Move to Jagran APP

पॉलीथिन के खिलाफ क्रिएटिव पहल, छात्रों ने पुरानी जींस से तैयार किए डिजाइनर झोले Ludhiana News

दैनिक जागरण की मुहिम पर्यावरण के सच्चे मित्र जींस का झोला के तहत आइआइएफटी इंस्टीट्यूट के छात्रों ने पॉलीथिन इस्तेमाल नहीं करने का संदेश देते हुए अपनी क्रिएटिविटी दिखाई।

By Edited By: Published: Wed, 02 Oct 2019 05:30 AM (IST)Updated: Wed, 02 Oct 2019 04:49 PM (IST)
पॉलीथिन के खिलाफ क्रिएटिव पहल, छात्रों ने पुरानी जींस से तैयार किए डिजाइनर झोले Ludhiana News
पॉलीथिन के खिलाफ क्रिएटिव पहल, छात्रों ने पुरानी जींस से तैयार किए डिजाइनर झोले Ludhiana News

लुधियाना, जेएनएन। पॉलीथिन पर्यावरण और स्वास्थ्य के लिए बेहद नुकसानदायक है। इंसान तो क्या पशुओं के लिए भी यह खतरनाक है। दैनिक जागरण की मुहिम 'पर्यावरण के सच्चे मित्र जींस का झोला' के तहत आइआइएफटी इंस्टीट्यूट सराभा नगर के विद्यार्थियों ने पॉलीथिन इस्तेमाल नहीं करने का संदेश देते हुए अपनी क्रिएटिविटी भी दिखाई। विद्यार्थियों ने पुरानी जींस का झोला बनाकर उसका इस्तेमाल करने का संदेश दिया।

loksabha election banner

'जींस का झोला' मुहिम को प्रमोट करने के लिए विद्यार्थियों ने रैंप वॉक में हिस्सा लिया। विद्यार्थियों ने एक सप्ताह के समय में अपनी क्रिएटिविटी का इस्तेमाल कर पुरानी जींस के साथ झोले तैयार किए। ये झोले इतने आकर्षक व सुंदर रहे कि कॉलेज गोइंग्स आसानी से इसे कैरी कर सकती हैं। दूसरा विभिन्न साइज में तैयार किए इन जींस के झोलों का कहीं भी सब्जी डालने या अन्य सामान डालने के लिए प्रयोग किया जा सकता है।

इंस्टीट्यूट के फैशन डिजाइनिंग विभाग की 13 छात्राओं ने बीड्स, कई तरह की डिजाइनिंग कर जींस बैगस को तैयार किया है। विद्यार्थियों ने कहा कि जो बैग पर्यावरण फ्रेंडली नहीं है तो उसका प्रयोग क्यों किया जाए। हमारी एक छोटी सी पहल से पर्यावरण के साथ-साथ मनुष्य को भी फायदा होगा।

दैनिक जागरण के साथ पर्यावरण फ्रेंडली जींस के झोले मुहिम के साथ जुड़कर काफी अच्छा लगा है। विद्यार्थियों ने पुरानी जींस पर अपनी क्रिएटिविटी दिखा बहुत ही आकर्षक ढंग से बैग्स तैयार किए हैं। -गीता नागरथ, डायरेक्टर आइआइएफटी इंस्टीट्यूट, सराभा नगर

पॉलीथिन का प्रयोग कर इसे फेंक दिया जाता था पर जींस के झोले कितने समय तक हमारा साथ देने वाले हैं। दूसरा यह स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाने वाले बिल्कुल भी नहीं है। इसका आसानी से प्रयोग किया जा सकता है। - बबीता, स्टूडेंट

आज हम स्टूडेंटस की ओर से अपनी क्रिएटिविटी के साथ जींस के बैग्स तैयार किए गए हैं जो देखने में भी सुंदर और इन्हें कैरी करना भी बेहद आसान है। इसलिए अन्य लोगों को भी इसका इस्तेमाल करना चाहिए। - गुरसिमरन, स्टूडेंट

भारत विकास परिषद और ईजी डे रिटेल कर रहा है सहयोग

दैनिक जागरण की इस मुहिम के तहत भारत विकास परिषद् और इजी डे रिटेल लुधियाना के सभी रिटेल आउटलेट्स इस प्रयास को प्रमोट और समर्थन कर रहे है। वहीं चैनल फास्ट वे न्यूज और डेली पोस्ट पंजाबी भी सहयोग कर इसे प्रसारित कर रहे हैं। वहीं इनिशिएटर्स ऑफ चेंज, वाईईएफ संस्था भी सहयोग दे रहे हैं। अगर आप भी दैनिक जागरण के इस अभियान का हिस्सा बनना चाहते हैं तो ब्रांड मैनेजर अजय बहल से 98765-25024 पर संपर्क कर सकते हैं।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.