Move to Jagran APP

घाटे में चल रही सहकारी संस्थाओं को किया जाएगा मर्ज: रंधावा

लुधियाना में जेल मंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा ने कहा कि जो सहकारी संस्थाएं घाटे में चल रही हैं, उन्हें मर्ज कर दिया जाएगा।

By Sat PaulEdited By: Published: Wed, 14 Nov 2018 03:01 PM (IST)Updated: Wed, 14 Nov 2018 03:01 PM (IST)
घाटे में चल रही सहकारी संस्थाओं को किया जाएगा मर्ज: रंधावा
घाटे में चल रही सहकारी संस्थाओं को किया जाएगा मर्ज: रंधावा

[मुनीश शर्मा, लुधियाना] पंजाब में 3500 सहकारी संस्थाओं में से 1900 संस्थाएं ग्रोथ और मुनाफे में हैं, जबकि शेष सहकारी संस्थाएं या तो घाटे में हैं या बेहतर परफाॅर्म नहीं कर पा रही हैं। इन संस्थाओं को बेहतर वर्किंग में लाने और घाटे से उभारने के लिए मर्ज किया जाएगा। जबकि जो संस्थाएं काम की नहीं है, उन्हें बंद किया जाएगा। यह कहना था कोऑपरेशन एवं जेल मंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा का। वे बुधवार को पंजाब एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी में मार्कफेड की ओर से आयोजित 65वें कोऑपरेशन वीक के उदघाटन समारोह के दौरान पहुंचे थे।

prime article banner

इस दौरान उनके साथ महाराष्ट्र सरकार के टेक्सटाइल मार्केटिंग एंव कोऑपरेशन मंत्री सुभाष देशमुख भी मुख्य रुप से उपस्थित हुए। इस दौरान मार्कफेड की ओर से चलाए जा रहे अभियानों, सेल्फ हेल्प ग्रुपों और उत्पादों की श्रृंखला के बारे में विस्तार से बताया गया।इस दौरान मार्कफेड ने पावर प्वाइंट प्रेंजेटेशन के जरिए सहकारिता संस्थाओं की ओर से किए जा रहे अभियानों और इससे समाज को होने वाले लाभ के बारे में विस्तार से बताया।

पंजाब की जेलों में लगेंगे जैमर्स

कोऑपरेशन एंव जेल मंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा ने कहा कि पंजाब की जेलों को अत्याधुनिक बनाने पर काम किया जा रहा है। इसके लिए केन्द्र सरकार के पास प्रपोजल भेजे गए हैं। इसमें जेलों में जैमर्स सिसटम लगाने प्रमुख हैं। इसकी अप्रूवल आते ही पंजाब की जेलों को अपग्रेड कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि पंजाब के नहरी पानी को ही अगर सही तरीके से इस्तेमाल में लाया जाए, तो हमें ग्राउंड वाटर के इस्तेमाल की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। इसके लिए सरकार की ओर से प्रयास किए जा रहें हैं। उन्होंने बताया कि पंजाब अब महाराष्ट्र सरकार के साथ मिलकर काम करेगी। इसके लिए दोनों में अनुबंध किया गया है। हम पंजाब के रेडी टू ईट उत्पाद महाराष्ट्रा मार्केट में भी सेल करेंगे। उन्होंने कहा कि पिछले 6 महीने से वे सहकारी संस्थाओं का विभाग देख रहें हैं। कई संगठनों को अपग्रेड कर अग्रसर किया गया है। जबकि कईयों को मर्ज किया जाएगा।

पंजाब और महाराष्ट्र मिलकर करेंगे मार्केटिंग

महाराष्ट्र सरकार के टेक्सटाइल मार्केटिंग एंव कोऑपरेशन मंत्री सुभाष देशमुख ने कहा कि देश आगे बढ़ रहा है। हम सबको मिलकर आगे बढ़ने के प्रयास करने होंगे। आज सेल्फ हेल्प ग्रुप तेजी से विकसित होकर अच्छा प्रदर्शन कर रहें हैं। इससे गुणवत्ता बेहतर होने के साथ साथ रोजगार के अवसर पैदा हो रहे हैं। अब पंजाब और महाराष्ट्र मिलकर सेल्फ हेल्प ग्रुप के उत्पादों की मार्केटिंग करेंगे। इसके साथ ही दोनों प्रदेश सहकारी संस्थाओं के उत्पादों को भी दोनों प्रदेशों के स्टोरों पर एक साथ बिक्री करेंगे। पंजाब के सबके ज्यादा डिमांड वाले उत्पाद साग सहित प्रमुख उत्पादों को महाराष्ट्र के स्टोरों पर बिक्री की जाएगी। उन्होंने बताया कि महाराष्ट्र के किसानों को 22 हजार करोड़ की वित्तिय मदद दी जा चुकी है। जबकि जो शेष रह गए हैं, उनको शीघ्र मदद दी जाएगी। किसानों की खुशहाली के लिए पंजाब के कई अहम मॉडल महाराष्ट्र में भी प्रस्तुत किए जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.