Move to Jagran APP

गरमा गरम हलवाः इस कॉलेज के विद्यार्थियों ने तैयार की सौ किस्में, देखते ही मुंह में आ जाएगा पानी

अगर हलवे की 100 किस्में एक जगह मिल जाएं आपका दिल जरूर बाग-बाग हो जाएगा। यह काम कर दिखाया है पीसीटीई ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशन के विद्यार्थियों ने।

By Pankaj DwivediEdited By: Published: Wed, 30 Jan 2019 02:29 PM (IST)Updated: Wed, 30 Jan 2019 02:29 PM (IST)
गरमा गरम हलवाः इस कॉलेज के विद्यार्थियों ने तैयार की सौ किस्में, देखते ही मुंह में आ जाएगा पानी
गरमा गरम हलवाः इस कॉलेज के विद्यार्थियों ने तैयार की सौ किस्में, देखते ही मुंह में आ जाएगा पानी

जागरण संवाददाता, लुधियाना। गरमा गरम हलवा। नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है। गाजर, मूंग दाल, सूजी या फिर चने का हलवा आपने शायद चखा होगा। अगर हलवे की 100 किस्में एक जगह मिल जाएं आपका दिल जरूर बाग-बाग हो जाएगा। यह काम कर दिखाया है पीसीटीई ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशन के विद्यार्थियों ने। उन्होंने हलवे की सौ किस्में तैयार की हैं। हर एक हलवा एक-दूसरे से अलग और स्वाद भी बेमिसाल है।

loksabha election banner

यहां होटल मैनेजमेंट, ट्रेवल एंड टूरिज्म मैनेजमेंट के विद्यार्थियों ने हलवाइजा कार्यक्रम के दौरान पिजा बेस पर हलवे की अलग-अलग किस्में तैयार की। पिजा बेस पर सभी हलवे भी एेसी चीजों से तैयार किए गए जिसके नाम तो सभी ने सुने होंगे पर यह कल्पना कभी नहीं की होगी कि उनसे हलवा भी तैयार हो सकता है। वेज व नान वेज दोनों तरह के हलवे इस दौरान तैयार किए गए। हालांकि यह किसी तरह का कंपीटिशन नहीं रहा और न ही कोई रिकार्ड। विद्यार्थियों ने नया आविष्कार करने के लिए हलवा की सौ वेरायटीज तैयार की। हर विद्यार्थी ने एक-एक हलवा की वरायटी तैयार की।
 

 वेज और नॉनवेज दोनों किस्में

पिजा बेस पर विद्यार्थियों ने वेज और नान-वेज दोनों तरह के हलवे तैयार किए। इसमें गोस्ट, राजमा, ब्राकली, मैंगो, पोमग्रेनेट, पान गुलकंद, चिकन, बीटरूट, सरसों का साग, ड्रैगन फ्रूलिट, ब्लैक क्रंट चैरी, कोकोनट, पिस्ता, ओट्स, मिक्स बर्फी, ओरियो, मिक्स फ्रूट, जेम्स, प्रोटीन, खजूर आदि से हलवों की विभिन्न वरायटी तैयार की गई।

कहां से आया आइडिया  

विद्यार्थियों ने कहा कि हलवा पारंपरिक भारतीय व्यंजन है। इसे वेस्टर्न टच देने के लिए पिजा के बेस पर अलग-अलग चीजों की वेरायटीज और फ्लेवर्स से तैयार करने की सोची गई। जिसके चलते हलवा की इतनी वेरायटीज का आइडिया लिया। खास बात यह रही कि पिजा के बेस पर तैयार किए गए इन हलवाज को सामान्य तापमान में गर्म किया जा सकता है जो पिजा कम हलवा का टेस्ट देगा।

आलू बुखारा से हलवा तैयार करने का मेरा अनुभव बहुत ही मजेदार रहा। मुझे इस हलवे को तैयार करने में आधे घंटे का समय लगा।
-तनजोत, होटल मैनेजमेंट छात्रा

मैंने बटर स्कॉच हलवा तैयार किया है। यह मेरा पहला अनुभव रहा जिसमें सीखने को भी बहुत कुछ मिला। तीन घंटे में मैं इस हलवे को पिजा बेस पर आकर्षक ढंग से तैयार कर पाई।
- साक्षी, एटीएचएम छात्रा

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.