Move to Jagran APP

नगर कौंसिल में अधिकारी न होने से एनओसी का काम लटका

पंजाब सरकार के आदेश के बाद माल विभाग द्वारा शहरी क्षेत्र में पड़ने वाली किसी भी जायदाद की रजिस्ट्री बिना एनओसी के नहीं की जा रही। दूसरी तरफ जब लोग नगर कौंसिल में एनओसी लेने जाते हैं तो वहां कई-कई दिन कार्यालयों में चक्कर काट रहे हैं लेकिन दस्तावेज नहीं मिल रहे। लोग परेशान हैं और निकाय विभाग के अधिकारी लोगों की परेशानी को लेकर गंभीर नहीं हैं।

By JagranEdited By: Published: Wed, 25 May 2022 08:59 PM (IST)Updated: Wed, 25 May 2022 08:59 PM (IST)
नगर कौंसिल में अधिकारी न होने से एनओसी का काम लटका
नगर कौंसिल में अधिकारी न होने से एनओसी का काम लटका

संसू, श्री माछीवाड़ा साहिब : पंजाब सरकार के आदेश के बाद माल विभाग द्वारा शहरी क्षेत्र में पड़ने वाली किसी भी जायदाद की रजिस्ट्री बिना एनओसी के नहीं की जा रही। दूसरी तरफ जब लोग नगर कौंसिल में एनओसी लेने जाते हैं तो वहां कई-कई दिन कार्यालयों में चक्कर काट रहे हैं, लेकिन दस्तावेज नहीं मिल रहे। लोग परेशान हैं और निकाय विभाग के अधिकारी लोगों की परेशानी को लेकर गंभीर नहीं हैं। माछीवाड़ा नगर कौंसिल के हालात यह हैं कि 30 हजार से अधिक आबादी वाले शहर निवासियों के कामकाज के लिए पक्के तौर पर सिर्फ एक कार्यकारी अधिकारी ही नियुक्त है, जबकि जेई को ज्यादा प्रभार दिया गया है। हैरानी की बात तो यह है कि यहां तैनात एएमई का तबादला कर दिया गया, जबकि उसके स्थान पर पिछले कुछ दिनों से कोई भी अधिकारी तैनात नहीं किया गया।

loksabha election banner

माछीवाड़ा के करीब 80 से ज्यादा लोगों ने अपनी जायदादों की एनओसी लेने के लिए नगर कौंसिल में आवेदन किया है और यह लोग प्रतिदिन दफ्तरों के चक्कर लगा रहे हैं। अधिकारी न होने के कारण उन्हें एनओसी नहीं मिल रही।एनओसी लेने के लिए बेशक आनलाइन विधि सरकार ने बनाई हुई है, परंतु यह इतनी कठिन है कि पहले अफसर तस्दीक करता है, फिर एएमई, फिर कार्यकारी अधिकारी और आखिर में एडीसी निकाय विभाग की प्रवानगी के बाद ही नगर कौंसिल एनओसी जारी करता है। यदि इन चारों सरकारी अधिकारियों में से किसी एक ने भी दस्तावेजों में ऐतराज लगा दिया तो दोबारा से प्रक्रिया शुरू होगी।

नगर कौंसिल के कार्यकारी अधिकारी अमनदीप सिंह ने कहा कि यहाँ एएमई की तैनाती न होने के कारण लोगों की तरफ से अप्लाई की एनओसी जारी नहीं हो रही। इस संबंध में उच्च अधिकारियों को लिखित रूप में भेजा जा चुका है, ताकि तुरंत नए अधिकारी को भेजा जा सके। अन्यथा आनलाइन प्रक्रिया में से उसका यह पद फिलहाल हटा दिया जाए।

स्टाफ की कमी कारण नगर कौंसिल का कामकाज प्रभावित : प्रधान कुंद्रा

नगर कौंसिल प्रधान सुरिदर कुंद्रा ने कहा कि यहां केवल पक्के तौर पर कार्यकारी अधिकारी ही तैनात है और भाग अफसर सप्ताह में केवल दो दिन आता है, जबकि ऐतिहासिक शहर की महत्व और आबादी को देखते यहां पक्के तौर पर उसकी नियुक्ति चाहिए। भाग अफसर और एएमई की पक्के तौर पर तैनाती न होने के कारण जहां लोगों को प्रेशानी आ रही है। निकाय विभाग के उच्च अधिकारियों को भी मिल कर भी अवगत करवाया था परंतु अभी तक कोई नियुक्ति नहीं हुई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.