Move to Jagran APP

रामपुराफूल के स्टूडेंट्स ने गडवासू के वीसी व रजिस्ट्रार के खिलाफ खोला मोर्चा

रामपुराफूल के स्टूडेंट्स ने गडवासू के वीसी व रजिस्ट्रार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 21 Jan 2020 06:30 AM (IST)Updated: Tue, 21 Jan 2020 06:30 AM (IST)
रामपुराफूल के स्टूडेंट्स ने गडवासू के वीसी व रजिस्ट्रार के खिलाफ खोला मोर्चा
रामपुराफूल के स्टूडेंट्स ने गडवासू के वीसी व रजिस्ट्रार के खिलाफ खोला मोर्चा

जासं, लुधियाना : रामपुरा फूल स्थित कॉलेज ऑफ वेटरनरी साइंसेज में वर्ष 2019-20 सत्र में प्रवेश हासिल करने वाले बेचलर ऑफ वेटरनरी साइंस के स्टूडेंट्स ने सोमवार को गुरु अंगद देव वेटरनरी एंड एनिमल साइंस यूनिवर्सिटी (गडवासू) में आकर वीसी, रजिस्ट्रार सहित दूसरे अधिकारियों के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। 80 से अधिक स्टूडेंट्स ने परिजनों को साथ लेकर सुबह साढ़े 11 बजे पहले तो यूनिवर्सिटी के सिल्वर जुबली ब्लाक के आडिटोरियम के बाहर नारेबाजी की। इसके बाद देर रात्रि तक वीसी, रजिस्ट्रार कार्यालय के बाहर धरना लगाकर बैठ गए।

loksabha election banner

स्टूडेंट्स ने दोपहर में वीसी डा. अमरजीत सिंह नंदा और दूसरे अधिकारियों की गाड़ियों को भी रोका। स्टूडेंटस के आक्रोश देखते हुए मौके पर पुलिस भी बुलानी पड़ी। प्रदर्शन कर रही स्टूडेंटस अनमोल, मुस्कान, जतिन, रोहन सहित अन्य ने आरोप लगाया कि सोमवार सुबह आठ बजे यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर एक नोटिस डाला गया। इसमें लिखा गया था कि यूनिवर्सिटी की ओर से इंटरनल रिशफल किया जा रहा है। इसके तहत हाईकोर्ट में याचिका दायर करने वाले खालसा कॉलेज ऑफ वेटरनरी साइंस एंड एनिमल साइंसेंज अमृतसर और कॉलेज ऑफ वेटरनरी साइंसेज लुधियाना के कुछ स्टूडेंट्स को मैरिट के आधार पर वेटरनरी यूनिवर्सिटी व रामपुरा फूल स्थित कॉलेज ऑफ वेटरनरी साइंसेज में प्रवेश देने को लेकर 23 जनवरी को यूनिवर्सिटी के सिल्वर जुबली ब्लॉक में बुलाया गया है और उनमें से कई स्टूडेंट्स को खालसा कॉलेज ऑफ वेटरनरी साइंस एंड एनिमल साइंसेज अमृतसर में शिफ्ट किया जाना है। स्टूडेंट्स ने कहा कि याचिकाकर्ता स्टूडेंट्स को एडजस्ट करने के लिए यूनिवर्सिटी प्रबंधन अब उन्हें जबरन रामपुरा फूल स्थित कॉलेज ऑफ वेटरनरी साइंसेज से अमृतसर के खालसा कॉलेज ऑफ वेटरनरी साइंस एंड एनिमल साइंसेज में रिशफल करने जा रहा है जो सरासर गलत है, क्योंकि यूनिवर्सिटी ने 30 सितंबर 2019 की आधी रात को बठिडा के रामपुरा में बनाए गए वेटरनरी कॉलेज के बीवीएससी एंड एच प्रोग्राम को लेकर विशेष काउंसलिग रखी थी। इसमें पंजाब भर से आए सैकड़ों उम्मीदवारों में से 80 के करीब स्टूडेंट्स को एडमिशन दी थी। यह एडमिशन मेरिट के आधार पर हुई थी। इसके बाद सभी स्टूडेंटस पूरी फीस जमा करवा चुके हैं। इंटरनल एग्जाम भी दे चुके हैं। इसके परिणाम भी आए गए हैं और अब दूसरे इंटरनल एग्जाम मार्च में होने वाले हैं। स्टूडेंट्स ने कहा कि अगर उन्हें अमृतसर के वेटरनरी कॉलेज में शिफ्ट किया जाता है, तो उनकी पढ़ाई का खर्च काफी बढ़ जाएगा। वह एक प्राइवेट कॉलेज है जिसकी फीस वेटरनरी यूनिवर्सिटी से ढाई गुणा अधिक है। ऐसे में उन्हें मजबूरन सीट छोड़नी होगी। जिससे उनका कैरियर खराब होगा। स्टूडेंट्स ने कहा कि यूनिवर्सिटी के इस अन्यायपूर्ण फैसले को नहीं मानेंगे और जरूरत पड़ी तो अपने अधिकार को बचाए रखने के लिए कोर्ट में जाएंगे। कोर्ट के आदेशों पर इंटरनल शिफलिग कर रहे हैं: रजिस्ट्रार

उधर गडवासू के रजिस्ट्रार डॉ. सुशील प्रभाकर ने कहा कि कोर्ट ने कहा कि इंटरनल शफलिग करके याचिकाकर्ता स्टूडेंटस को अडजस्ट करने के लिए कहा है। शिफलिग मैरिट के आधार पर करेंगे। रामपुरा फूल स्थित कॉलेज ऑफ वेटरनरी साइंसेज का सारा बैच नहीं जाएगा। यूनिवर्सिटी प्रबंधन ने कैंटीन, मैस व शौचालय बंद करवाए: स्टूडेंट्स

कड़ाके की ठंड के बीच रात्रि साढ़े नौ बजे यूनिवर्सिटी के एडमिन ब्लॉक के बाहर धरने पर बैठे स्टूडेंट्स ने आरोप लगाया कि प्रबंधन ने कैंपस की मैस, कैंटीन बंद करवा दी। इसके अलावा शौचालयों पर भी ताले लगवा दिए। जब कुछ स्टूडेंट्स ने पुलिस को इसकी सूचना दी, तब जाकर ताले हटवाएं गए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.