Move to Jagran APP

Navjot Singh Sidhu: पटियाला जेल में बंद नवजोत सिद्धू को मिलेगी स्पेशल डाइट, खुद उठाएंगे खर्च

Navjot Singh Sidhu 34 साल पुराने रोड रेज केस में सजा काट रहे पंजाब कांग्रेस के पूर्व अध्‍यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू काे पटियाला जेल में स्‍पेशल डाइट मिलेगी। इसकी मंजूरी अदालत ने दी थी। अपनी स्‍पेशल डाइट का खर्चा खुद सिद्धू उठाएंगे।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Fri, 27 May 2022 06:44 AM (IST)Updated: Fri, 27 May 2022 08:42 AM (IST)
Navjot Singh Sidhu: पटियाला जेल में बंद नवजोत सिद्धू को मिलेगी स्पेशल डाइट, खुद उठाएंगे खर्च
पंजाब कांग्रेस के पूर्व अध्‍यच नवजोत सिंह सिद्धू। (फाइल फोटो)

पटियाला, [प्रेम वर्मा]। Navjot Singh Sidhu: 34 साल पुराने रोड रेज के मामले में पटियाला की सेंट्रल जेल में सजा काट रहे पंजाब कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू की विशेष डाइट दी जाएगी। इसका खर्च सिद्धू खुद उठाएंगे। उनकी सेहत को देखते हुए अदालत के आदेश पर बने मेडिकल बोर्ड ने विशेष डाइट प्लान तैयार किया है। हालांकि, अभी यह प्लान लागू नहीं हुआ है।

loksabha election banner

जेल अधिकारियों का कहना है कि उन्हें सरकारी राजिंदरा अस्पताल से डाइट प्लान नहीं मिला है। स्पेशल डाइट प्लान को जेल अस्पताल के डाक्टर ही फाइनल करेंगे। इसका खर्च सिद्धू को खुद उठाना होगा। जेल नियमों के अनुसार उन्हें सुबह सात बजे चाय के साथ बिस्किट या काले चने दिए जाते हैं। साढ़े साढ़े आठ बजे छह रोटियां, दाल या सब्जी दी जाती है। इसके बाद शाम छह बजे रात के खाने के लिए छह रोटियां, दाल या सब्जी दी जाती है, लेकिन सिद्धू फिलहाल सलाद और फल ही खा रहे हैं।

पटियाला जेल अस्पताल के डाक्टर फाइनल करेंगे डाइट चार्ट

जेल प्रशासन का कहना है कि सिद्धू एक हफ्ते में सिर्फ 2500 रुपये खर्च कर सकते हैं। यह राशि जेल प्रशासन की ओर से बनाए गए बैंक खाते में परिवार की तरफ से डाली जाएगी। जेल प्रबंधन का कहना है कि स्पेशल डाइट प्लान में शामिल वस्तुएं जेल की कैंटीन से मुहैया करवाएंगे और जो वस्तु बाहर से मंगवानी वाली होगी, उसका विकल्प जेल के डाक्टर देंगे। इसके लिए एडीजीपी जेल के निर्देश पर काम किया जाएगा। सिद्धू को जेल में कैदियों की फाइलें देखने का काम सौंपा गया है। गुरुवार को उन्होंने अपनी बैरक में काम भी किया।

यह है सिद्धू का स्पेशल डाइट प्लान

- सुबह: सरकारी राजिंदरा अस्पताल के विशेषज्ञ डाक्टरों की टीम की ओर से तैयार डाइट प्लान के अनुसार सिद्धू को सुबह एक कप रोज मैरी चाय, आधा गिलास सफेद कद्दू का रस या एक गिलास नारियल पानी दिया जा सकता है। नाश्ते में एक कप लैक्टोज फ्री दूध के साथ एक चम्मच अलसी, तरबूज के बीज, पांच या छह बादाम के दाने, एक अखरोट, दो पीकन नट के दाने परोसे जा सकते हैं।

इसके बाद (मिड मार्निंग) चुकंदर, घी, खीरा, मौसमी, तुलसी और पुदीने के पत्ते, अजवाइन के पत्ते, ताजी हल्दी, गाजर और एक गिलास एलोवेरा जूस दिया जा सकता है। ऐसा न होने पर तरबूज, कीवी, स्ट्राबेरी, अमरूद और सेब में से कोई एक फल दिया जा सकता है या 25 ग्राम काले चने, 25 ग्राम हरी दाल, खीरा, टमाटर, आधा नींबू और एवोकाडो दिया जा सकता है।

-दोपहर: दोपहर के भोजन के लिए सिद्धू को एक कटोरी मौसमी हरी सब्जी, खीर या घी। चुकंदर, एक कटोरी हरी सलाद और एक गिलास लस्सी के साथ ज्वार, ¨सघाड़े और रागी के आटे की रोटी (30 ग्राम) दी जा सकती है।

-शाम: शाम की चाय में लो फैट दूध होना चाहिए और 25 ग्राम पनीर और 24 ग्राम टोफू आधा नींबू के साथ दिया जा सकता है।

-रात: डाक्टरों ने सिद्धू को मिश्रित सब्जियों की एक कटोरी और दाल या काले चने का सूप, भुनी हुई हरी सब्जियों की एक कटोरी देने की सलाह दी है। इसके अलावा रात को सोते समय आधा गिलास गर्म पानी में एक कप कैमोमाइल चाय और एक चम्मच इस्बगोल देने को कहा है।

30 से 45 मिनट तक व्यायाम की सलाह

मेडिकल बोर्ड ने सिद्धू को रोजाना 10 से 12 गिलास पानी पीने और रोजाना 30 से 45 तक मिनट व्यायाम करने की सलाह दी है। उन्‍हें  कहा गया है कि प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थ, घी, मक्खन आदि से बचें। भोजन में जैतून का तेल या चावल का तेल इस्तेमाल किया जा सकता है। भोजन में थोड़ी मात्रा में आयोडीन युक्त नमक का प्रयोग किया जा सकता है।

लोग बोले- सजा है या किसी फैंसी रिजार्ट में एक साल का स्पा ब्रेक?

इंटरनेट मीडिया पर लोग सिद्धू के स्पेशल डाइट प्लान पर सवाल उठा रहे हैं। ट्विटर पर आदित्य राज कौल ने पूछा, 'सिद्धू को जेल में ऐसी वीआइपी ट्रीटमेंट क्यों दी जा रही है। क्या यह अपराध के लिए जेल की सजा है या किसी फैंसी रिजार्ट में एक साल का स्पा ब्रेक है? क्या जेल में बंद अन्य लोगों को भी ऐसा डाइट चार्ट मिल पाता है। यह हास्यास्पद है।'

मधुसूदन राज नाम के एक अन्य यूजर ने लिखा, 'अपने सेल में रहेंगे और घर के आराम से जेल क्लर्क के रूप में काम करेंगे। करदाता उसका वेतन देंगे। बहुत कठोर जेल अवधि। केवल भारत में।'  मन अमन सिंह छीना ने भी इस पर सवाल उठाया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.