Move to Jagran APP

ट्रेन में टिकट बनाने का दावा खोखला, यात्रियों के साथ टीटीई करते बर्बरता

सरकार की घोषणाओं को नजर अंजाद कर टीटीई ट्रेन सफर कर रहे यात्रियों की यात्रा सुख की जगह मुश्लि भरा बना देते हैं।

By JagranEdited By: Published: Thu, 01 Aug 2019 08:00 AM (IST)Updated: Thu, 01 Aug 2019 08:00 AM (IST)
ट्रेन में टिकट बनाने का दावा खोखला, यात्रियों के साथ टीटीई करते बर्बरता
ट्रेन में टिकट बनाने का दावा खोखला, यात्रियों के साथ टीटीई करते बर्बरता

डीएल डॉन, लुधियाना :

loksabha election banner

रेलवे की ट्रेन में टिकट बनाने की घोषणाओं को नजरअंदाज कर टीटीई यात्रियों से दादागिरी करते हैं, जिस कारण यात्रियों की सरल और सुखद यात्रा मुश्किल भरा सफर बन जाता है। रेल नियम के मुताबिक अगर आपके पास रेल टिकट नहीं है और आप टीटीई को पहले बता कर ट्रेन में सफर करने चले हैं तो टीटीई आपका टिकट किराया लेकर तैयार कर देगा। वहीं यात्रियों का कहना है कि टीटीई रेल नियम को ताख पर रख कर यात्रियों के साथ दु‌र्व्यवहार करते है और जुर्माने के साथ किराया वसूल कर टिकट बनाते हैं।

जुर्माने के साथ भरा किया किराया

लुधियाना से हरिद्वार जाने वाले अशोक मल्होत्रा और रमेश विज का कहना है कि वे लोग नेट द्वारा टिकट काफी पहले बनाए लेकिन 2 नंबर वेटिग रह गया। हरिद्वार जाना जरूरी था इस लिए वे दोनों अमृतसर-देहरादूर एक्सप्रेस में सफर करने से पहले टीटीई को बताया कि उनकी टिकट कंफर्म नहीं हुई से सफर करना चाहते है। टीटीई ने बताया कि कोई बात नहीं। उन्होंने सोचा टीटीई को बता दिया तो रास्ते में किराया देकर रसीद ले लेंगे। सफर के दौरान टीटीई उनके पास पहुंचा और टिकट के बारे में पूछा तो उन्होंने बताया कि स्टेशन पर आपको बता कर सफर पर चले हैं सो टिकट बना दें। टीटीई ने टिकट और जुर्माने के साथ दोनों यात्री का 2200 का रसीद बना दिया। जब टीटीई से पूछा गया कि जुर्माना किस बात का तो वे झगड़ने लगा। उन्हें धार्मिक स्थल जाना था जिससे उन्होंने रसीद लेकर जुर्माने के साथ किराया चुका दिया। अशोक और रमेश ने कहा कि उन्होंने विभाग को शिकायत दी है कि टीटीई द्वारा ट्रेनों में की जा रही जबरन वसूली पर पाबंदी लगाई जाए।

स्टेशन पर भी जुर्माने के साथ टिकट बनाने का धंधा जोरों पर

यात्री धीरज कुमार और उमेश कुमार का आरोप है कि लुधियाना रेलवे स्टेशन पर भी जुर्माने के साथ टिकट बनाने का धंधा जोरों पर है। टीटीई टीम प्लेटफार्म से बाहर आकर गरीब यात्रियों को निशाना बनाते हैं। धीरज ने बताया कि उसके परिजन के साथ इसी तरह का धक्का किया गया। जब वे स्टेशन जाकर टीटीई आफिस में शिकायत दी तो कोई सुनवाई नहीं हुई। धीरज ने कहा कि टीटीई के ऐसी जबरन वूसली पर पाबंदी लगाई जानी चाहिए।

अगर कोई टीटीई ऐसा करता है तो कड़ी कार्रवाई होगी

टीटीई टीम द्वारा यात्रियों के साथ जबरन वसूली के बारे में टीटीई के लुधियाना प्रभारी हाकम सिंह ने कहा कि यात्रियों से जबरन वसूली करना रेल नियम के खिलाफ है। टीटीई को रेल नियम के तहत चलना होगा। अगर कोई टीटीई ऐसा कर रहा है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.