Move to Jagran APP

लुधियाना सामूहिक दुष्‍कर्म मामले मेें चौंकाने वाला खुलासा, छह आरोपित गिरफ्तार

लुधियाना में युवती से 10 लाेगों द्वारा दुष्‍कर्म के मामले में चौंकानेवाला खुलासा हुआ है। डीजीपी दिनकर गुप्‍ता ने कहा है कि दुष्‍कर्म करनेवालों में 17 साल का किशोर भी शामिल था।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Thu, 14 Feb 2019 03:48 PM (IST)Updated: Thu, 14 Feb 2019 03:59 PM (IST)
लुधियाना सामूहिक दुष्‍कर्म मामले मेें चौंकाने वाला खुलासा, छह आरोपित गिरफ्तार
लुधियाना सामूहिक दुष्‍कर्म मामले मेें चौंकाने वाला खुलासा, छह आरोपित गिरफ्तार

लुधियाना, जेएनएन। शहर के इस्‍सेबाल क्षेत्र के पास 21 साल की युवती को कार से खींचकर सामूहिक दुष्‍कर्म करने के मामले में बड़ा और चौंकाने वाला खुलासा हुआ है। पंजाब के डीजीपी दिनकर गुप्‍ता ने कहा है कि दुष्‍कर्म करने वाले बदमाशों में एक 17 साल का किशोर भी शामिल था। इस मामले में अब तक छह आरोपितोें को गिरफ्तार किया गया है। इस मामले में 10 नहीं छह अारोपित ही शामिल थे। दूसरी ओर, युवती और उसके दाेस्‍त ने दुष्‍कर्म करने वालों की संख्‍या 10 बताई थी।

loksabha election banner

डीजीपी ने कहा- आरोपितोें में 17 साल का किशोर ही शामिल था, 10 नहीं छह आरो‍पित ही थे शामिल

यहां आयोजित पत्रकार सम्‍मेलन में डीजीपी दिनकर गुप्‍ता ने बताया‍ कि इस मामले की जांच में मदद अौर अदालत में केस को पुख्‍ता तरीके से रखने के लिए एक विशेष अभियोजक रखा जाएगा। मामले की तेजी से और तय समायावधि में जांच कर आरोपितों को सजा दिलाई जाएगी।

डीजीपी ने बताया कि इस मामले में पुलिस तत्‍परता से कार्य कर रही है। अब तक छह आरोपितों को गिरफ्तार किया गया है। बाकि चार आरोपितों की तलाश की जा रही है अौर इनको पुलिस जल्‍द ही गिरफ्तार कर लेगी। डीजीपी ने खुलासा किया कि युवती से सामूहिक दुष्‍कर्म करने वालों में 17 साल का एक किशोर भी शामिल था।

डीजीपी ने बताया कि इस मामले में पुलिस ने आरोपितों के क़ब्ज़े से तीन मोटरसाइकिल और पीड़ितों की कार में से लूटा हुआ म्यूज़िक सिस्टम भी बरामद कर लिया है। डीजीपी गुप्ता ने कहा कि अभी तक की जांच में यही सामने आया है कि सामूहिक दुष्कर्म मामले में छह आरोपित ही शामिल थे, जिनको पुलिस ने गिरफ़्तार कर लिया है। उन्होंने कहा कि इन आरोपियों से पूछताछ करने के लिए भी विशेष जांच टीम (एसआइटी) बनाई गई है। एसआइटी इन आरोपियों से गहन पूछताछ करेगी।

