Move to Jagran APP

अवैध रेत खनन के कारण सतलुज नदी में फंसा शिप, अब देरी से शुरू हो पाया यह अनोखा कार्यक्रम

गुरु नानकदेव के 550वें प्रकाश पर्व पर सतलुज दरिया में अनोखा फ्लोटिंग लाइट एंड साउंड शो होगा। लेकिन यह जिस शिप पर होेगा वह नदी में अवैध रेत खनन के कारण फंस गया।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Sat, 26 Oct 2019 10:58 AM (IST)Updated: Sat, 26 Oct 2019 08:38 PM (IST)
अवैध रेत खनन के कारण सतलुज नदी में फंसा शिप, अब देरी से शुरू हो पाया यह अनोखा कार्यक्रम
अवैध रेत खनन के कारण सतलुज नदी में फंसा शिप, अब देरी से शुरू हो पाया यह अनोखा कार्यक्रम

लुधियाना, [राजेश शर्मा]। गुरु श्री नानकदेव के 550वें प्रकाश पर्व पर सतजुल दरिया में अनोखा फ्लोटिंग लाइट एंड साउंड होगा। यह आकर्षक शो एक शिप पर होना था, लेकिन अब इसमें एक बाधा आ गई। इस कारण इसमें दो दिन की देरी हुई। रेत माफिया की तरफ से किए गए अवैध खनन के कारण सतलुज दरिया में शिप के फंस गया। इस कारण लाडोवाल के पास दरिया में शुक्रवार को दो दिन देरी से फ्लोटिंग लाइट एंड साउंड शो हो पाया।

prime article banner

अवैध खनन के कारण शिप रास्ते में ही फंस गया था। दरिया में जल स्तर का कम होना भी इसकी वजह रहा। इन कारणों के चलते जिला प्रशासन को पंजाब सरकार के इस महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट के तहत होने वाले शो को दो दिन स्थगित करना पड़ा। प्रदेश सरकार श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाशोत्सव के उपलक्ष्य में इस तरह शो अलग-अलग जिलों में करवा रही है। अवैध खनन की यह स्थिति तब है जब खुद मुख्यमंत्री ने इस मामले में कड़ी कार्रवाई के आदेश दिए थे।

जिस शिप से इस शो को लाइव करना था, वह आयोजन स्थल लाडोवाल से आठ किलोमीटर पहले गांव चूहड़पुर के पास सतलुज में फंस गया। रेत माफिया द्वारा दरिया में उतारे गए वाहनों ने वहां ऐसी स्थिति बना दी थी कि रेत में फंसे हुए शिप को निकालने के लिए पहले ट्रैक्टर मंगवाया गया। जब बात न बनी तो जेसीबी बुलाई गई, लेकिन शिप को निकाला नहीं जा सका। 25 टन वजनी इस शिप को निकालने में चार घंटे तक अधिकारी जुटे रहे।

शिप निकलने पर शुक्रवार को दरिया में शो का आयोजन हुआ। शुभारंभ सांसद रवनीत बिट्टू ने किया। गुरु श्री नानकदेव जी की शिक्षाओं को इस फलोटिंग लाइट एंड साउंड शो के जरिये संगत तक पहुंचाया गया। इस दौरान बोले सो निहाल, सत श्री अकाल के जयघोष से आकाश गुंजायमान हो गया। शनिवार को भी दो लाइट एंड साउंड शो आयोजित किए जाएंगे। पहला शो शाम सात बजे शुरू होकर 7.45 बजे तक चलेगा। दूसरा शो 8.15 पर आरंभ होकर नौ बजे तक चलेगा। शो में भारी संख्या में श्रद्धालुओं के पहुंचने की संभावना है।

ऐसी है शिप

बिना इंजन वाली 25 टन की शिप को मोटरबोट खींचकर लाती है।  फ्लोटिंग लाइट एंड साउंड शो के लिए कांट्रेक्टर कंपनी ने बिना इंजन का शिप मंगवाया है।  इस शिप को दो मोटरबोट खींचकर लाती है। लाडोवाल में बुधवार व वीरवार को दो दिन शो होना था। पहले दिन रोपड़ से चलकर शिप माछीवाड़ा पहुंचा था कि मोटरबोट में खराबी आ गई। शिप को वहीं रोक दिया गया। दूसरे दिन दूसरी मोटरबोट के साथ शिप को लुधियाना लाया जा रहा था, लेकिन दरिया में ही फंस गया।

---------

रेत तो दूर, मिट्टी भी नहीं उठाने देते

'' मेरे इलाके में लगातार पेट्रोलिंग के जरिए सतलुज किनारों पर नजर रखी जा रही है। रेत तो दूर हम तो अवैध मिट्टी तक वहां से नहीं उठाने दे रहे। एक ट्रॉली वाले ने कोशिश की थी उस पर हमने तुरंत पर्चा दर्ज कर दिया। इसके अलावा कभी कोई मामला सामने नहीं आया।

                                                                              - कुलवंत सिंह, एसएचओ, थाना मेहरबान।

चार घंटे की मशक्कत के बाद निकाला गया शिप

शिप को सतलुज दरिया से होते हुए रोपड़ से लुधियाना पहुंचना था। दरिया में कम जलस्तर व हवा के विपरीत रुख की वजह से पहले दिन वह माछीवाड़ा के पास अटक गया। दूसरे दिन चूहड़पुर में फंस गया। ट्रैक्टर व जेसीबी की मदद से उसे निकालने में चार घंटे से अधिक लग गए। शुक्रवार को दो दिन देरी से शो का आयोजन किया गया। शो में संगत ने गुरुनानक देव जी का दर्शन किया।

                                                                                            - अमरजीत सिंह बैंस, एसडीएम पूर्वी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.