Move to Jagran APP

निगम बजट : इस बार आधा पढ़कर नहीं, चर्चा करने के बाद ही पास करने देंगे विपक्षी पार्षद

पिछली बार हाउस की बैठक में मेयर की तरफ से बजट को आधा पढ़कर बीच में ही पास कर दिया गया था। परंतु इस बार ऐसा नहीं होने वाला।

By Vikas_KumarEdited By: Published: Tue, 10 Mar 2020 12:52 PM (IST)Updated: Wed, 11 Mar 2020 05:27 PM (IST)
निगम बजट : इस बार आधा पढ़कर नहीं, चर्चा करने के बाद ही पास करने देंगे विपक्षी पार्षद
निगम बजट : इस बार आधा पढ़कर नहीं, चर्चा करने के बाद ही पास करने देंगे विपक्षी पार्षद

लुधियाना, जेएनएन। 11 मार्च को हाउस की बैठक है। इसमें मेयर बलकार सिंह संधू अपना तीसरा बजट पेश करेंगे। इस बार प्रस्तावित बजट 1000 करोड़ रुपये के पार पहुंच गया है। पिछली बार हाउस की बैठक में मेयर की तरफ से बजट को आधा पढ़कर बीच में ही पास कर दिया गया था। परंतु इस बार ऐसा नहीं होने वाला। विपक्षी पार्षदों ने मेयर को घेरने के लिए रणनीति बना ली है और साफ कर दिया है कि सत्तापक्ष को बजट को बिना चर्चा किए पास नहीं करने देंगे।

prime article banner

इस बजट का जो प्रारूप सामने आया है, उस पर विपक्ष को कुछ आपत्तियां हैं। ऐसे में निगम हाउस की बजट बैठक हंगामेदार होने की संभावना है। विपक्ष ने साफ कर दिया कि बजट पढऩे के बाद विपक्ष की तरफ से नेता प्रतिपक्ष हरभजन सिंह डंग बजट पर विपक्ष की आपत्तियां हाउस में रखेंगे। इसके बाद बाकी विपक्षी पार्षद बजट पर अपनी राय देंगे।

विरोधियों के ये एतराज

-बजट में नगर निगम मुलाजिमों की लंबित मांगों को पूरा करने के लिए कोई प्रावधान नहीं रखा गया है।

-शहर में सफाई व्यवस्था, सीवरेज सफाई और अन्य कार्यों के लिए मशीनरी खरीदने के लिए 15 करोड़ रुपये रखे गए हैं जिसे विपक्ष पर्याप्त नहीं मान रहा है।

अकाली-भाजपा पार्षदों ने खामियां ढूंढ जताई आपत्ति

पिछले साल बजट की बैठक में विपक्षी पार्षदों के हंगामे के साथ ही सत्तापक्ष ने बजट पास कर दिया था। सत्तापक्ष इस बार ऐसा न करे, इसके लिए अकाली-भाजपा पार्षदों ने सोमवार को बैठक की। इसमें अकाली-भाजपा के वरिष्ठ पार्षदों ने बजट पर चर्चा की। इसमें उन्हें कुछ खामियां मिली हैं।

मेयर व कमिश्नर से मांगा जाएगा स्पष्टीकरण: हरभजन डंग

अकाली पार्षद व नेता प्रतिपक्ष हरभजन सिंह डंग ने बताया कि बजट से पहले मेयर ने सभी दलों के पार्षदों के साथ बैठक की थी। उन्हें कहा गया था कि मशीनरी पर फोकस किया जाए ताकि शहर की व्यवस्था को दुरुस्त किया जा सके। इसके अलावा अन्य कई मुद्दे हैं जिन पर विपक्ष को एतराज है। उन्होंने बताया कि इस बार बैठक में सत्तापक्ष को मनमानी करने नहीं दी जाएगी। उन्होंने कहा कि शहर का बजट एक हजार करोड़ रुपये हो गया है। ऐसे में विपक्ष को पूरी सतर्कता के साथ काम करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि मेयर व कमिश्नर से बजट के एक एक हिस्से का स्पष्टीकरण मांगा जाएगा कि उन्होंने जो बढ़ोत्तरी की है वह कैसे वसूल होगी। इसके अलावा पिछले बजट के टारगेट पर भी चर्चा होगी।

मुलाजिमों की समस्याएं हल करने के लिए कुछ नहीं किया: विजय

अकाली नेता विजय दानव ने कहा कि मुलाजिमों की समस्याएं कई सालों से चलती आ रही हैं। बजट में उनकी समस्याओं को दूर करने के लिए कुछ भी नहीं किया गया। सीनियर डिप्टी मेयर शाम सुंदर मल्होत्रा ने कहा कि विपक्ष संयम के साथ अपनी बात रखे। बजट सत्र में सत्तापक्ष पूरी चर्चा करने के लिए तैयार है। बैठक में भाजपा पार्षद यशपाल चौधरी भी मौजूद रहे।

निगम में पार्षद

कांग्रेस - 62

अकाली-भाजपा- 21

लोक इंसाफ पार्टी- 7

आम आदमी पार्टी- 1

निर्दलीय- 4


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.