की संख्या में भी वृद्धि होगी, न्यायपालिका पर बोझ बढ़ेगा। व्यापारी यह समझने में असमर्थ हैं कि सरकार किसके दबाव में धारा-138 को पतला करने का प्रस्ताव कर रही है। इस अवसर पर कमल गुप्ता, अश्वनी महाजन, हरकेश मित्तल, अमृत लाल वर्मा, पवन मल्होत्रा,रमेश शर्मा, प्रवीण कुमार, गुरचरण सिंह मौजूद थे। सरकार ने बिजली बिल भेज मजाक उड़ाया: महिद्र अग्रवाल

राज्य सचिव महिद्र अग्रवाल ने कहा कि लॉकडाउन के कारण व्यापार व उद्योग बंद पड़े थे। सरकार ने बिजली के भारी भरकम बिल भेजकर व्यापारियों का मजाक उड़ाया है। इससे व्यापारी बहुत आहत हैं। वही सरकार ने व्यापारियों का वैट रिफंड भी वापस नहीं किया है। शिअद के ट्रेड विंग के अध्यक्ष ने दिया भरोसा

शिरोमणि अकाली दल के ट्रेड एंड इंडस्ट्री विग के प्रधान नरेश कुमार शर्मा ने बैठक के दौरान व्यापारियों की समस्याओं को सुना। साथ ही उन्होंने भरोसा दिलाया कि उनकी बात को शिअद प्रधान सुखबीर सिंह बादल और केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल के समक्ष रखेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.