Move to Jagran APP

सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह से लुधियाना को मिले ये तोहफे..

मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने जल आपूर्ति, उद्योग, स्वास्थ्य, शिक्षा के बुनियादी ढाचे के विकास सहित विभिन्न कार्यो के लिए लुधियाना जिले के लिए 3600 करोड़ रुपए के प्रोजेक्ट का एलान किया है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 16 Aug 2018 03:24 PM (IST)Updated: Thu, 16 Aug 2018 03:24 PM (IST)
सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह से लुधियाना को मिले ये तोहफे..
सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह से लुधियाना को मिले ये तोहफे..

राजेश शर्मा, लुधियाना : मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने जल आपूर्ति, उद्योग, स्वास्थ्य, शिक्षा के बुनियादी ढाचे के विकास सहित विभिन्न कार्यो के लिए लुधियाना जिले के लिए 3600 करोड़ रुपए के प्रोजेक्ट का एलान किया है। गुरुनानक स्टेडियम में आयोजित राज्य स्तरीय 72वें स्वतंत्रता दिवस समारोह में पहुंचे मुख्यमंत्री ने हीरो साइकिल वैली के लिए 350 करोड़ व ओसवाल इंटीग्रेटेड बिजनेस पार्क के लिए 250 करोड़ की रकम का भी एलान किया। 24 घटे वाटर सप्लाई, हलवारा एयरपोर्ट से आम पब्लिक के लिए फ्लाइट शुरु करने, बहादुर के रोड पर एमएलडी व सीईटीपी प्लाट के लिए 23 करोड़ की रकम की घोषणा भी मुख्यमंत्री ने की।

loksabha election banner

समाजसेवा में उल्लेखनीय भूमिका निभाने वाली 17 शख्सियतों, स्वतंत्रता सेनानियों व शहीदों के पारिवारिक सदस्यों को भी समारोह के दौरान सम्मानित किया गया। पंजाब पुलिस, होमगार्ड, एनसीसी, चंडीगढ़ व हरियाणा पुलिस के जवानों ने शानदार मार्चपास्ट के साथ तिरंगे को सलामी दी। पंजाब पुलिस के जवानों ने बाइक पर करतब दिखाकर वाहवाही लूटी तो छात्रों ने रंगारंग कार्यक्त्रम के साथ माहौल को भक्तिरस से भरपूर कर दिया। दिव्यागों को ट्राईसाइकिल व जरुरतमंद महिलाओं को सिलाई मशीन का वितरण भी मुख्यमंत्री ने किया।

24 घटे वाटर सप्लाई के लिए सरकार देगी 1469 करोड़

लगातार गिर रहे भू जलस्तर का जिक्त्र करते हुए मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि मौजूदा समय आपूर्ति किए जा रहे भूजल की बजाय 24 घटे नहरी जल की आपूर्ति मुहैया कराने के प्रोजेकट के लिए 1469 करोड़ रुपए पंजाब सरकार जारी करेगी। उन्होंने बताया कि केंद्रीय वित्त मंत्रालय के आर्थिक मामलों संबंधी विभाग द्वारा इस प्रोजैक्ट को सैद्धातिक मंजूरी दे दी है और बाहरी फंडों के लिए विश्व बैंक से बात चल रही है।

हलवारा से जल्द शुरू होगी पब्लिक उड़ाने

मुख्यमंत्री ने बताया कि हलवारा स्थित भारतीय हवाई सेना के स्टेशन पर सिविल इनकलेव की स्थापना का जिक्त्र करते हुए कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि इसकी सैद्धातिक मंजूरी हासिल हो गई है और राज्य सरकार इस मसले में भारत सरकार से पैरवी कर रही है। उम्मीद है हलवारा एयरपोर्ट से जल्द ही पब्लिक उड़ान शुरु हो जाएगी।

छह सौ करोड़ की लागत से बनेंगे दो बिजनेस पार्क

मुख्यमंत्री ने कहा कि लुधियाना में स्थापित की जानी अति-आधुनिक साइकिल वैली के हिस्से के तौर पर हीरो साइकिल पार्क के विकास के लिए 350 करोड़ रुपए रखे गए हैं जबकि ओसवाल इंटेग्रेटिड बिजऩस पार्क के लिए भी और 250 करोड़ रुपए का प्रबंध किया गया है। उन्होंने कहा कि इन प्रोजेक्टों से जहा रोजग़ार के मौके पैदा होंगे, वहीं राज्य के औद्योगिक विकास को बड़ा प्रोत्साहन मिलेगा।

