Move to Jagran APP

लगेंगे सीसीटीवी, बनेगा एयरपोर्ट, संवरेगी लुधियाना की सूरत

मैनचेस्टर ऑफ इंडिया के रूप में विख्यात लुधियाना शहर को संवारने के लिए अब हर वर्ग आगे आ गया है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 18 Sep 2018 03:25 PM (IST)Updated: Tue, 18 Sep 2018 03:25 PM (IST)
लगेंगे सीसीटीवी, बनेगा एयरपोर्ट, संवरेगी लुधियाना की सूरत
लगेंगे सीसीटीवी, बनेगा एयरपोर्ट, संवरेगी लुधियाना की सूरत

जागरण संवाददाता, लुधियाना : मैनचेस्टर ऑफ इंडिया के रूप में विख्यात लुधियाना शहर को संवारने के लिए अब हर वर्ग आगे आ गया है। भले ही वह प्रशासनिक अधिकारी हों, या फिर विभिन्न राजनीतिक दलों के नेता, कारपोरेट सेक्टर, एनजीओ व जनता। सभी ने एक स्वर में शहर के लिवबिलिटी इंडेक्स को ऊंचा करने की बात कही। मौका था दैनिक जागरण के महाअभियान 'माय सिटी, माय प्राइड' की विशेष फोरम का। इसमें शिक्षा, इंफ्रास्ट्रक्चर, इकोनॉमी, हेल्थ और सिक्योरिटी जैसे मुद्दों पर घटों चर्चा हुई। शहर के मेयर, सासद, विधायक, पुलिस कमिश्नर ने लोगों के सवालों का जवाब दिया और उनके कुछ सुझावों को सराहा। इस दौरान शहर के कारपोरेट सेक्टर की बड़ी हस्तिया भी मौजूद रहीं, जिनमें क्रीमिका फूड्स की वाइस चेयरपर्सन रजनी बैक्टर, हीरो साइकिल के वाइस चेयरमैन एसके राय, नोवा साइकिल के एमडी हरमोहिंदर सिंह पाहवा, नीलम साइकिल के एमडी केके सेठ, एसके बाइक्स के चेयरमैन सुभाष लाकड़ा, ड्यूक फैशन के एमडी कुंतल जैन, पीसीटीई के सीईओ डॉ. केएनएस कंग, टीसीवाइ के चेयरमैन कमल वढेरा खासतौर पर मौजूद रहे। अगले साल से हलवारा से शुरू होंगी उड़ानें : बिट्टू

loksabha election banner

सासद रवनीत सिंह बिट्टू ने एलान किया कि अगले डेढ़ साल में हलवारा एयरफोर्स स्टेशन से घरेलू उड़ानें शुरू कर दी जाएंगी। इसके लिए आवश्यक सौ एकड़ जमीन का अधिग्रहण सूबा सरकार शीघ्र करेगी। हलवारा में एयरपोर्ट बनाने की प्रक्रिया तेजी से आगे बढ़ रही है। सासद ने यह भी साफ किया कि हलवारा से यात्री सेवाओं के साथ साथ कार्गो सेवाएं भी शुरू की जाएंगी। इसका सीधा लाभ यहा के उद्योगपतियों को होगा।

ढाई साल में होगा बुड्ढे नाले का इलाज : मेयर संधू

शहर के लिए नासूर बन चुके बुढ्डे नाले पर पूछे सवाल में मेयर ने एलान किया कि इस समस्या का पक्का इलाज अगले ढाई साल में कर दिया जाएगा। इस प्रोजेक्ट को सीधे पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने अपने हाथ में लिया है। इसके लिए 1200 करोड़ का प्रोजेक्ट बनाया गया है। उससे पहले दस करोड़ की लागत से नीलो नहर का पानी बुढ्डे नाले में डाल कर इसके जल को निर्मल बनाया जाएगा। यह काम सिंचाई विभाग से मंजूरी मिलते ही शुरू कर दिया जाएगा। ई-चालान सिस्टम से सुधरेगी ट्रैफिक व्यवस्था: सीपी गिल

शहर में ट्रैफिक की दशा सुधारने और भ्रष्टाचार पर नकेल कसने को पुलिस कमिश्नर डॉ. सुखचैन सिंह गिल ने एलान किया कि सिस्टम में और पारदर्शिता लाने के लिए एक साल तक ई-चालानिंग सिस्टम लागू किया जाएगा। इसके लिए आवश्यक होम वर्क किया जा रहा है। इसे पहले पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू किया जाएगा, फिर इसे चरणबद्ध तरीके से लागू किया जाएगा। लुधियाना को क्राइम फ्री बनाने के लिए पुलिस कमिश्नर ने एलान किया कि शहर में विभिन्न स्थानों पर एक हजार कैमरे काम कर रहे हैं। इनके जरिए भी क्राइम पर काबू पाने में मदद मिल रही है। अब विभिन्न इलाकों में रिहायशी कॉलोनियों, मार्केट एसोसिएशन्स इत्यादि की मदद से लगे 16 हजार कैमरों को पुलिस कंट्रोल रूम से जोड़ा जाएगा। इससे शहर को क्राइम फ्री बनाया जा सेकेगा। इस दिशा में तेजी से काम किया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.