Move to Jagran APP

Punjab TET Exam 2020: ननद की जगह परीक्षा दे रही थी भाभी, मुक्तसर में भी पकड़ा गया युवक

Punjab TET Exam 2020 फरीदकोट व मुक्तसर साहिब में दूसरे की जगह परीक्षा देते हुए एक युवक व महिला पकड़े गए हैं।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Sun, 19 Jan 2020 04:28 PM (IST)Updated: Mon, 20 Jan 2020 08:42 AM (IST)
Punjab TET Exam 2020: ननद की जगह परीक्षा दे रही थी भाभी, मुक्तसर में भी पकड़ा गया युवक
Punjab TET Exam 2020: ननद की जगह परीक्षा दे रही थी भाभी, मुक्तसर में भी पकड़ा गया युवक

जेएनएन, फरीदकोट/श्री मुक्तसर साहिब/जालंधर। Punjab TET Exam 2020: पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड की तरफ से टीचर इलिजिबिलिटी टेस्ट (टीईटी) रविवार को आयोजित किया गया। इस दौरान मुक्तसर साहिब में दूसरे की जगह परीक्षा देते युवक पकड़ा गया, जबकि फरीदकोट में ननद की जगह भाभी परीक्षा देने पहुंची थी।

loksabha election banner

फरीदकोट के 10 स्कूलों में 12 केंद्र स्थापित किए गए थे। न्यू सीनियर सेकेंडरी स्कूल के परीक्षा केंद्र में परीक्षार्थियों की जांच के दौरान शिक्षा विभाग ने एक महिला को किसी अन्य परीक्षार्थी की जगह परीक्षा देते हुए काबू कर लिया गया, जिसे बाद में पुलिस के हवाले कर दिया गया। महिला नवदीप कौर पत्नी मनिंदर सिंह, फाजिल्का के गांव लध्धुवाला हिठाड की निवासी है और वह अपनी ननद अमृतसर के रणजीतपुरा निवासी हर्षदीप कौर पुत्री कुलवंत सिंह की जगह परीक्षा मेंं बैठी हुई थी।

मामले में थाना कोतवाली पुलिस ने परीक्षा केंद्र अधीक्षक की शिकायत पर नवदीप कौर व हर्षदीप कौर के खिलाफ आइपीसी की धारा 419, 420 के तहत केस दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी है। बताया जा रहा है कि न्यू सीनियर सेकेंडरी स्कूल में सुबह के समय पेपर-1 की परीक्षा चल रही था। इस केंद्र में हर्षदीप कौर पुत्री कुलवंत सिंह के स्थान पर नवदीप कौर नामक महिला बैठ कर परीक्षा दे रही थी।

केंद्र अधीक्षक हरजीत सिंह के अनुसार प्रवेश कार्ड पर लगी परीक्षार्थी की फोटो परीक्षा पर बैठी महिला के साथ नहीं मिल रही थी और शक होने पर पड़ताल की गई तो उसके जाली तौर पर परीक्षा देने का खुलासा हो गया। थाना कोतवाली प्रभारी एसआइ राजबीर सिंह ने बताया कि पुलिस ने जाली परीक्षार्थी नवदीप कौर को हिरासत में लेकर उसके खिलाफ केस दर्ज कर लिया है और उससे पूछताछ शुरू कर दी है।

फ़रीदकोट में एक युवती अन्य लड़की के बदले परीक्षा देने आई थी। बताया जा रहा है कि युवती फाजिल्का निवासी लड़की के बदले परीक्षा देने यहां अमृतसर से पहुंची थी। वहीं, फरीदकोट में भी ऐसा ही मामला सामने आया। श्री मुक्तसर साहिब की अकाल एकेडमी में चल रही परीक्षा के दौरान युवक एक अन्य युवक के बदले परीक्षा दे रहा था। पुलिस ने उसे काबू कर लिया। मामले की जांच की जा रही है।

बता दें  TET Exam 2020 के लिए प्रदेश भर में 251 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। पेपर-ए सुबह  बजे से दोपहर 12.30 बजे तक हुुुुआ, जबकि पेपर बाद दोपहर 2.30 से शाम 5 बजे तक चला। परीक्षा देने वाले दिव्यांग परीक्षार्थियों के लिए केंद्रों पर विशेष प्रबंध किए गए हैं। इनके लिए ग्राउंड फ्लोर पर परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।

प्रश्न पत्र में दिखी कई खामियां

PTET खामियों से भरी हुई थी। पंजाबी के भाग में कई गलतियां पाई गई तो हिंदी और पंजाबी भाषा के कुछ प्रश्न ही अधूरे थे। परीक्षार्थियों ने पंजाब में पंजाबी भाषा को लिखने में पाई गई गलतियों पर एतराज जताया। उनका कहना है कि यूं तो पंजाबी भाषा को प्रमोट करने की बातें अधिकारी करने से नहीं थकते, वहीं परीक्षा के दौरान दिए गए पेपर में ही पंजाबी के शब्द ही गलत लिखे हुए थे। जालंधर में रविवार को यह परीक्षा 12 सेंटरों में पुलिस सुरक्षा के बीच वीडियोग्राफी के साथ संपन्न हुई। केंद्रों में 8604 परीक्षा 7393 ने परीक्षार्थियों ने भाग लिया। सुबह पहली से पांचवीं के लिए प्राइमरी और दोपहर में छठी से आठवीं वालों के लिए अपर प्राइमरी के लिए परीक्षाएं हुई। परीक्षा केंद्रों में घड़ी, पैन, मोबाइल फोन, इलेक्ट्रानिक उपकरणों के लाने पर पाबंधी रही।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.