लुधियाना, जेएनएन। बुड्ढा दरिया की सफाई के लिए मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने श्री भैणी साहिब दरबार के प्रमुख सतगुरु ठाकुर उदय सिंह के नेतृत्व में टास्क फोर्स का गठन किया था। इसके बाद सतगुरु ठाकुर उदय सिंह ने श्री भैणी साहिब की संगत के साथ मिलकर बुड्ढा दरिया की सफाई शुरू करवाई। दरबार की तरफ से एक मशीन लगातार दरिया के किनारे सफाई में जुटी रही। निगम कमिश्नर शनिवार को अपने मातहत अफसरों के साथ श्री भैणी साहिब पहुंचीं और उन्होंने सतगुरु से आग्रह किया कि दरिया की सफाई में लगाई गई मशीन पहले की तरह काम पर जारी रखा जाए।

सतगुरु ने निगम कमिश्नर को कहा कि दरिया के किनारे एक स्पेशल फोर्स तैनात करवाएं जो कि दरिया में कूड़ा फेंकने वालों पर नजर रखें। सतगुरु ने कहा कि दो गाड़ियां नगर निगम तैयार करवाए और दो गाड़ियां दरबार की तरफ से दी जाएंगी जो कि रोजना सुबह छह बजे से 12 बजे तक दरिया के किनारे पेट्रोलिंग करें। सतगुरु ठाकुर उदय सिंह ने कहा कि जो स्पेशल फोर्स बनानी है उसमें कुछ निगम कर्मियों को तैनात करें और उन्हें चालान करने की पावर भी दें। उन निगम कर्मियों को बाकायदा अलग से यूनिफार्म बनाएं ताकि लोग उनसे डरें भी।

उन्होंने कहा कि दरबार के वॉलंटियर भी इसमें पूरा सहयोग करेंगे। सतगुरु के इस प्रस्ताव पर कमिश्नर ने हामी भर दी। सतगुरु ने कहा कि जो लोग कूड़ा फेंकते हैं उन्हें पहले समझाया जाए और उसके बाद उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी करें। सतगुरु ने दरिया के किनारे हुए कब्जों को हटाने को भी कहा। सतगुरु ने निगम कमिश्नर से पीपीसीबी द्वारा दर्ज करवाए गए केस के बारे में भी जानकारी ली।

कमिश्नर ने उन्हें बताया कि इंडस्ट्री की जांच का पूरा जिम्मा पीपीसीबी के पास है। उन्होंने कहा कि इंडस्ट्री का प्रदूषित पानी एसटीपी में आता रहा जिसकी वजह से एसटीपी को नुकसान हुआ। इसके अलावा दरिया के किनारे अधिक से अधिक पौधे लगाने पर भी सहमति बनी।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!