Move to Jagran APP

Smart City का सचः सराभा नगर मार्केट का सपना साकार होने से पहले मिट्टी-मिट्टी हो रहे लोग

रोजेक्ट कंपनी ने मार्केट में होने वाले सभी काम एक साथ शुरू कर दिए। इस वजह से मार्केट को हर तरफ खोदा गया है। यह स्थिति करीब एक साल से है।

By Vikas KumarEdited By: Published: Wed, 26 Feb 2020 01:59 PM (IST)Updated: Thu, 27 Feb 2020 09:15 AM (IST)
Smart City का सचः सराभा नगर मार्केट का सपना साकार होने से पहले मिट्टी-मिट्टी हो रहे लोग
Smart City का सचः सराभा नगर मार्केट का सपना साकार होने से पहले मिट्टी-मिट्टी हो रहे लोग

लुधियाना [राजेश भट्ट]। शहर को स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट में शामिल किया तो शहरवासियों ने हसीन सपने देखने शुरू कर दिए। शहर की सबसे पॉश सराभा नगर मार्केट के लोगों ने भी लुधियाना वेस्ट को एरिया बेस्ड डवलपमेंट (एबीडी एरिया) में शामिल करवाने के लिए खूब वोटिंग की। लुधियाना स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने जब शहर को स्मार्ट बनाने की प्लानिंग की तो सराभा नगर मार्केट को स्मार्ट बनाने के लिए प्रस्तावित किया। मार्केट के दुकानदार व आसपास के लोग बेहद उत्साहित हुए, लेकिन जब मार्केट को स्मार्ट बनाने का काम शुरू हुआ तो दुकानदारों के साथ वहां आने वाले लोगों के लिए यह प्रोजेक्ट परेशानी का सबब बन गया है। एक साल से सराभा नगर मार्केट बिखरी हुई है और अब लोग यहां आने से कतराने लगे हैं।

loksabha election banner

कंपनी को यह प्रोजेक्ट 9 नंवबर 2018 को अलॉट हुआ था और इसे 24 मई 2020 तक पूरा होना है। मार्केट के कैंपस को चारों तरफ से खोदा गया है। मेन रोड पर बजरी व अन्य मटीरियल बिखरा हुआ है। प्रोजेक्ट कंपनी ने मार्केट में होने वाले सभी काम एक साथ शुरू कर दिए। इस वजह से मार्केट को हर तरफ खोदा गया है। यह स्थिति करीब एक साल से है। पिछले साल लोकसभा चुनाव की अधिसूचना जारी होने से पहले फरवरी 2019 में सांसद रवनीत सिंह बिट्टू, मंत्री भारत भूषण आशु, मेयर बलकार सिंह संधू, निगम कमिश्नर कंवलप्रीत कौर बराड़ ने इस प्रोजेक्ट का उद्घाटन किया था। तब से इस प्रोजेक्ट पर काम कछुआ चाल से ही चल रहा है। इसके साथ ही मल्हार रोड को स्मार्ट रोड बनाने का काम शुरू किया गया। दोनों प्रोजेक्टों का टेंडर एक साथ जारी हुआ था। दोनों प्रोजेक्टों की बात करें तो अभी तक 15 फीसद ही काम हो पाया है। इन दोनों प्रोजेक्टों पर 38.63 करोड़ रुपये खर्च होने हैं।

प्रोजेक्ट पर एक नजर

-सराभा नगर और मल्हार रोड को स्मार्ट रोड बनाने का काम।

-9 नंवबर 2018 को अलॉट हुआ था कंपनी को प्रोजेक्ट।

-फरवरी 2019 में सांसद, मंत्री ने किया था उद्घाटन।

-24 मई 2020 तक पूरा होना है, काम तो कछुआ चाल से हो रहा।

-दोनों प्रोजेक्टों का टेंडर एक साथ जारी किया गया था।

-15 फीसद ही काम अभी तक हो पाया है।

-38.63 करोड़ रुपये इन दोनों प्रोजेक्टों पर खर्च होने हैं।

मार्केट को चारों तरफ से खोदा गया

-सराभा नगर चर्च की तरफ बच्चों के लिए लगने वाले फाउंटेन का बेस बन चुका है। इसके लिए जहां पर खुदाई की गई थी, उसके आसपास अब भी मिट्टी बिखरी हुई है।