बता दें कि रविवार की रात को लुधियाना के इस्‍सेवाल में अपने दोस्‍त के साथ कार में घूमने जा रही 21 साल की युवती से 10 लोगों ने सामूहिक दुष्‍कर्म किया था। यह मामला बुधवार को विधानसभा में भी उठा। सीएम कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि इस मामले में अारोपितोें को बख्‍शा नहीं जाएगा आैर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। इस मामले में बुधवार तक दो लोगों को गिरफ्तार किया गया था और एक ने पुलिस के समक्ष सरेंडर कर दिया था। बुधवार को जब इन अारोपितों को अदालत में पेश करने ले जाया जा रहा था तो लोगों का इन पर गुस्‍सा फूट पड़ा था। लोगों ने उनको गालियां दीं और जूतियां मारीं। अदालत ने तीनों को सात दिनों के पुलिस रिमांड पर दे दिया।

पुलिस ने वीरवार को तीन और आरोपितों को गिरफ्तार किया। इस तरह से अब तक छह आरोपितों को गिरफ्तार किया जा चुका है और चार की अभी तलाश की जा रही है। इससे पले एक अारोपित बंगा (नवांशहर) निवासी सादिक अली को पुलिस ने मंगलवार को नवांशहर से गिरफ्तार किया। उसके साथी गांव जसपाल बांगड़ (लुधियाना) निवासी जगरूप सिंह ने उी दिन थाने में सरेंडर कर दिया। तीसरे आरोपित सुरमू को बुधवार को जम्‍मू-कश्‍मीर के गांव चक्‍क से गिरफ्तार किया गया। वह वारदात के बाद पैतृक गांव कठुआ भाग गया था।

विधानसभा में गूंजा था मामला, सीएम कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने कहा- कड़ी कार्रवाई होगी

उधर, युवती से सामूहिक दुष्‍कर्म का मामला बुधवार को चंडीगढ़ में पंजाब विधानसभा में भी गूंजा। विपक्षी दलों ने इस पर सदन में चर्चा कराने की मांग की आैर हंगामा किया। कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने सदन को विश्‍वास दिलाया कि इस मामले में किसी को बख्‍शा नहीं जाएगा और कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उन्‍‍होंने कहा कि राज्‍य में दुष्‍कर्म के मामलाें की तेजी से सुनवाई के लिए फास्‍ट ट्रैक कोर्ट बनाने पर विचार किया जा रहा है। पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट के मुख्‍य न्‍यायाधीश से अनुरोध किया जाएगा कि वह ऐसे मामलों में शीघ्र न्‍याय दिलाने के लिए व्‍यक्तिगत रूप से ध्‍यान दें।

पुलिस ने जारी किए थे छह आरोपितों के स्‍केच

बता दें कि रविवार रात करीब साढ़े अाठ बजे कार में अपने दोस्‍त के साथ जा रही युवती को कार से खींचकर 10 लोगों ने उसके साथ दरिंदगी की। ये सभी पेशे ड्राइवर बताए जाते हैं। वे अपने पेशे की आड़ में लूटपाट करते थे और सभी कुख्‍यात अपराधी हैं। बदमाशों ने कार काे जबरन रुकवा कर युवती के दोस्‍त के हाथ-पैर बांध दिए। इसके बाद में वे युवती को खींचकर ले गए और उससे सामूहिक दुष्‍कर्म किया। इस घटना से शहर सहित पूरे क्षेत्र में सनसनी फैल गई। पूरे मामले में राष्‍ट्रीय महिला आयोग ने घटना के बारे में रिपोर्ट मांगी है।

बदमाशों ने सामूहिक दुष्‍कर्म के बाद युवक और युवती को छोड़ने के लिए दो लाख रुपये की फिरौती भी मांगी। बाद में फिरौती न मिलने पर बदमाश युवती और उसके दोस्‍त को छोड़कर फरार हो गए। सामूहिक दुष्‍कर्म करने वाले सभी आरोपित कुख्‍यात अपराधी हैं। पुलिस ने युवती और युवक द्वारा दी गई जानकारी के आधार पर मंगलवार को छह बदमाशों के स्‍केच बनवाकर जारी किए थे।

