लुधियाना [डीएल डॉन]। रेलवे स्टेशन के पूछताछ केंद्र हाल में पांच टिकट वेंडिंग मशीन से जनरल टिकट देने का काम फिर से शुरू हो गया है। अब यात्रियों को जनरल रेल टिकट लेने के लिए लंबी लाइनों में नहीं लगना पड़ेगा। यहां पहले कर्मचारी नहीं होने से मशीनी टिकट बंद कर दी गई थी। अब 10 जनवरी से इन मशीनों से जनरल टिकट मिलने लगी हैं लेकिन लोगों को जानकारी नहीं होने से वे यहां नहीं आ रहे हैं जबकि जनरल टिकट खिड़की पर लंबी लाइनें लगी रहती हैं।

रेल अधिकारी बताते हैं कि यात्री यहां से टिकट खरीदें तो उन्हें कोई परेशानी नहीं होगी। रेलवे पूछताछ केंद्र के हॉल में लगी पांच टिकट वेंडिंग मशीनों को संचालित करने के लिए रेलवे ने तीन बुकिंग कर्मी तैनात किए हुए हैं। यहां लगी मशीनों से यात्री खुद टिकट निकाल सकते हैं या फिर इन संचालकों को बताने पर मशीन से टिकट ले सकते हैं। इन संचालकों के पास टिकट कार्ड भी हैं। अगर आप इन्हें पैसे देंगे तो ये अपने कार्ड मशीन में डालकर आपकी टिकट बना देंगे। टिकट वेंडिंग मशीन पर तैनात कर्मी को वेतन मिलता है और इनके कार्ड पर रेलवे की ओर से कमीशन भी है।

स्टेशन पर जगह-जगह लगेंगी मशीनें

टिकट वेंडिंग मशीन से यात्रियों को ज्यादा सुविधा है। यात्री इस मशीन से टिकट लेने में तत्पर हो जाएंगे तो यह मशीन सिविल लाइन की ओर स्टेशन के अन्य उन स्थानों पर लगाई जाएंगी जहां पर यात्रियों का आवागमन या ठहराव है। रेल अधिकारी बताते हैं कि इस मशीन से फिलहाल 1500 किलोमीटर तक का टिकट ली जा सकती है। यात्री इसका फायदा उठाएंगे तो जनरल बुकिंग काउंटर पर काफी बोझ कम होगा और सिर्फ लंबी दूर के यात्री टिकट के लिए उन्हें काउंटर से टिक लेनी पड़ेगी।

अभी लोगों को नहीं है इनकी जानकारी

रेल अधिकारी बताते है कि पहले लोग एटीएम से भी रुपये निकालने से घबराते थे। वे बैंक में रुपये लेने जाते थे लेकिन इन दिनों लोग रुपये निकालने और जमा करने के लिए एटीएम मशीनों पर ही जाते है। ऐसे में बैंकों में भी अब लेन-देन के लिए इतनी भीड़ नहीं हो रही है। उसी तरह अभी लोगों में जागरुकता की कमी है। जब लोग टिकट वेंडिंग मशीन से रेल टिकट खरीदना शुरू कर देंगे तो लोगों को काफी सुविधा मिलेगी।

रेल चलाएगी जागरूकता अभियान

स्टेशन अधीक्षक अशोक सिंह सलारिया ने कहा कि रेल यात्रियों को खुद वेंडिंग मशीन से टिकट लेनी चाहिए ताकि समय की बचत हो। उन्होंने कहा कि जल्द ही रेलवे की ओर से जागरूकता अभियान चलाएगी ताकि रेल यात्री भी एटीएम की तरह टिकट वेंडिंग मशीन इस्तेमाल करें।

 

 

 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

 

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!