जागरण संवाददाता, लुधियाना। Punjab Weather Update: पंजाब में सर्दी से ठिठुर रहे लाेगाें काे जल्द ही राहत मिल सकती है। राज्य में मंगलवार से मौसम साफ हो जाएगा और धूप निकलेगी। पिछले कई दिनों से बादलों ने डेरा डाल रखा है और हर दूसरे तीसरे दिन बारिश हो रही है, जिससे लोग धूप के लिए तरस गए हैं। धूप नहीं खिलने से लोग अब परेशान होने लगे हैं और कई तरह की बीमारियों की चपेट में आ रहे।

हालांकि बारिश से फसलों को भरपूर सींचा और वातावरण में प्रदूषण को भी साफ किया। राज्य के कई जिलों में इस बार जनवरी में रिकार्ड बारिश हुई है। लेकिन कृषि माहिरों का कहना है कि बारिश के बाद अब धूप खिलेगी। पीएयू के मौसम विभाग की वरिष्ठ वैज्ञानिक डा. केके गिल कहती है कि खेतों में खड़ी गेहूं सहित दूसरी फसलों की ग्रोथ के लिए धूप जरूरी है।

यह भी पढ़ें-Punjab Election 2022: जानिए पंजाब के पूर्व डीजीपी मोहम्मद मुस्तफा के 'हिंदू विराेधी' बयान पर क्याें मचा है बवाल

बारिश हुई ताे फसलाें काे हाेगा नुकसान

धूप फसलों के लिए अहम खुराक है, जो कई दिनों से नहीं मिल रही। अब बारिश हुई तो फसलों को नुकसान होगा। उन्होंने कहा कि अच्छी बात यह है कि सोमवार के बाद से मौसम बदल रहा है। सोमवार तक ही पंजाब के कई जिलों में बादल छाए रहने और बारिश की संभावना है। मंगलवार से मौसम साफ हो जाएगा और धूप निकलेगी। उन्होंने कहा कि पूर्वानुमान के अनुसार आने वाले एक सप्ताह तक मौसम साफ रहेगा। बसंत पंचमी से एक या दो दिन पहले बादल छाए रह सकते। लेकिन उसके बाद फिर से मौसम साफ हो जाएगा।

यह भी पढ़ें-UGC NET Exam: दिसंबर 2020 और जून 2021 सत्र की आंसर की रिलीज, जानिए पूरी डिटेल

कई ट्रेनें चल रही घंटाें लेट

मौसम में खराबी का असर रेलगाड़ियों के संचालन में लेटलतीफी के रूप में भी देखने को मिल रहा है। सचखंड एक्सप्रेस में सफर करने वाले यात्री जतिंदर सिंह, जसवीर सिंह, संतोष सिंह ने कहा कि इस ट्रेन से सफर करने के लिए उन लोगों को 4 दिन लग गए, जिससे उनकी हालत खराब हो गई। रेलवे से मिली जानकारी के अनुसार सचखंड एक्सप्रेस 14 घंटे लेट चल रही है। मालवा एक्सप्रेस 10 घंटे, स्वराज एक्सप्रेस नौ घंटे, जम्मूतवी एक्सप्रेस सात घंटे लेट चल रही है।

यह भी पढ़ें-लुधियाना के गुरुद्वारे में बेअदबी के शक में निहंगाें ने किया महिला पर हमला, फोटो इंटरनेट मीडिया पर वायरल

Edited By: Vipin Kumar