बताया जाता है कि युवती के दोस्त ने एक अन्य दोस्त के माध्‍यम से घटना के बारे में पुलिस को सूचना दी, लेकिन आरोप है कि वह घटनास्थल तक नहीं पहुंची। घटना शनिवार रात की है। इस सनसनीखेज घटना के बाद पुलिस अधिकारियों के हाथ पांव फूल गए। लापरवाही बरतने पर थाना दाखा के एएसआई विद्या रतन को सस्पेंड कर दिया गया है। इसके बाद छह संदिग्धों के स्केच जारी किए गए। अपने बयान में 21 वर्ष की युवती ने कहा है कि वह ब्यूटीशियन का कोर्स करती है।

लापरवाही के आरोप में एएसआइ सस्पेंड, वारदात के बाद से बदमाश पकड़ से बाहर, केस दर्ज

रविवार रात आठ बजे वह दशमेश नगर निवासी अपने दोस्त के साथ उसकी कार में घूमने के लिए निकली थी। रात 8.30 बजे गांव इस्सेवाल नहर पुल से थोड़ा आगे जाने पर मोटरसाइकिल सवार तीन बदमाशों ने उन्हें जबरदस्ती रोक लिया। उनमें से एक ने पगड़ी बांधी हुई थी और मोने थे। आरोपितों ने ने उनकी कार के शीशे को ईंट मार कर तोड़ दिया और स्टेयरिंग पकड़ लिया।

पुलिस द्वारा जारी आरोपितों के स्कैच।

इसके बाद आरोपितों ने फोन करके अपने सात अन्य साथियों को बुला लिया। वह भी मोटरसाइकिलों पर वहीं पहुंचे। उनमें से दो ने उसके दोस्त को खींच कर कार की पिछली सीट के साथ बांध दिया। जबकि अन्य उसे उठा कर पास वाले एक चारदीवारी वाले प्लॉट के अंदर ले गए। जहां उन्होंने बारी-बारी से उसके साथ दुष्कर्म किया।

आरोपियों ने उन दोनों को छोड़ने के लिए उसके दोस्त से दो लाख रुपये की फिरौती भी मांगी। इसे लेकर उसके दोस्त के एक अन्य दोस्त को फोन किया गया। जब कोई फिरौती की रकम लेकर नहीं आया तो रात दाे बजे बदमाश उनकी कार की चाबी फेंक कर अपने मोटरसाइकिलों पर फरार हो गए।

दोस्त पहुंचा थाने, पुलिस ने नहीं की मदद

बदमाशों ने फिरौती की रकम के लिए पीडि़ता के दोस्त के एक अन्य दोस्त को फोन किया था। वह तुरंत थाना दाखा पहुंच गया और पुलिस को सारी घटना की जानकारी दी। परंतु पुलिस उसके साथ घटनास्थल पर नहीं गई और बीच रास्ते से वापस लौट आई। जबकि सामूहिक दुष्कर्म के बाद बदमाश युवती का कैश, दो अंगूठियां और मोबाइल भी लूट ले गए।

----------

कुख्यात अपराधी निकले सामूहिक दुष्कर्म के आरोपित

सामूहिक दुष्कर्म के इस मामले के आरोपित कुख्यात अपराधी हैं। पेशे से ड्राइवर इन आरोपितों में तीन आपस में रिश्तेदार हैैं। ये सभी गिरोह बनाकर लूटपाट की वारदातों के अंजाम देते रहे हैैं। डीआइजी रणबीर सिंह खटड़ा, एसएसपी (जगराओं) रविंदर सिंह, डीसीपी (क्राइम) गगनअजीत सिंह ने दो दिन पहले बताया था कि कि आरोपित पेशे से ड्राइवर हैं और वे लूट की वारदातें करते हैं। आरोपितों की गिरफ्तारी के लिए पुलिस की दस टीमें लगातार छापामारी कर रही हैैं। दस में केवल छह की पहचान सामने आने पर डीआइजी ने कहा कि सादिक और जगरूप से शेष के बारे में पूछताछ जारी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.