मेगा फूड पार्क पर खर्च होंगे 117 करोड़

लाडोवाल में 100 एकड़ क्षेत्रफल में स्थापित किए जाने वाले मेगा फूड पार्क पर 117 करोड़ रुपए खर्च करने का जिक्त्र करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा ताजपुर रोड और राहों रोड पर 50 एमएलडी सीईटीपी की स्थापना के लिए 56 करोड़ रुपए जारी किए जा रहे हैं जबकि फोकल प्वाईंट डाईग इंडस्ट्री के लिए 40 एमएलडी सीईटीपी के लिए 55 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। बहादरके रोड पर स्थापित किए जा रहे 15 एमएलडी सीईटीपी के लिए 23 करोड़ रुपए देने का एलान किया है जिसका काम भी शुरू हो चुका है। इसके इलावा फोकल प्वाइंटों के विकास के लिए 32 करोड़ रुपए और 24 इंडस्ट्रियल कलस्टरों में से 11 कलस्टरों के विकास के लिए 15 करोड़ रुपए देने का एलान किया है। यह कलस्टर केंद्र सरकार के एमएसई -सीडीपी प्रोग्राम के अंतर्गत विकसित किए जाने हैं।

कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने विभिन्न शहरी विकास अथॉरटियों के विकास कामों के लिए भी 483 करोड़ रुपए का एलान किया है। इन अथॉरटियों में लुधियाना नगर निगम के लिए 366 करोड़ रुपए, खन्ना नगर कौंसिल के लिए 52 करोड़ रुपए, रायकोट नगर कौंसिल के लिए 32 करोड़ रुपए, जगराओं नगर कौंसिल के लिए 23 करोड़ रुपए, माछीवाड़ा नगर कौंसिल के लिए 3 करोड़ रुपए, साहनेवाल नगर कौंसिल के लिए 2.40 करोड़ रुपए, दोराहा नगर कौंसिल के लिए 2 करोड़ रुपए, मुल्लापुर दाखा नगर कौंसिल के लिए 1.5 करोड़ रुपए, पायल नगर कौंसिल के लिए 1.3 करोड़ रुपए, मलौद नगर कौंसिल के लिए 1 करोड़ रुपए और समराला नगर कौंसिल के लिए 89 लाख रुपए देने का ऐलान किया। बनेगी आधुनिक रेहड़ी मार्केट

मुख्यमंत्री ने 1020 फेरी वालों के पुनर्वास के लिए लुधियाना की विभिन्न अर्बन एस्टेट में गलाडा द्वारा 3.86 एकड़ में स्थापित की जा रही आधुनिक रेहड़ी मार्केट के लिए 9.60 करोड़ रुपए देने का एलान किया है। एक अन्य अहम फ़ैसले में मुख्यमंत्री ने पूर्व मुख्यमंत्री स्वर्गीय सरदार बेअंत सिंह की याद में दोराहा में 30 बिस्तरों की क्षमता वाला अस्पताल स्थापित करने का भी एलान किया है। सारगड़ी की प्रसिद्ध जंग में हिस्सा लेने वाले 36 सिख रेजीमेंट के हवलदार ईश्वर सिंह की याद में गाँव झोरडा में 10 बिस्तरों की क्षमता वाली मिनी पी.एच.सी. की स्थापना के लिए 64 लाख रुपए मुहैया करवाए जाएंगे।

शहीद स्मारकों के लिए एक एक करोड़ रुपए

मुख्यमंत्री ने जगराओं (लाला लाजपत राय के जन्म स्थान) गाव सराभा (शहीद करतार सिंह सराभा) थापर कालोनी (अमर शहीद सुखदेव) और भैनी साहिब (सतगुरू राम सिंह जी) के विकास के लिए कम्पोजिट डिवैल्पमैंट फंड के अंतर्गत एक -एक करोड़ रुपए का अनुदान देने का एलान किया।

एग्जीबिशन सेंटर के लिए 450 करोड़

उद्योगपतियों की काफी देर की माग को पूरी करते हुए कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने कन्वेंशन और एग्जीबिशन सैंटर के विकास के लिए 450 करोड़ रुपए का एलान किया। यह सैंटर लुधियाना में चंडीगढ़ -लुधियाना मार्ग पर छह एकड़ क्षेत्रफल में स्थापित किया जाना है जो अगले छह महीनों में मुकम्मल किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने जिले के ग्रामीण इलाकों के विकास के लिए भी 261 करोड़ रुपए के प्रोजेक्टों का एलान किया जिनमें 169 करोड़ रुपए की लागत से 1591 किलोमीटर लिंक सडक़ों की मुरम्मत, 78 करोड़ रुपए मंडियों के विकास कार्यो के लिए और 14 करोड़ रुपए लिंक सडक़ों पर बने पुलों और पुलों को चौड़ा और मज़बूत करने पर खर्च किए जाएंगे। सरकार स्कूलों के मौजूदा बुनियादी ढाचे को अपग्रेड और मज़बूत बनाने के लिए भी मुख्यमंत्री ने 21.4 करोड़ रुपए देने का एलान किया। कैप्टन अमरिंदर सिंह ने लुधियाना नगर निगम में आते सात विधानसभा हलकों के लिए एक-एक करोड़ रुपए का विकास अनुदान देने का भी एलान किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.