Move to Jagran APP

राज्य स्तरीय वेबिनार में बोले एसएस बिंद्रा, पंजाब सरकार युवाओं के उत्थान के लिए प्रयासरत

पंजाब यूथ डेवलपमेंट बोर्ड ने शुक्रवार एससीडी गवर्नमेंट कालेज गवर्नमेंट कालेज गर्ल्स और पंजाब कामर्स एंड मैनेजमेंट एसोसिएशन के सहयोग से राज्य स्तरीय वेबिनार का आयोजन किया गया। कालेज प्रिंसिपल डा. धर्म सिंह संधू ने कहा कि सुखविंदरपंजाब यूथ आइकन जैसे अवार्ड से सुशोभित हैं।

By Vinay KumarEdited By: Published: Fri, 27 Nov 2020 03:54 PM (IST)Updated: Fri, 27 Nov 2020 03:54 PM (IST)
राज्य स्तरीय वेबिनार में बोले एसएस बिंद्रा, पंजाब सरकार युवाओं के उत्थान के लिए प्रयासरत
एससीडी गवर्नमेंट कालेज, गवर्नमेंट कालेज गर्ल्स और पंजाब कामर्स एंड मैनेजमेंट एसोसिएशन के सहयोग वेबिनार का आयोजन किया गया। (जागरण)

लुधियाना, जेएनएन। पंजाब यूथ डेवलपमेंट बोर्ड ने शुक्रवार एससीडी गवर्नमेंट कालेज, गवर्नमेंट कालेज गर्ल्स और पंजाब कामर्स एंड मैनेजमेंट एसोसिएशन के सहयोग से राज्य स्तरीय वेबिनार का आयोजन किया। जिसका मुख्य विषय पंजाब में युवाओं को सरकार की ओर से मुहैया कराए जाने वाले विभिन्न अवसरों एवं स्कीमों से अवगत कराना रहा। वेबिनार में बतौर मेहमान एवं वक्ता पंजाब यूथ डेवलपमेंट बोर्ड के चेयरमैन सुखविंदर सिंह बिंद्रा रहे। कालेज प्रिंसिपल डा. धर्म सिंह संधू ने मुख्य मेहमान का स्वागत किया और कहा कि सुखविंदर सिंह पंजाब यूथ आइकन जैसे अवार्ड से सुशोभित हैं।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि आज विद्यार्थियों को बिंद्रा जैसे युवकों से प्रेरणा लेने की आवश्यकता है जो इंजीनियरिंग जैसी पढ़ाई करके भी नौकरी के क्षेत्र में न जाकर, युवाओं को मार्गदर्शन देने जैसा नेक कार्य कर रहे हैं। इससे पहले वेबिनार की औपचारिक शुरुआत शब्दगान देहि शिवा वर मोहे है शुभ करमन ते कबहूं न डरौ से की गई।  सुखविंदर बिंद्रा विद्यार्थियों से रूबरी होते बोले कि पंजाब सरकार द्वारा राज्य के युवाओं की भलाई-उत्थान के लिए अनेकों प्रकार की योजनाएं चलाई जा रही हैं। पंजाब में युवाओं के लिए जिमखाना, खेल-मैदान आदि की उपलब्धता पर बल दिया जा रहा है ताकि युवाओं की ऊर्जा को उचित दिशा मिल सके और वे नशे से दूर रह सकें। उन्होंने कहा कि चुनौतियों से निपटने के लिए प्रतिवर्ष एक हजार से अधिक युवाओं को मनाली जैसे पहाड़ी क्षेत्रों में हाईकिंग-ट्रैकिंग, रैपलिंग, रिवर क्रासिंग जैसी ट्रेनिंग दी जाती है जिसका खर्च पंजाब सरकार वहन करती है।

वर्तमान में दो लाख से अधिक विद्यार्थी एनएसएस के माध्यम से उचित निर्देशन पा रहे हैं, जिनसे उनके शारीरिक व मानसिक विकास के साथ-साथ नेतृत्व की क्षमता का भी विकास हो रहा है। बिंद्रा ने कहा कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की संकल्पना से आज घर-घर रोजगार योजना के अंर्तगत पंजाब के लाखों युवकों को रोजगार क्षेत्र से जोड़ा गया है ताकि वे अपनी व अपने परिवार की जिम्मेदारी उठा सकें। पंजाबी विश्वविद्यालय पटियाला के कामर्स प्रोफेसर और पंजाब कामर्स एंड मैनेजमेंट एसोसिएशन के उप प्रधान डा. बीबी सिंगला ने कार्यक्रम की सराहना की और आज के समय के लिए इसे अत्यंत प्रासंगिक बताया। प्रोफेसर अश्विनी भल्ला ने वेबिनार के समापन पर सभी का आभार जताया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.