Move to Jagran APP

न बैंड-बाजा और न ही बारात, आनंद कारज से दांपत्य जीवन की शुरुआत

शादी में भले ही बैंड-बाजा नहीं बजा और न ही बारात थी लेकिन उन्होंने इस संकट के समय में न केवल सादगी की मिसाल पेश की है बल्कि नियमों का पालन करने का भी संदेश दिया।

By SatpaulEdited By: Published: Mon, 06 Apr 2020 10:21 AM (IST)Updated: Mon, 06 Apr 2020 01:41 PM (IST)
न बैंड-बाजा और न ही बारात, आनंद कारज से दांपत्य जीवन की शुरुआत
न बैंड-बाजा और न ही बारात, आनंद कारज से दांपत्य जीवन की शुरुआत

लुधियाना, [मुनीश शर्मा]। कोरोना की चेन तोड़ने के लिए देश में लॉक डाउन और राज्य में लगाए गए कर्फ्यू के कारण लोग घरों में बंद हैं। इससे पहले विवाह समेत तमात बड़े समारोह भी रद हो गए। मैरिज पैलेसों और होटलों में बुकिंग भी कैंसिल हो गई। आखिर इस महामारी से हर किसी का बचाव जो करना है। इसलिए हर कोई इसमें योगदान दे रहा है। वहीं, शहर के दो उद्योगपति परिवारों ने भी इस माहौल में समझदारी दिखाई। सरकार और जिला प्रशासन की तरफ से जारी किए गए नियमों का पालन भी किया और अपने बच्चों की खुशी का भी ख्याल रखा।

loksabha election banner

दरअसल, लुधियाना के एबी टैक्सटाइल के एमडी हरजीत सिंह अरोड़ा के बेटे परमवीर सिंह और सिंह कोल ट्ऱेडर्स के एमडी मनिंदर पाल सिंह की बेटी बबलीन कौर की शादी सात महीने पूर्व पांच अप्रैल को करनी तय हुई थी। तब से ही तैयारियां जारी थीं। दोनों परिवारों में शादी को लेकर काफी उत्साह था। अब शादी पूरे शान और ठाठ-बाठ के साथ करनी थी। अब कोरोना के कारण ऐसे हालात बन गए और दूसरा कर्फ्यू लग गया।

इसके बाद दोनों उद्योगपति परिवारों ने बच्चों की शादी की तारीख न बदलते हुए बेहद सादगी से गुरुद्वारा सराभा नगर में आनंद कारज करवा अपने बच्चों के इस दांपत्य जीवन की शुरुआत की। फिर मनिंदर पाल सिंह के परिवार ने बेटी बबलीन की डोली को वहीं से विदा किया। इस शादी में भले ही बैंड-बाजा नहीं बजा और न ही बारात थी, लेकिन उन्होंने इस संकट के समय में न केवल सादगी की मिसाल पेश की है बल्कि नियमों का पालन करने का भी संदेश दिया।

सात महीनों से चल रही थी शादी की तैयारी

शादी को लेकर काफी समय से तैयारियां जारी थीं। दोनों परिवारों ने कोरियोग्राफर भी किए थे और समारोह में स्पेशल परफॉर्मेंस दी जानी थी। शादी के लिए पखोवाल रोड स्थित कलैस्ट ग्रैंड रिसॉर्ट बुक करवाया गया था। शगुन और रिंग सेरेेमनी के लिए मावरिक रिसॉर्ट की बुकिंग की गई थी। इसके साथ ही दोनों घरों में लेडीज संगीत सहित कई कार्यक्रम किए जाने थे। कर्फ्यू के कारण दोनों परिवारों से केवल पांच-पांच सदस्य गुरुद्वारा साहिब में आनंद कारज के दौरान मौजूद रहे।

परिवार वाले बोले, बच्चे खुश रहें, पार्टियां तो होती रहेंगी

कारोबारी हरजीत सिंह ने कहा कि उनके इस बात की खुशी है कि वाहेगुरु ने जिस तारीख पर शादी रखी, इसी दिन हम अपनी बहू को घर लेकर जा रहे हैं। वहीं मलाल इस बात का है कि हमारे सगे संबंधी इस अहम कार्यक्रम में शामिल नहीं हो सके। कारोबारी मनिंदर पाल सिंह ने कहा कि उन्होंने बेटी की शादी के लिए कई अरमान संजोकर रखे थे, लेकिनगुरु साहिबान का आशीर्वाद लेकर गुरुद्वारा साहिब से बच्ची अपने घर गई है। उनके समधी बेहद अच्छे हैं, जिन्होंने सादे समारोह से विवाह को पूर्ण करवाया। बाकी पार्टियां तो होती रहेंगी।

परमवीर और बबलीन ने कहा, हम वाहेगुरु के शुक्रगुजार

नवविवाहित परमवीर सिंह और बबलीन कौर ने कहा कि जीवन में कई पड़ावों से गुजरना पड़ता है। हमारी शादी तय तिथि पर हुई, इसके लिए हम वाहेगुरु के शुक्रगुजार हैं। साथ ही हम भगवान से सारे विश्व के लिए प्रार्थना करेंगे कि यह बीमारी जल्द खत्म हो। सादे विवाह का भी अलग ही आनंद है। कोरोना खत्म होने पर पारिवारिक सदस्यों और दोस्तो संग सेलिब्रेशन जरूर करेंगे। 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.