Move to Jagran APP

लुधियाना में डेयरियों व डाइंगों का प्रदूषित पानी दरिया में गिरने से रोकने में अफसर नाकाम, सतगुरु ने लगाई फटकार

सतगुरु उदय सिंह ने अफसरों के रवैये पर कड़ी प्रतिक्रिया जाहिर की और कहा कि क्या कनेक्शन काटने से ही दरिया में गोबर व गंदा पानी गिरना बंद हो जाएगा। इसी तरह उन्होंने अफसरों को भी कहा कि पानी बिना ट्रीट किए अब भी दरिया में गिर रहा है।

By Vipin KumarEdited By: Published: Fri, 04 Jun 2021 08:19 AM (IST)Updated: Fri, 04 Jun 2021 08:19 AM (IST)
लुधियाना में डेयरियों व डाइंगों का प्रदूषित पानी दरिया में गिरने से रोकने में अफसर नाकाम, सतगुरु ने लगाई फटकार
डेयरियों का गोबर व डाइंगों को अनट्रीटेड पानी अब भी दरिया में गिर रहा।

लुधियाना, जेएनएन। बुड्ढा दरिया कायाकल्प प्रोजेक्ट के तहत सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट बनने और इंटरसेप्टर सीवरेज लाइन बिछाने का काम शुरू हो गया। जीटी रोड से एसटीपी के बीच दो डिस्पोजल लगाए जाने का काम भी शुरू हो गया। लेकिन डेयरियों का गोबर व डाइंगों को अनट्रीटेड पानी अब भी दरिया में गिर रहा है। डेयरियों व डाइंगों पर नकेल न कसे जाने से बुड्ढा दरिया टास्क फोर्स के चेयरमैन सतगुरु उदय सिंह बेहद खफा हैं।

loksabha election banner

अफसर बार-बार रिपोर्ट देते रहे कि निगम लिमिट से बाहर की डेयरियों के कनेक्शन काट दिए गए और डाइंगों का पानी भी बिना ट्रीट किए अब दरिया में नहीं आ रहा। अफसरों की रिपोर्ट की सच्चाई जानने बुधवार को सतगुरु उदय सिंह ने बिना अफसरों के दरिया का जायजा लिया। दरिया में गिर रहे गोबर व डाइंगों के पानी को देखने के बाद सतगुरु ने निगम व पीपीसीबी के अफसर वीरवार को तलब किए और जमकर फटकार लगाई।

सतगुरु उदय सिंह ने पीपीसीबी के अफसरों के रवैये पर कड़ी प्रतिक्रिया जाहिर की और कहा कि क्या कनेक्शन काटने से ही दरिया में गोबर व गंदा पानी गिरना बंद हो जाएगा। इसी तरह उन्होंने निगम अफसरों को भी कहा कि डाइंगों का पानी बिना ट्रीट किए अब भी दरिया में गिर रहा है तो उसे बंद क्यों नहीं करवाया जा रहा। डेयरियों पर कार्रवाई की बात एक साल से चल रही है लेकिन जो स्थिति पहले दिन थी वही आज भी है और निरंतर गोबर युक्त पानी दरिया में गिराया जा रहा है। उन्होंने पीपीसी के अफसरों को कहा कि निगम लिमिट से बाहर की डेयरियों का पानी व गोबर दरिया में न गिरे यह सुनिश्चित किया जाए। इसके अलावा उन्होंने नगर निगम कमिश्नर प्रदीप सभ्रवाल को कहा कि निगम क्षेत्र में भी डेयरियां गोबर व गंदा पानी गिरा रहे हैं।

डेयरियों को शिफ्ट करने की प्रक्रिया में तेजी लाई जाए

सतगुरु ने कहा कि डेयरियों को शिफ्ट करने की प्रक्रिया में तेजी लाई जाए इसके लिए अगर वह सीएलयू की मांग कर रहे हैं तो इस पर विचार किया जाए ताकि वह अपनी जमीन यहां बेचकर बाहर जमीन ले सकें। उन्होंने साफ कह दिया कि जब तक डेयरी वालों को कोई फायदा नहीं देंगे तब तक वह शिफ्ट होने के लिए तैयार नहीं होंगे। इसके अलावा उन्होंने अफसरों को हिदायतें दी हैं कि कायाकल्प प्रोजेक्ट के काम में भी तेजी लाई जाए। निगम कमिश्नर ने उन्हें बताया कि प्रोजेक्ट पर तेजी से काम किया जा रहा है और बाकी डेयरी व डाइंग वालों को भी पानी न गिराने को कहा जा रहा है।

उद्यमियों को उखाड़ी पाइप लाइन जोड़ने के दिए निर्देश

कायाकल्प प्रोजेक्ट के तहत एसटीपी से मछली मंडी तक इंटरसेप्टर सीवरेज लाइन बिछा दी गई। फोकल प्वाइंट डाइंगों की सीईटीपी तक जाने वाली पाइप लाइन इंटरसेप्टर सीवरेज लाइन के बीच में आ गई थी। जिसे कंपनी ने उखाड़ दिया। सतगुरु ने डाइंग उद्यमियों को कहा है कि वह अपनी पाइप लाइनों को तुरंत जोड़ें ताकि सीईटीपी शुरू होते ही डाइंगों के पानी को वहां तक पहुंचाया जा सके।

निगम लिमिट से बाहर के लोग भी गिरा रहे दरिया में सीवरेज

सतगुरु उदय सिंह ने बताया कि नगर निगम लिमिट के बाहर कुछ गांव हैं जहां पर सीवरेज की व्यवस्था नहीं है। जब उन्होंने दरिया का जायजा लिया तो पता चला कि उनके सीवरेज का पानी भी दरिया में ही जा रहा है। उन्होंने बताया कि इस संबंध में डिप्टी कमिश्नर को हिदायतें दी गई हैं कि जल्दी ही इन गांवों के लिए योजना तैयार की जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.