Move to Jagran APP

सीवरेज व दूषित पेयजल समस्या का नहीं हुआ समाधान, उल्टी-दस्त से महिला की मौत

वार्ड नंबर 28 के ढंडारी खुर्द के अधीन आती जगदीश कालोनी में उल्टी-दस्त से पीड़ित 46 वर्षीय महिला कल्पना देवी की मौत हो गई। परिवार के अनुसार महिला को पिछले कई दिनों से उल्टी-दस्त की शिकायत थी और उसका कई दिन से इलाज चल रहा था।

By JagranEdited By: Published: Mon, 08 Aug 2022 12:57 AM (IST)Updated: Mon, 08 Aug 2022 12:57 AM (IST)
सीवरेज व दूषित पेयजल समस्या का नहीं हुआ समाधान, उल्टी-दस्त से महिला की मौत
सीवरेज व दूषित पेयजल समस्या का नहीं हुआ समाधान, उल्टी-दस्त से महिला की मौत

आशा मेहता/ मनोज दूबे, लुधियाना : वार्ड नंबर 28 के ढंडारी खुर्द के अधीन आती जगदीश कालोनी में उल्टी-दस्त से पीड़ित 46 वर्षीय महिला कल्पना देवी की मौत हो गई। परिवार के अनुसार महिला को पिछले कई दिनों से उल्टी-दस्त की शिकायत थी और उसका कई दिन से इलाज चल रहा था।

loksabha election banner

महिला के पति संजीत कुमार ने कहा कि उनके घर के सामने ही सीवरेज का पानी जमा है। गंदे पानी के बीच से ही पीने वाली पानी की पाइप गुजर रही है। इसकी वजह से घर में दूषित पेयजल की सप्लाई हो रही है। इसी कारण उनकी पत्नी बीमार थी। इलाके के कई अन्य लोग भी उल्टी-दस्त की चपेट में हैं। कुछ दिन पहले भी इसी इलाके में 40 वर्षीय कुसुम देवी की मौत हो गई थी, जिसे पीलिया की शिकायत थी।

महिला की मौत के बाद इलाके के लोग भड़क गए हैं। उनका कहना है कि इलाके में सीवरेज का पानी ओवरफ्लो होकर उनके घरों में आ गया है। पीने वाला साफ पानी नहीं आ रहा है। निगम, प्रशासन, सेहत विभाग तक अपनी समस्या को उठा चुके हैं, लेकिन किसी ने ध्यान नहीं दिया है। इसकी वजह से लोग उल्टी दस्त, पीलिया, डायरिया की चपेट में आ रहे हैं। लोगों ने कहा कि अगर अब भी अगर समय रहते सीवरेज व दूषित पेयजल की समस्या का समाधान नहीं किया गया, तो यहां बड़े स्तर पर बीमारी फैल सकती है।

दैनिक जागरण ने भी उठाया था मुद्दा

बीते दिनों दैनिक जागरण ने मौका मुआयना करते हुए चार अगस्त के अंक में इलाके के बदतर हालातों को उजगार किया गया था। इलाके में एक से डेढ़ फुट तक सीवरेज का पानी भरा होने की वजह से स्थिति इतनी बदतर है कि दोपहिया, चार पहिया वाहन तो दूर लोगों का पैदल गुजरना भी नामुकिन है। चारों तरफ फैले सीवरेज के पानी के बीच से एक से दूसरी जगह पर जाने के लिए अपनी जान जोखिम में डालनी पड़ रही है।

पति ने कहा, छह साल से यही हालात

संजीत कुमार ने बताया कि मूल रूप से वह उत्तर प्रदेश के जिला गोंडा के गांव जगन्नाथपुर के रहने वाले हैं। पिछले दस वर्ष से वे जगदीश कालोनी में रह रहे हैं। छह सालों से इलाके में सीवरेज की बड़ी समस्या है। बरसात में तो सीवरेज का पानी घरों मे घुस जाता है। हर साल गंदे पानी को रोकने के लिए घर के आगे मिट्टी गिरवाते हैं, लेकिन बरसात में मिट्टी बह जाती है। नगर निगम अधिकारियों को इस बारे में कई बार शिकायत दी गई, पर कार्रवाई नहीं हुई।

एसडीओ ने कहा, आज ही भेज देंगे टीम

नगर निगम के एसडीओ कमल कुमार ने माना कि उक्त इलाके में सीवरेज जाम की समस्या चल रही है। नया डिस्पोजबल तैयार हो गया है। उम्मीद है कि बुधवार तक डिस्पोजबल शुरू हो जाएगा। इसके बाद से सीवरेज जाम की समस्या तैयार हो जाएगी। इसके अलावा सोमवार को इलाके में टीम भेजेंगे। अगर नलों में सीवरेज वाला पानी आ रहा है, तो उसे दूर करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.