Move to Jagran APP

Swine Flu In Ludhiana: स्वाइन फ्लू से 52 वर्षीय महिला की मौत, 5 नए मरीज मिलने से स्वास्थ्य विभाग की बढ़ी चिंता

Swine Flu In Ludhiana औद्याेगिक शहर लुधियाना में स्वाइन फिलू और डेंगू का खतरा लगातार बढ़ रहा है। जिले में मंगलवार को स्वाइन फ्लू से एक महिला ने दम तोड़ दिया। इसके साथ ही डेंगू के केस भी बढ़ रहे हैं।

By JagranEdited By: Vipin KumarPublished: Tue, 27 Sep 2022 08:08 PM (IST)Updated: Tue, 27 Sep 2022 08:08 PM (IST)
Swine Flu In Ludhiana: स्वाइन फ्लू से 52 वर्षीय महिला की मौत, 5 नए मरीज मिलने से स्वास्थ्य विभाग की बढ़ी चिंता
Swine Flu In Ludhiana: लुधियाना में स्वाइन फ्लू का खतरा बढ़ा। (सांकेतिक तस्वीर)

जागरण संवाददाता, लुधियाना। Swine Flu In Ludhiana: जिले में मंगलवार को स्वाइन फ्लू से चंद्र नगर की रहने वाली 52 वर्षीय महिला ने दम तोड़ दिया। महिला सीएमसी अस्पताल में भर्ती थी। जिले में स्वाइन फ्लू से यह आठवीं मौत हैं। वहीं स्वाइन फ्लू के पांच नए मरीज भी मिले। इनमें से तीन जिले के रहने वाले और दो दूसरे जिले के हैं। फ्लू का खतरा बढ़ने से स्वास्थ्य विभाग की चिंता बढ़ गई है।

loksabha election banner

2018 के बाद पहली बार बढ़े केस

जिले में अब तक स्वाइन फ्लू के 43 नए मरीज मिल चुके हैं। जबकि दूसरे जिले के 63 मरीज स्वाइन फ्लू पाजिटिव मिले हैं। सेहत विभाग के अधिकारियों के मुताबिक साल 2018 के बाद पहली बार स्वाइन फ्लू के इतने अधिक मरीज जिले में मिले हैं।

डेंगू के चार नए मरीज मिले

जिले में मंगलवार को डेंगू के चार नए मरीजों की पुष्टि हुई। इनमें से तीन जिले और एक दूसरे जिले से है। जिले में अब तक डेंगू के 101 मरीजों की पुष्टि होचुकी है। जबकि डेंगू के संदिग्ध मरीजों की संख्या 1499 है। वहीं दूसरे जिलों के 111 मरीज डेंगू पाजिटिव मिले हैं। जिले मेंपाजिटिव आने वालों में 47 मरीज शहरी इलाकों से हैं, जबकि अन्य 35 गांवों से हैं। शहर में काेराेना के साथ ही अब डेंगू का खतरा भी बढ़ने लगा है। विभाग ने लाेगाें से अपील की है कि गंदगी न फैलाएं।

60 साल से अधिक उम्र वाले ज्यादा प्रभावित

दयानंद मेडिकल कालेज एंड अस्पताल (डीएमसीएच) के मेडिसन विशेषज्ञ प्रोफेसर डा. राजेश महाजन कहते हैं कि उनके यहां लुधियाना व दूसरे जिलों व राज्यों से संबंधित करीब 50 से अधिक मरीज आ चुके हैं। इनमें से स्वाइन फ्लू पाजिटिव आने वाले 85 प्रतिशत मरीज 60 साल से अधिक उम्र वाले और हाई बीपी, शुगर, किडनी, हार्ट, फेफड़े और गंभीर बीमारियों से पीड़ित मिले। इनमें देरी से अस्पताल पहुंचने वाले कई मरीजों को वेंटिलेटर पर रखना पड़ा।

यह भी पढ़ें-Ludhiana News: हर सुविधा के लिए अब UID नंबर अनिवार्य, नगर निगम ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.