लुधियाना [राजेश शर्मा]। यदि आपका चालान हुआ है और उसका अभी भुगतान करना है तो आपके लिए यह बेहद सुनहरा मौका है। दरअसल, मंगलवार से नई दरों से चालान भुगतान होना था, पर सॉफ्टवेयर अपडेट नहीं होने से मंगलवार को रीजनल ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी (आरटीए) कार्यालय में पुराने रेट के अनुसार ही ट्रैफिक चालान का भुगतान हुआ। सेक्रेटरी आरटीए दमनजीत सिंह मान का कहना है कि एक-दो दिन में सॉफ्टवेयर अपडेट होते ही जुर्माने की नई दर लागू हो जाएगी। इसके चलते आवेदकों के पास एक सुनहरा अवसर है कि वह जब तक सॉफ्टवेयर अपडेट नहीं होता तब तक पुरानी दर के हिसाब से ही भुगतान कर लाभ उठा सकते हैं।

मसलन ड्राइविंग लाइसेंस के चालान के लिए पुरानी दर के हिसाब से पांच सौ रुपये जुर्माना है जबकि नई लिस्ट केअनुसार यह जुर्माना राशि पांच हजार हो गई है। ऐसे में आवेदक सॉफ्टवेयर अपडेट होने तक इसका लाभ उठा सकते हैं। मंगलवार को 159 लोगों के चालान का भुगतान हुआ। इससे 1 लाख 53 हजार 200 रुपये की कलेक्शन हुई। हालांकि यह सॉफ्टवेयर अपडेट कभी भी हो सकता है। सेक्रेटरी आरटीए ने मंगलवार से ही नई दरों से चालान भुगतान की बात कही थी। सॉफ्टवेयर मंगलवार को भी अपडेट नहीं हो पाया। इसके चलते आवेदकों से पुराने चालान की जुर्माना राशि पुरानी दरों पर ही वसूली गई। हालांकि मंगलवार को भी ट्रैफिक चालान काउंटर पर भीड़ देखने को नहीं मिली। जुर्माना भुगतान के लिए आवेदकों की आमद सामान्य ही नजर आई। आरटीए कार्यालय में भुगतान के लिए अभी करीब 1.98 लाख चालान पेंडिंग हैं।

सॉफ्टवेयर अपडेट नहीं हो पाया

सेक्रेटरी आरटीए दमनजीत सिंह मान, सेक्रेटरी आरटीए ने कहा कि मोटर व्हीक्ल एक्ट के तहत नई जुर्माना राशि के लिए सॉफ्टवेयर मंगलवार से अपडेट होना था, पर हो नहीं पाया। दरअसल इन दरों को चंडीगढ़ से ही फीड होना है। इसलिए मंगलवार को पुरानी दरों पर ही चालान का भुगतान लिया गया। एक दो दिन में ज्यों ही सॉफ्टवेयर अपडेट होगा तुरंत नई दरों से चालान भुगतान शुरू करवा दिया जाएगा।

सही नंबर प्लेट नहीं लगाने पर चालान हुआ था। मुझे तो लगा नई जुर्माना राशि ली जाएगी पर पुरानी दरों पर ही चालान भुगतान हो गया। -जगदीश सिंह, आवेदक

श्री फतेहगढ़ साहिब से आया हूं। मोबाइल सुनने, खतरनाक ड्राइविंग व मिस बिहेव का चालान था। नई दर से भुगतान होता तो मुसीबत हो जाती। गनीमत रही कि पुरानी राशि से ही भुगतान लिया गया।

-नवदीप सिंह, आवेदक

ओवरस्पीड चालान था, पहले एक एजेंट रकम हड़प गया था ओवरस्पीड चालान का भुगतान करने आया था। पिछले महीने आया तो एक एजेंट चालान और जुर्माना राशि लेकर गायब हो गया। बमुशिकल चालान वापस लिया। रकम तो वापस नहीं मिली। आज दोबारा से भुगतान करने पहुंचा। पुरानी जुर्माना राशि से ही भुगतान हुआ।

आकाश शर्मा, आवेदक

रांग साइड का चालान हुआ था रांग साइड का चालान हुआ था। मुझे उम्मीद कम थी कि पुरानी राशि से भुगतान होगा। खैर काउंटर से पुरानी जुर्माना राशि ही वसूली गई।

प्रभदीप सिंह, आवेदक

 

 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

 

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!