लुधियाना, जासं। Weather Forecast Ludhiana: शहर में भीषण गर्मी फिर से तेवर दिखाने लगी है। शनिवार सुबह आठ बजे ही तापमान 33 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। धूप काफी तेज और हवा गायब रही। मौसम विभाग के पूर्वानुमान की मानें तो आज दोपहर में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार होगा। भीषण गर्मी से लाेगाें का जीना मुहाल हाे गया है।

शहर के कई इलाकाें में बिजली कट लगने से लाेग परेशान रहे। शाम छह बजे के बाद तेज हवाएं चल सकती हैं, जिससे गर्मी से थोड़ी राहत मिलेगी।वहीं विभाग के पूर्वानुमान की मानें तो रविवार को बादलों और सूरज के बीच आंखमिचौली का खेल चलेगा। गाैरतलब है कि पिछले कुछ दिन से भीषण गर्मी का प्रकाेप देखने काे मिल रहा है।

यह भी पढ़ें-Snatching in Ludhiana: झपटमारी कर भागे युवकों को लोगों ने खंभे से बांधा, हदबंदी में उलझी पुलिस

मानसून भटक जाने के कारण मौसम के मिजाज में लगातार बदलाव

गाैरतलब है कि समय से पहले मानसून आने और उसके बाद भटक जाने के कारण मौसम के मिजाज में लगातार बदलाव आ रहा है। वीरवार को प्रदेश भर में तापमान बढ़ने से लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ा था। हालांंकि मौसम विभाग की मानें तो अगले कुछ दिनाें में प्रदेश के ज्यादातर इलाकाें में बादल छाएंगे।

यह भी पढ़ें-लुधियाना में यूथ कांग्रेस ने पीएम माेदी का पुतला फूंका, केजरीवाल के दिल्ली माॅडल की खामियां भी बताएंगे वर्कर

सेहत को बिगाड़ सकती है लू

लू सेहत को बिगाड़ सकती है। तेज धूप में अधिक देर तक रहने से डिहाइड्रेशन हो सकती है। विशेषज्ञों का कहना है कि तेज धूप में हीट स्ट्रोक का खतरा भी हो सकता है। ऐसे में लोग से सुबह ग्यारह से शाम चार बजे तक धूप से बचाव करें। तरल पदार्थो का सेवन ज्यादा करें। तरल पदार्थों में नारियल पानी, नींबू पानी, लस्सी, फलों का जूस ले सकते हैं। इससे शरीर में एनर्जी बनी रहती है। लाेगाें काे इस माैसम में घर से बाहर कम ही निकलना चाहिए।

यह भी पढ़ें-पंजाब में नए Focal Point व कलस्टर को लेकर लैंड बैंक की तलाश में PSIIC, जानें पूरी याेजना

 

 

Edited By: Vipin Kumar