Move to Jagran APP

एससीईआरटी की लापरवाही: सामाजिक विज्ञान का था पेपर और पैकेटों में निकले पंजाबी के प्रश्नपत्र

एससीईआरटी ने आठवीं कक्षा का सामाजिक विज्ञान का पेपर लिया। छह परीक्षा केंद्रों में प्रश्नपत्र के पैकेट में से पंजाबी के प्रश्नपत्र निकले जबकि पंजाबी का पेपर अभी 19 मार्च को होना है।

By Vipin KumarEdited By: Published: Fri, 15 Mar 2019 11:05 AM (IST)Updated: Fri, 15 Mar 2019 11:05 AM (IST)
एससीईआरटी  की लापरवाही: सामाजिक विज्ञान का था पेपर और पैकेटों में निकले पंजाबी के प्रश्नपत्र
एससीईआरटी की लापरवाही: सामाजिक विज्ञान का था पेपर और पैकेटों में निकले पंजाबी के प्रश्नपत्र

जेएनएन, लुधियाना: जिले में वीरवार को आठवीं कक्षा की परीक्षा के दौरान राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) की बड़ी लापरवाही सामने आई। एससीईआरटी ने आठवीं कक्षा का सामाजिक विज्ञान का पेपर लिया। मजे की बात यह है कि करीब छह परीक्षा केंद्रों में सामाजिक विज्ञान के प्रश्नपत्र के पैकेट में से पंजाबी के प्रश्नपत्र निकले जबकि पंजाबी का पेपर अभी 19 मार्च को होना है। इस बड़ी लापरवाही के कारण अफसरों में हड़कंप मच गया। कई परीक्षा केंद्रों में जहां सुपरिंटेंडेंट्स ने इस लापरवाही को पेपर का पैकेट खोलते ही पकड़ लिया, जबकि कई में यह लापरवाही तब सामने आई जब प्रश्नपत्र स्टूडेंट्स के हाथ में पहुंच चुके थे। 

loksabha election banner

जानकारी के अनुसार सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल जगराओं ब्रिज में दोपहर एक से चार बजे तक सामाजिक विज्ञान का पेपर था। 27 बच्चे परीक्षा में बैठे थे। सुपरिंटेंडेंट ने स्टूडेंट्स को प्रश्नपत्र बांटने के लिए पैकेट खोला, तो उसमें से सामाजिक विज्ञान की जगह पंजाबी के प्रश्नपत्र निकले। उन्होंने तुरंत इसकी सूचना परीक्षा कंट्रोलर- कम- स्कूल ङ्क्षप्रसिपल को दी। कंट्रोलर नायब कौर ने बताया कि जैसे ही उन्हें पंजाबी के प्रश्नपत्र पैकेट से निकलने के बारे में पता चला, तो सबसे पहले डीईओ व डिप्टी डीईओ को फोन पर सूचित किया। फिर वह समिट्री रोड स्कूल में से पंजाबी के प्रश्नपत्र जमा करवाकर सामाजिक विज्ञान के प्रश्नपत्र लाई। इस कारण करीब एक घंटा लग देरी से दोपहर दो बजे पेपर शुरू हो पाया। परीक्षार्थियों को भी पेपर देरी से शुरू होने पर एक घंटे का अतिरिक्त समय दिया गया।

सरकारी स्कूल मनजीत नगर में 30 मिनट देरी से शुरू हुआ पेपर

ऐसा ही मनजीत नगर स्थित सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल इंजन शेड में भी हुआ। यहां परीक्षा देने 61 परीक्षार्थी पहुंचे। इसमें से 37 इसी स्कूल के थे, जबकि 44 परीक्षार्थी गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल डॉ. आंबेदकर नगर के थे। जानकारी के अनुसार, इस सेंटर में सामाजिक विज्ञान के प्रश्नपत्र के तीन पैकेट लाए गए थे। परीक्षा संचालक ने पहला पैकेट खोला तो उसमें प्रश्नपत्र सामाजिक विज्ञान के ही थे। दूसरा और तीसरा पैकेट खोला तो उसमें से पंजाबी के प्रश्नपत्र निकले। आधा दर्जन से अधिक परीक्षार्थियों को पंजाबी के पेपर भी दे दिए गए थे। परीक्षार्थियों ने तुरंत सुपरिंटेंडेंट को बताया। फिर सभी से प्रश्नपत्र वापस ले लिए गए। हालांकि, कंट्रोलर डॉ. मनदीप कौर का कहना है कि पंजाबी के प्रश्नपत्र परीक्षार्थियों तक नहीं पहुंचे थे। पैकेट खोलते ही सुपङ्क्षरटेंडेंट ने देख लिया था। इसके बाद डिप्टी डीईओ को बताया। विभाग के अधिकारियों के निर्देश पर उनके पास जो सामाजिक विज्ञान के प्रश्नपत्र थे, उसकी फोटो कापी करवाकर परीक्षार्थियों को उपलब्ध करवाए गए। इस वजह से परीक्षा आधा घंटा देरी से शुरू हुई। 

सरकारी स्कूल पमाल में भी फोटो कॉपी करवाकर दिए गए पेपर

सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल पमाल में भी सामाजिक विज्ञान के पेपर के तीनों पैकेट से पंजाबी के प्रश्नपत्र निकले। यहां 46 परीक्षार्थी परीक्षा में बैठे थे। स्कूल की प्रमुख परविंदर कौर ने डिप्टी डीइओ आशीष कुमार को जानकारी दी। इस पर उन्हें कहा गया कि वह नजदीक के परीक्षा केंद्र से सामाजिक विज्ञान का प्रश्नपत्र का बंदोबस्त करें और उसकी फोटोकापी करवाकर परीक्षार्थियों को तत्काल उपलब्ध करवाएं। 

उच्चाधिकारियों को सूचित कर दिया : डिप्टी डीईओ 

 डिप्टी डीईओ आशीष कुमार ने कहा कि एससीईआरटी की ओर से आठवीं की परीक्षा ली जा रही है। जिले के सात स्कूलों में सामाजिक विज्ञान की जगह पैकेट के अंदर से पंजाबी का पेपर निकलने की समस्या आई है। यह समस्या पैfकग में गलती की वजह से हुई होगी। पर उनकी तरफ से एससीईआरटी के उच्चाधिकारियों को सूचित कर दिया गया है। 

 हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.