Move to Jagran APP

अब सरकारी स्कूलों और आंगनबाड़ी केंद्रों में मिलेगी वॉटर ब्रेक, दिन में तीन बार बजेगी घंटी Ludhiana News

बच्चों में पानी की कमी के कारण बढ़ रही बीमारियों व उनकी सेहत को ध्यान में रखते हुए जिले के हर स्कूल और आंगनबाड़ी केंद्रों में वॉटर ब्रेक दी जाएगी।

By Sat PaulEdited By: Published: Tue, 19 Nov 2019 07:47 AM (IST)Updated: Tue, 19 Nov 2019 02:15 PM (IST)
अब सरकारी स्कूलों और आंगनबाड़ी केंद्रों में मिलेगी वॉटर ब्रेक, दिन में तीन बार बजेगी घंटी Ludhiana News
अब सरकारी स्कूलों और आंगनबाड़ी केंद्रों में मिलेगी वॉटर ब्रेक, दिन में तीन बार बजेगी घंटी Ludhiana News

लुधियाना, [आशा मेहता]। लुधियाना के सरकारी स्कूलों और आंगनबाड़ी केंद्रों में अब वॉटर ब्रेक भी होगी। इसके लिए तीन बार घंटी बजाई जाएगी। जब-जब वॉटर घंटी बजेगी, विद्यार्थी अपनी कक्षा छोड़कर पानी पीने जा सकेंगे। यही नहीं, स्कूल के शिक्षक यह सुनिश्चित करेंगे कि हर विद्यार्थी ब्रेक के दौरान पानी जरूर पीए। यह निर्देश दिए हैं अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर (विकास) अमृत सिंह ने दिए हैं।

loksabha election banner

10 से 12 बजे तक 15 मिनट के लिए बजेगी घंटी

एडीसी ने इसके लिए जिला शिक्षा अधिकारी सेकेंडरी और प्राइमरी दोनों को चिट्ठी जारी की है। इसमें लिखा गया है कि बच्चों में पानी की कमी के कारण बढ़ रही बीमारियों व उनकी सेहत को ध्यान में रखते हुए जिले के हर स्कूल और आंगनबाड़ी केंद्रों में वॉटर ब्रेक दी जाएगी। इसके साथ ही हर स्कूल में वॉटर बेल लगाई जाए। जब-जब वॉटर ब्रेक होगी, उस दौरान वॉटर बेल बजाकर बच्चों को पानी पिलाया जाए। उन्होंने लिखा है कि हर रोज सुबह साढ़े 10 से दोपहर 12 बजे के दौरान तीन बार 15 मिनट के लिए वॉटर बेल बजाई जाए।

पानी न पीने से बच्चों को लगती हैं बीमारियां

एडीसी ने पत्र में कहा है कि अकसर देखने को मिलता है कि बच्चे काफी देर तक कक्षा में बैठे रहते हैं। वह पानी नहीं पीते। इससे वह डीहाइड्रेशन का शिकार हो जाते हैं। इस वजह से बच्चों को कई बीमारियां लग सकती हैं, इसलिए उन्होंने प्राइमरी व सेकेंडरी डीईओ को कहा है कि हर स्कूल में वॉटर ब्रेक व थ्री बेल सिस्टम लाजिमी तौर पर लागू हो। इसमें कोई अतिरिक्त खर्च नहीं आना है। इन निर्देशों को लागू करने के लिए डीईओ को वीरवार तक का समय दिया गया है। डीईओ से निर्देशों के पालन को लेकर हर स्कूल से लिखित रिपोर्ट भेजने को भी कहा है। यह रिपोर्ट सोमवार तक देने के लिए कहा गया है।

एडीसी डेवलपमेंट के निर्देशों के बारे में उन्हें पता चला है। सभी स्कूलों में उनके निर्देशों को गंभीरतापूर्वक लागू करवाया जाएगा।

स्वर्णजीत कौर,डीईओ सेकेंडरी ।

मैं संगरूर में थी, लेकिन मुझे एडीसी डेवलमेंट का संदेश मिला है। स्कूलों को निर्देश दे दिए गए हैं कि हर स्कूल में वॉटर ब्रेक की व्यवस्था को शुरू किया जाए।

राजिंदर कौर, डीईओ प्राइमरी। 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.