Move to Jagran APP

रोबोटिक सर्जरी से नहीं रहता कोविड इन्फेक्शन का खतरा : डॉ. महाजन

फोर्टिस अस्पताल के ऑर्थोपेडिक रोबोटिक ज्वाइंट रिप्लेसमेंट व स्पो‌र्ट्स मेडिसन विभाग के डायरेक्टर डॉ. संजीव महाजन के मुताबिक काफी लोगों की गठिया की बीमारी बढ़ चुकी है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 03 Oct 2020 02:03 AM (IST)Updated: Sat, 03 Oct 2020 02:03 AM (IST)
रोबोटिक सर्जरी से नहीं रहता कोविड इन्फेक्शन का खतरा : डॉ. महाजन
रोबोटिक सर्जरी से नहीं रहता कोविड इन्फेक्शन का खतरा : डॉ. महाजन

जागरण संवाददाता, लुधियाना : फोर्टिस अस्पताल के ऑर्थोपेडिक, रोबोटिक ज्वाइंट रिप्लेसमेंट व स्पो‌र्ट्स मेडिसन विभाग के डायरेक्टर डॉ. संजीव महाजन के मुताबिक कोरोना के डर से काफी लोगों की गठिया की बीमारी बढ़ चुकी है। लॉकडाउन के कारण वह घर पर ही दर्द झेलने को मजबूर हो गए थे। गठिया पीड़ितों में खौफ था कि अगर अस्पताल गए तो संक्रमण की चपेट में आ जाएंगे। उन्होंने कहा कि फोर्टिस में मरीजों की मदद के लिए रोबोटिक सर्जरी का प्रावधान किया है। इस सर्जरी से कोरोना इन्फेक्शन का खतरा नहीं रहता। नई तकनीक के कारण इसके परिणाम भी काफी अच्छे हैं।

loksabha election banner

डॉ. महाजन ने बताया कि नेवियो रोबोटिक सर्जिकल सिस्टम ऑपरेशन से पहले सीटी स्कैन या एमआरआइ करके मरीज के घुटने के जोड़ का परफेक्ट 3डी मॉडल बनाने में मदद करता है। इससे कहीं भी कमी रहने की गुंजाइश नहीं रहती और इससे बेहतर परिणाम सामने आते हैं। ब्लड लॉस भी कम होता है तथा जल्द रिकवरी के साथ ही दर्द भी घट जाता है। ऑपरेशन के बाद मरीज सामान्य की तरह सभी गतिविधियां करने लगता है। इसके साथ ही मरीज को ज्यादा समय अस्पताल में नहीं रहना पड़ता।

माछीवाड़ा : कोरोना से एक की मौत, चार संक्रमित मिले जेएनएन, श्री माछीवाड़ा साहिब : बेट इलाके से संबंधित पुरुष की शुक्रवार को कोरोना के संक्रमण के कारण मौत हो गई। सतलुज दरिया किनारे बसे गांव के व्यक्ति का राजिदरा अस्पताल पटियाला में इलाज चल रहा था। इसके चलते अब महामारी से मरने वालों का आंकड़ा नौ तक पहुंच गया। एसएमओ डॉ. जसप्रीत कौर ने बताया कि सेहत विभाग की टीमें प्रतिदिन 150 से 200 व्यक्तियों के कोरोना टेस्ट कर रही है। इसी बीच चार पॉजिटिव मामले सामने आए। इनमें से तीन माछीवाड़ा व एक गांव से संबंधित केस है। माछीवाड़ा में 238 कोरोना केस अब तक आ चुके हैं। इनमें से 190 तंदुरुस्त होकर घरों को लौट गए हैं। इसी तरह 30 मरीज अभी भी विभिन्न अस्पतालों या घरों में एकांतवास होकर इलाज करवा रहे हैं। वहीं एसएमओ ने लोगों से अपील की कि महामारी के फैलाव को रोकने के लिए सावधानियों का पालन करें। फिलहाल मास्क व शारीरिक दूरी ही इसका बचाव है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.