-मार्केट के सामने एक किनारे से दूसरे किनारे तक तारें अंडरग्राउंड करने के लिए पाइप बिछाने के लिए भी खुदाई की गई। वहां पर भी मिट्टी ऐसे ही बिखरी पड़ी है।

-अब मार्केट के एंट्री प्वाइंट की तरफ पार्क व ग्रीनरी बनाने के लिए खुदाई की गई है उसकी मिट्टी भी पार्किंग की तरफ बिखरी हुई है।

-मार्केट के बाहर रोड पर कंपनी ने अपना दफ्तर बनाने के लिए कंटेनर रखे हैं और साथ में वहां बजरी भी बिखरी हुई है।

पार्किंग में जगह नहीं, बाहर पार्क करो तो पुलिस टो कर ले जाती है वाहन

पार्किंग भी पूरी तरह से खोदी गई थी। अब वहां पर जगह-जगह निर्माण सामग्री पड़ी हुई है। मार्केट में आने वालों के लिए पार्किंग की व्यवस्था न के बराबर रह गई है। लोग बाहर सड़कों के किनारे अपनी कारें खड़ी करने लगे तो पुलिस ने वहां से उनकी गाडिय़ां टो करनी शुरू कर दी। इस वजह से ग्राहकों ने अब मार्केट का रुख करना बंद कर दिया। दुकानदारों की मानें तो इस मार्केट में 30 फीसद तक ग्राहकों की संख्या कम हो गई है। इससे उनका कारोबार भी प्रभावित हो गया है।

ये काम होने हैं मार्केट में

-स्मार्ट पार्किंग बनाई जानी है। इसमें दो पहिया वाहनों और कारों के लिए अलग से पार्किंग बनेगी।

-सड़क की तरफ ग्रीनबेल्ट बनाई जानी है

-सभी तरह की तारें अंडरग्राउंड की जानी हैं

-सीवरेज व स्टाम सीवरेज के लिए अंडरग्राउंड लाइनें बिछाई जाएंगी

-मार्केट को वाईफाई जोन में बदला जाएगा

-फायर सेफ्टी के लिए वाटर टैंक भी बनेगा।

-सिक्योरिटी गार्ड के लिए एंट्री और एग्जिट प्वाइंट पर बूथ

-बच्चों के लिए किड्स जोन

-फाउंटेन भी लगेगा

-एक पार्क बनेगा

पब्लिक स्पीक : स्मार्ट सिटी मिशन जल्द पूरा करवाए काम

मार्केट में इस समय सबसे बड़ी दिक्कत पार्किंग को लेकर आ रही है। हम जब भी मार्केट में आते हैं तो अपने वाहन बाहर पार्क करने पड़ते हैं। कई बार पुलिस वहां से वाहन टो करके ले जाती है। स्मार्ट सिटी मिशन को चाहिए कि जल्दी से जल्दी काम पूरा करवाए।

-राहुल, शहरवासी

पार्किंग की समस्या तो है ही, मिट्टी और धूल की वजह से भी बेहद दिक्कत हो रही है। इधर सराभा नगर मार्केट और उधर मल्हार रोड पर भी मिट्टी ही मिट्टी हुई पड़ी है। इस वजह से लोगों तो सांस लेने में भी दिक्कत आ रही है।

-अजीत, शहरवासी

मंत्री आशु ने दिया ढाई माह में प्रोजेक्ट पूरा करने का भरोसा

सराभा नगर मार्केट एसोसिएशन के प्रधान वांग ने बताया कि दो दिन पहले ही मार्केट के सदस्यों की बैठक कैबिनेट मंत्री भारत भूषण आशु के साथ हुई। उन्हें दुकानदारों ने आग्रह किया कि प्रोजेक्ट को जल्दी से जल्दी पूरा करवाया जाए। इस पर उन्होंने भरोसा दिया है कि ढाई माह में इस प्रोजेक्ट को पूरा कर दिया जाएगा। बैठक में कंपनी के अफसर भी बुलाए गए थे।

शुरुआती दौर में कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ा। जब भी काम शुरू करते थे तो मार्केट के कुछ लोग विरोध कर देते थे। अब दुकानदारों को भरोसा दिया गया है कि दो से ढाई माह में इस प्रोजेक्ट का काम पूरा कर दिया जाएगा। इस दौरान होने वाली समस्या से उन्हें जूझना पड़ेगा। अब तेजी के साथ काम चल रहा है।

-एचएस खोसा, सीनियर इंजीनियर कांट्रेक्ट कंपनी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.