लुधियाना, [आशा मेहता]। पंजाब के स्कूलों में पर्यावरण संरक्षण का पाठ पढ़ाया जाएगा। जन्मदिन पर पौधारोपण की रीत भी शुरू होगी। इसके तहत हर स्कूल में विद्यार्थी अपने जन्मदिन पर न सिर्फ पौधारोपण करेंगे, बल्कि रोपित किए गए पौधों की संभाल भी करेंगे।

दरअसल, स्टेट कौंसिल ऑफ एजूकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (एससीईआरटी) पंजाब की ओर से 12 सितंबर को जिला शिक्षा अफसर एलीमेंट्री, जिला शिक्षा अधिकारी सेकेंडरी और सभी स्कूल प्रिंसिपलों को पत्र जारी किया गया है। शिक्षा अधिकारियों को जारी किए इस पत्र में एससीईआरटी डायरेक्टर ने कहा है कि मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा यह सुझाव दिया गया है कि हर विद्यार्थियों को उसके जन्मदिन पर पौधारोपण के लिए उत्साहित किया जाए। उन्हें यह भी बताया जाए कि वर्तमान परिस्थितियों में पौधारोपण क्यों जरूरी है। पौधारोपण से वातावरण पर क्या असर पड़ता है जिससे कि वह पौधरोपण को गंभीरता से लें।

एससीईआरटी डायरेक्टर ने कहा कि अगर पंजाब के सभी स्कूल प्रिंसिपल, मुख्य अध्यापक और स्कूल इंचार्ज अपने-अपने स्कूल में विद्यार्थियों से जन्मदिन पर पौधारोपण करवाने की इस रीत को बढ़ावा देंगे, तो इसके बेहद सकारात्मक परिणाम सामने आएंगे।

पौधों की देखभाल करने वाले विद्यार्थी सम्मानित होंगे

स्टेट कौंसिल ऑफ एजूकेशन रिसर्च एंड ट्रेनिंग (एससीईआरटी) पंजाब ने अपने पत्र में यह भी कहा है कि जो विद्यार्थी पौधारोपण के बाद लगाए गए पौधे की देखरेख करेंगे, उन्हें प्रोत्साहित किया जाए। इसके लिए विद्यार्थियों को सम्मानित भी किया जाएगा। पर्यावरण संरक्षण की इस गतिविधि में इको क्लब की सहायता ली जा सकती है।

एससीईआरटी का पत्र नहीं मिला : डीईओ

सेकेंडरी उधर, जिला शिक्षा अधिकारी सेकेंडरी स्वर्णजीत कौर से जब बात की गई तो उनका कहना था कि उन्हें एससीइआरटी की ओर से जारी पत्र नहीं मिला है। पत्र मिलने के बाद ही वह कुछ बता पाएंगी।

एससीईआरटी का यह सराहनीय कदम: डीडीईओ

दूसरी तरफ डिप्टी डीईओ एलीमेंट्री कुलदीप सिंह ने कहा कि विद्यार्थियों से जन्मदिन पर पौधारोपण करवाने संबंधी स्टेट कौंसिल ऑफ एजूकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (एससीईआरटी) पंजाब के दिशा निर्देश प्राप्त हुए हैं। पर्यावरण संरक्षण को लेकर यह बेहद सराहनीय कदम है। बच्चे कुम्हार की कच्ची मिट्टी की तरह हैं, उन्हें जैसे बनाएंगे, वे वैसे ही बनेंगे। अगर अभी से विद्यार्थियों को पौधारोपण के प्रति जागरूक किया जाएगा तो वह आगे चलकर पर्यावरण संरक्षण में अहम रोल निभाएंगे।

चिट्ठी मिली, निर्देशों का पालन होगा: प्रिंसिपल

शिवानी गवर्नमेंट प्राइमरी स्कूल हैबोवाल कलां की प्रिंसिपल शिवानी सूद ने कहा कि एससीईआरटी की चिट्ठी मिली है। इसमें विद्यार्थियों को उनके जन्मदिन पर पौधारोपण के लिए उत्साहित करने के लिए कहा गया है। इसका पालन किया जाएगा। हालांकि वह वह पहले से ही स्कूल में पौधारोपण को बढ़ावा देने के लिए विद्यार्थियों को जागरूक करती आई हैं।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!