Move to Jagran APP

Stock Market News : शेयर बाजार में तेजी का लुधियाना में सब-ब्रोकर ने मनाया जश्न, बाजार के और मजबूत होने की संभावना

Stock Market News लुधियाना शेयर बाजार के सब-ब्रोकर उत्साहित है। आगे भी बाजार मजबूत रहने की संभावना जताई जा रही है। कोविड के बाद पटरी पर लौट रही अर्थव्यवस्था और शेयर बाजार में बूम से अब निवेशकों में विश्वास लौट रहा है।

By Vipin KumarEdited By: Published: Fri, 22 Jan 2021 08:31 AM (IST)Updated: Fri, 22 Jan 2021 08:31 AM (IST)
Stock Market News : शेयर बाजार में तेजी का लुधियाना में सब-ब्रोकर ने मनाया जश्न, बाजार के और मजबूत होने की संभावना
अमेरिका में सत्ता परिवर्तन के कारण झूमा बाजार। (सांकेतिक तस्वीर)

लुधियाना, [राजीव शर्मा]। अमेरिका में सत्ता परिवर्तन और विश्व बाजार से मिल रहे मजबूत संकेत के चलते शेयर बाजार झूम उठा है। बीएसई एवं एनएसई के निफ्टी की ओर से रिकार्ड कायम करने की धमक लुधियाना के सब-ब्रोकरों पर साफ देखाई देने लगी है। उन्होंने संवेदी सूचकांक के लाइफ टाइम हाई पर पहुंचने की खुशी जताई। सब-ब्रोकरों का तर्क रहा कि संवेदी सूचकांक के बुलंदियां छूने से निवेशकों के बीच शेयर बाजार के प्रति विश्वास लौट रहा है व आने वाले समय में बाजार के और मजबूत होने की संभावना है।

loksabha election banner

शेयर बाजार के पंडितों के अनुसार अमेरिका में नए राष्ट्रपति जो बाइडन ने शपथ ग्रहण के बाद जो फैसले लिए है उससे अमेरिका के शेयर बाजार के दोनों सूचकांक ने अब तक का उच्चतम स्तर छुआ। बीएसई वीरवार को 50184 का उच्चतम स्तर छूने के बाद शाम को हल्की प्राफिट टेकिंग आने के बाद 49624 पर बंद हुआ। जबकि नेशनल स्टाक एक्सचेंज का निफ्टी दिन में 14753 का उच्चतम स्तर छूने के बाद शाम को 14590 के अंक पर बंद हुआ। माहिर यह भी कहते हैं कि देश में जुलाई तक तीस करोड़ लोगों को वैक्सीन लग जाने की सूचना सामने आने के बाद बाजार बढ़त की तरफ है।

कोविड के बाद उधार का काम कम हुआ

लुधियाना स्टाक एंड केपिटल लिमिटेड, लुधियाना कमोडिटी लिमिटेड के चेयरमैन एवं लुधियाना सिक्योरिटीज लिमिटेड के डायरेक्टर टीएस थापर का ने कहा कि बाजार में तरलता काफी है। कोविड के बाद उधार का काम कम हुआ है। ज्यादातर कारोबार नकदी में चल रहे हैं। इसके अलावा बैंकों के ब्याज कम हो गए हैं। संपत्ति के रेट भी बढ़ रहे हैं। ऐसे में लोगों का रूझान शेयर बाजार की तरफ बढ़ रहा है। खास कर युवाओं ने कोविड के दौरान बाजार में निवेश किया है। इसके अलावा केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भी संकेत दिए हैं कि इस बार का बजट पिछले सौ सालों के मुकाबले अभूतपूर्व होगा। नतीजतन बाजार में बजट पूर्व बढ़त देखी जा रही है। लेकिन इस बढ़त के बीच निवेशकों को सतर्क करने की भी जरूरत है।  

इस तरह का मूमेंटम पहली बार देखने को मिला

एलेक्सी फाइनेंशियल लिमिटेड के मैनेजिंग डायरेक्टर एवं लुधियाना कमोडिटीज लिमिटेड के पूर्व अध्यक्ष राकेश उप्पल ने कहा कि वह पिछले 37 साल से शेयर बाजार में कारोबार कर रहे हैं। इस तरह का मूमेंटम पहली बार देखने को मिला है। भारतीय शेयर बाजार को विश्व बाजार से अच्छा स्पोर्ट मिल रहा है। अमेरिका में सत्ता परिवर्तन के अलावा विश्व बाजार में तरलता भी बढ़ी है। कोविड काल में अमेरिका, यूरोप के देशों, आस्ट्रेलिया, जापान, चीन समेत कई देशों ने करंसी छापी। इससे विश्व बाजार में तरलता आ रही है। भारतीय शेयर बाजार पर विदेशी संस्थागत निवेशकों का भरोसा भी बढ़ा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.