Move to Jagran APP

एमएसएमई की इकाइयों को लोन बढ़ाने के लिए आरबीआइ की कसरत

एमएसएमई सेक्टर की इकाइयों को ऋण सुविधा बढ़ाने के मकसद से भारतीय रिजर्व बैंक गंभीर हो गया है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 18 Dec 2019 06:00 AM (IST)Updated: Wed, 18 Dec 2019 06:09 AM (IST)
एमएसएमई की इकाइयों को लोन बढ़ाने के लिए आरबीआइ की कसरत
एमएसएमई की इकाइयों को लोन बढ़ाने के लिए आरबीआइ की कसरत

जासं, लुधियाना : माइक्रो स्मॉल एंड मीडियम एंटरप्राइजेज (एमएसएमई) सेक्टर की इकाइयों को ऋण सुविधा बढ़ाने के मकसद से भारतीय रिजर्व बैंक गंभीर हो गया है। इसको लेकर आरबीआइ की ओर से पार्क प्लाजा में दो दिवसीय वर्कशॉप आयोजित की गई। इसमें सार्वजनिक एवं निजी क्षेत्र के बैंकों के अधिकारियों को एमएसएमई सेक्टर के लिए फंडिग बढ़ाने के टिप्स दिए गए।

loksabha election banner

वर्कशॉप में आरबीआइ की ओर से शुरू किए गए नेशनल मिशन फॉर कैपेसिटी बिल्डिंग ऑफ बैंकर्स-नेमकैब्स मुहिम के तहत बैंकर्स को अपडेट किया गया। इसके तहत इस क्षेत्र को कर्ज देने के लिए कौशल विकसित करने एवं बैंकों की एमएसएमई शाखाओं के फील्ड कर्मियों की कार्यकुशलता बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है। इसमें एमएसएमई-डेवलपमेंट इंस्टीट्यूट एवं जिला उद्योग केंद्र के अधिकारी भी मौजूद रहे। उन्होंने एमएसएमई सेक्टर के लिए सरकार की विभिन्न स्कीमों के बारे में अपडेट किया।

वर्कशॉप में आरबीआइ के क्षेत्रीय निदेशक जेके पांडे मुख्यातिथि के तौर पर उपस्थित रहे। उन्होंने कहा कि इस तरह की वर्कशॉप उत्तर भारत के प्रमुख शहरों में करवाई जा रही हैं। अब तक पंजाब हरियाणा एवं चंडीगढ़ के 45 जिलों के 1303 बैंक कर्मचारियों को यह ट्रेनिग दी जा चुकी है। लुधियाना में 16 बैंकों के साठ कर्मचारी इसमें हिस्सा ले रहे हैं। इस अवसर पर आरबीआइ के जनरल मैनेजर अनिल कुमार यादव, एसबीआइ के महाप्रबंधक राजीव अरोड़ा, पीएनबी से कन्वीनर विश्वजीत सत्पती, कैपिटल स्मॉल फाइनांस बैंक के एमडी सर्वजीत सिंह सामरा, पीएसबी से डीजीएम रश्मिता क्वात्रा, पंजाब ग्रामीण बैंक के चेयरमैन एसके दुबे, लीड बैंक मैनेजर अनिल कुमार समेत कई लोग उपस्थित रहे। आर्थिक मंदी से निकलने वाले जर्मनी की दी उदाहरण

जेके पांडे ने कहा कि अब जरूरत है कि बैंक एमएसएमई क्षेत्र को वित्तीय सहुलियतें देने में दिलचस्पी दिखाएं। उन्होंने उदाहरण देकर समझाया कि वर्ष 2008-09 की आर्थिक मंदी में जर्मनी जैसे देश ने छोटे उद्योगों को वित्तीय सुविधाएं देकर उनको मजबूत किया और मंदी से बाहर निकले।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.