Move to Jagran APP

जो नहीं खा पाते थे खाना, उनके हाथों में भर दिया हुनर

जासं, लुधियाना : कहीं रोटी, राशन, कपड़े और कहीं किताबों का लंगर लगाया जाता है, मगर शहर की एक मात्र संस्था स'ची साझ सेवा केंद्र ने अपनी तरह का अनोखा लंगर शुरू किया। नाम रखा हुनर का लंगर। लंगर में पेट भरने की बजाय ब'चों के हाथों में हुनर भर दिया।

By JagranEdited By: Published: Wed, 26 Sep 2018 12:11 PM (IST)Updated: Wed, 26 Sep 2018 12:49 PM (IST)
जो नहीं खा पाते थे खाना, उनके हाथों में भर दिया हुनर
जो नहीं खा पाते थे खाना, उनके हाथों में भर दिया हुनर

जासं, लुधियाना : कहीं रोटी, राशन, कपड़े और कहीं किताबों का लंगर लगाया जाता है, मगर शहर की एक मात्र संस्था सच्ची साझ सेवा केंद्र ने अपनी तरह का अनोखा लंगर शुरू किया। नाम रखा हुनर का लंगर। लंगर में पेट भरने की बजाय बच्चों के हाथों में हुनर भर दिया। नतीजा यह रहा है कि जिन मानसिक व शारीरिक रूप से दिव्याग बच्चों को समाज ने यह कह कर खुद से अलग थलग कर दिया था कि वो कुछ नहीं कर सकते, वही बच्चे आज हुनरमंद होने के साथ आत्म निर्भर भी होने लगे हैं। उनके हाथ से बनाई गई पेंटिंग और राखियों को लोग उत्साह के साथ खरीदने आते हैं। शादी और त्योहार के अवसर पर मेहंदी लगवाने के लिए महिलाएं विशेष रूप से उनके पास पहुंचती हैं।

loksabha election banner

सेवा केंद्र के दस कार्यकर्ता पूरी मेहनत के साथ बच्चों को शिक्षित करने के लिए जुड़े हुए हैं। मगर हुनर के लंगर लगाने का पूरा श्रेय सच्ची साझ सेवा केंद्र की प्रधान मीनाक्षी वर्मा को जाता है। जो तन मन के साथ उन बच्चों को ट्रेनिंग देने में जुटी हुई हैं।

बेटे की शिक्षा पर दिया जाता है ज्यादा ध्यान

बातचीत के दौरान मीनाक्षी ने बताया कि उनकी संस्था एक जोत दिव्याग स्कूल के साथ मुस्कान स्पेशल स्कूल के बच्चों को आर्ट वर्क की ट्रेनिंग दे रही हैं। जो बच्चे पहले खुद अपने हाथ से खाना नहीं खा पाते थे। अब वो अपने हाथ से पेंटिंग, क्ले मॉडल तथा राखिया बनाते हैं। उनसे लोग उनसे मेहंदी लगवाने के लिए आते हैं। उनके हाथ से बने आर्ट एंड क्राफ्ट के स्टाल लगाए जाते हैं, जिससे उनकी आमदनी का जरिया शुरू हो गया।

मीनाक्षी ने कहा कि लोग भले ही बेटा व बेटी को एक समान होने का दावा करते रहें। मगर समाज में आज भी बेटी को बेटे के बाद ही देखा जाता है। बेटी से ज्यादा बेटे की शिक्षा पर ध्यान दिया जाता है। उनके साथ भी ऐसा ही हुआ था, जिसके बाद उन्होंने ठान ली कि कुछ करके दिखाना है।

दिव्यांग बच्चों के लिए छोड़ी नौकरी

उन्होंने पेंटिंग्स, आर्ट एंड क्राफ्ट व ब्यूटीशियन के कोर्स किए। पहले वो निजी संस्थानों में टीचर की जॉब करती थीं, लेकिन जब दिव्याग बच्चों को हुनर सिखाने का तय हुआ तो उन्होंने वो नौकरी छोड़ दी। वो बच्चों को उनकी रुचि के अनुसार काम सिखाती हैं। उनके काम सिखाने के ढंग से प्रभावित हुए इस्कॉन संस्था ने भी उन्हें अपने स्कूल में ट्रेनिंग देने के लिए आमंत्रित किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.